×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Prayagraj News: छठ पर्व को लेकर बाजारों में रौनक, पूजा सामग्री पर दिखा महंगाई का असर

Prayagraj News: डाला छठ पूजा (Dala Chhath Puja) की पूजा सामग्री (Puja Samgri) की कीमते अचानक दो से तीन गुनी तक बढ़ गई हैं।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shraddha
Published on: 9 Nov 2021 6:13 AM GMT
छठ पर्व को लेकर बाजारों में रौनक
X

छठ पर्व को लेकर बाजारों में रौनक

Prayagraj News : देश में छाई महंगाई के असर से अब आस्था भी अछूती नहीं रह गई है। सूर्य उपासना के पर्व डाला छठ पर भी महंगाई (Dala Chhath pr mehangai) ने अपना फन फैला दिया है। जिससे डाला छठ पूजा (Dala Chhath Puja) की पूजा सामग्री (Puja Samgri) की कीमते अचानक दो से तीन गुनी तक बढ़ गई हैं। कमोवेश यही हालत छठ पूजा में काम आने वाली डलिया , सूप और गन्ना का भी है जो बाजार में पिछले साल के मुताबिक कीमतों से दो गुना जयादा इजाफा हुआ हैं। एक तरफ इसके चलते छठ की पूजा सामग्री बेचने वालो की खरीद पर असर पड़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ सुहागिनों को भी अपनी आस्था के लिए अपनी जेब दो गुनी ढीली करनी पड़ रही है। महिलाओं का कहना है कि त्यौहार की वजह से तो सामान खरीदना ही है ,ऐसे में वह इस बार छठी मैया से पति- पुत्र की लंबी आयु के लिए तो प्रार्थना करेंगी ही साथ ही साथ महंगाई भी कम हो और देश दुनिया में फेला कोरोना वयरस (Corona virus) का संक्रमण भी पूर्ण तरीके से खत्म हो इसकी भी प्रार्थना करेगी।

सूर्य उपासना के महापर्व की छटा अब हर जगह नजर आने लगी है । बाजारों में रौनक है - सूप . टोकरी से लेकर फलों तक की दुकानों में सुहागिनों का खरीददारी का सिलसिला तेज हो गया है। लेकिन बाजार में लगी महगाई की आग ने दुकानदारों से लेकर पूजा समाग्री खरीदने वालों का दिवाला निकाल दिया है। बाज़ार में महगाई का आलम यह है की छठ पूजा में इस्तेमाल होने वाला जो नारियल पहले 10 से 15 रुपये में बिक रहा था वही नारियल इस समय 25 से 30रुपये में बिक रहा है । सूप बाजार में पहले 60 रुपये में था जिसकी बाजार में आज कीमत 110 से 130 तक चल रही है। फलों की कीमतों में अमूमन दो से तीन गुना का इजाफा महगाई की वजह से हुआ है। फलों के अलावा , टोकरी और गन्ने की कीमतों में भी आग लगी हुई है जो बाजार में इस समय दो से तीन गुना महंगी कीमतों पर बिक रहे है।

छठ के बाजारों में महंगाई का काफी असर

प्रयागराज की रहने वाली शालिनी का कहना है कि इस बार छठ के बाजारों में महंगाई का काफी असर देखा जा रहा है हर समान महंगे बिक रहे हैं ऐसे में छठी मैया से इस बार महंगाई कम करने की भी प्रार्थना करेंगे इसके साथ ही पूरे देश में कोरोना का संक्रमण पूर्ण तरीके से खत्म हो इसके लिए भी छठी मैया से विनती करेंगे।

महिलाएं इस बार महंगाई कम करने की भी प्रार्थना करेंगे

गौरतलब है कि पूरे देश में छठ पूजा 10 नवंबर को है हालांकि 4 दिनों तक चलने वाला छठ पर्व की शुरुआत 8 नवंबर से हो गई है लेकिन मुख्य दिन 10 नवंबर को है जिस दिन डूबते हुए सूर्य को महिलाएं अर्घ्य देंगी और उसके अगले दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर के छठ पर्व का समापन होगा। महिलाएं नदी के किनारे जाकर पूजा पाठ करती हैं उसके बाद डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य देकर के छठ पर्व का समापन होता है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story