×

Prayagraj News: दिव्यांगों ने अपने हुनर से रोशन की सबकी दिवाली, काम को देखकर हैरान होंगे आप भी

Prayagraj News: दिवाली को खास बनाने के लिए दिव्यांगों द्वारा बनाई गई विशेष सामग्री

Syed Raza
Published on: 2 Nov 2021 5:52 AM GMT
Divyang ki team
X

दिव्यांगों की टीम ने तैयार कीं खूबसूरत मूर्तियां (फोटो-न्यूजट्रैक)

Prayagraj News: पूरे देश में दिवाली पर्व (Diwali 2021) को लेकर तैयारियां जोरों पर है, ऐसे में मूक बधिर और दिव्यांगों की एक टीम इस बार आत्मनिर्भरता की मिसाल पेश कर रही है। दीपावली (Diwali 2021)) को लेकर बाजार लाइट, झालर, मोमबत्तियां और तरह तरह के सामानों से सजा हुआ है लेकिन प्रयागराज की दिवाली की बाजार का यो कोना इस बार बेहद खास और अहम है। जो त्योहार की खरीदारी के लिए निकले लोगों के बीच एक प्रेरणा का कार्य कर रहा है। प्रयागराज में दीपावली को खास और अहम बनाने के लिए दिव्यांग लोगों (Divyang ki team) द्वारा दिवाली (Diwali 2021) से जुड़ी सामग्री बनायी गई है जो बाजारों की रौनक बढ़ा रही हैं। इसमें कई तरह के फूलों, कार्टून, नाव और कई अन्य चीजों की तरह मोमबत्तियां डिजाइन की गई हैं, जो हर किसी को चकित कर दे रही कि कैसे इतनी अच्छी मोमबत्तियां डिजाइन की गई हैं।

इन दिव्यांगों में कोई मूक बधिर है तो कोई दिमागी तौर पर और कोई शरीरिक दिव्यांगता (Divyang ki team) का शिकार है। ये लोग बीते 25 दिनों से दिवाली (Diwali 2021) से जुड़े सजावटी सामानों को बना रहे हैं। इन लोगों द्वारा बनाई गई मोमबत्तियों को लोग खूब पसंद भी कर रहे हैं। महंगाई को ध्यान में रखते हुए इन मोमबत्तियों की कीमत 2 रुपये से 15 रुपये तक है। दिव्यांग लोगों के द्वारा बनाई गई सामग्रियों की बिक्री के लिए एक स्टाल भी लगाया गया है, जहां इनकी कला की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं।


टीम लीडर नारायण यादव जो खुद दोनों हाथों से दिव्यांग है उनके द्वारा शुरू हुई इस कोशिश को अब 3 साल हो रहे हैं। उनकी टीम (Divyang ki team) में सभी बच्चे दिव्यांग हैं, लेकिन सही दिशा निर्देश दिए जाने के बाद उन्होंने अपनी कला की अनोखी झलक समाज के सामने पेश की है।

खास बात यह है कि लगातार बढ़ रही महंगाई के बावजूद भी इन लोगों ने पिछले साल वाला ही दाम रखा है। जितने लोग भी इनके द्वारा बनाई हुई सामग्रियों को खरीदने आ रहे हैं, वह आश्चर्यचकित तो हो ही रहे हैं साथ ही साथ जमकर सराहना भी कर रहे हैं। इसके अलावा वह लोगों से अपील भी कर रहे हैं कि इनके द्वारा बनाई गई सामग्रियों को वह जरूर खरीदें ताकि इनका मनोबल और आत्मविश्वास और बढ़े।


दिव्यांगों द्वारा बनाई जा रही दिवाली की सामग्रियों की जनकारी लेने के लिए हमारी टीम प्रयागराज के छोटा बघाड़ा पहुंची। तो वहां पर हैरान कर देने वाली तस्वीर देखने को मिली, वहां मूक बधिर और दिव्यांग लोगों की एक टीम (Divyang ki team) दिवाली के सजावटी सामानों को तैयार कर रही थी। हमने देखा कि ये सभी लोग मोम को पिघला कर धागे की कटाई कर रहे और एक सांचे की सहायता से इन मोमबत्तियों को तैयार कर रहे थे। ये वही मोमबत्तियां थी जो यहाँ के बाजारों की शोभा बढ़ा रही हैं। इन लोगों की काबिलियत को निखारने के काम किया है नारायण यादव ने जो खुद दोनों हाथ न होने से दिव्यांग हैं।


उन्होंने बताया शुरू में थोड़ा सीखने में इन लोगों को परेशानी जरूर हुई लेकिन फिर इन्होंने इसे पूरी तरीके से सीख लिया और देखिये अब ये इसे बना रहे, जिसकी कीमत 2 से लेकर 15 रुपये तक है। खुशी की बात ये है कि जब लोग इनके द्वारा बने सामानों को लेने आ रहे तो उन्हें बताया जा रहा कि ये सभी समान मानसिक मंदित और दिव्यांग लोगों (Divyang ki team) द्वारा तैयार की गई है, तो लोग हैरान हो रहे हैं और इनके सामानों को काफी पंसद कर रहे हैं। साथ ही अपने घर को सजाने के लिए इसे खूब खरीद भी रहे हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story