×

Prayagraj News: इंदिरा मैराथन को लेकर तैयारी पूरी, 2 लाख होगा प्राइज मनी

Prayagraj News: प्रयागराज में आयोजित होने वाली 36वीं अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन 19 नवम्बर को आयोजित की जाएगी।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shraddha
Published on: 16 Nov 2021 2:06 PM GMT
इंदिरा मैराथन को लेकर तैयारी पूरी
X

इंदिरा मैराथन को लेकर तैयारी पूरी

Prayagraj News : पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Former Prime Minister Indira Gandhi) के जन्मदिन पर प्रयागराज (Prayagraj) में आयोजित होने वाली 36वीं अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन (All India Prize Money Indira Marathon) 19 नवम्बर को आयोजित की जाएगी। इसमें लगभग एक हजार धावकों के शामिल होने की संभावना है। मैराथन में शामिल होने वाले धावकों को इलेक्ट्रिक डिवाइस चिप (electric device chip) भी लगाई जाएगी। ताकि उनके द्वारा तय दूरी का सही-सही पता लगाया जा सके। इसके साथ ही मैराथन में हिस्सा लेने वाले धावकों का कोविड टेस्ट भी कराया जाएगा। 17 और 18 नवंबर को खिलाड़ियों का आरटीपीसीआर टेस्ट (RTPCR Test) कराया जाएगा। जिसके लिए स्टेडियम में कोविड बूथ भी लगाए जाएंगे। सूबे के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी (Sports Minister Upendra Tiwari) मैराथन का शुभारंभ करेंगे और विजेताओं को पुरस्कृत भी करेंगे।

प्रयागराज में खेल विभाग ने 1985 से इंदिरा मैराथन की शुरुआत की थी। अखिल भारतीय इंदिरा मैराथन में पुरुषों और महिलाओं के लिए 42.195 किलोमीटर की दूरी निर्धारित की गई है। हर साल जिला प्रशासन और खेल विभाग की ओर से इसका आयोजन कराया जाता है। नेहरू गांधी खानदान के पैतृक आवास आनंद भवन से इंदिरा मैराथन शुरू होकर तेलियरगंज, म्यौहॉल चौराहा, हाईकोर्ट, हनुमान मंदिर, सीएमपी डिग्री कॉलेज, बैरहना, नए यमुना ब्रिज को पार करके अरैल होते हुए फलाहारी बाबा आश्रम से मुड़कर उसी मार्ग से वापस स्टेडियम में समाप्त होती है। लेकिन इस बार इसके रूट में आंशिक बदलाव किया गया है।

डीएम संजय खत्री के मुताबिक इंदिरा मैराथन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयीं है। खास तौर पर ट्रैफिक को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। खिलाडियों के लिए रास्ते में शिकंजी जूस आदि पेय पदार्थों का इंतजाम किया गया है। इसके लिए 16 बूथ बनाए गए हैं। वहीं पर 5 मोबाइल एंबुलेंस का भी इंतजाम किया गया है। इसके साथ ही 2 स्थानों पर मेडिकल टीम भी रहेगी।

36वीं अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन

डीएम के मुताबिक 36 वर्षों से बिना रूके आयोजित होने वाली इंदिरा मैराथन देश की सबसे पुरानी मैराथन में से एक है। इसके साथ ही मैराथन के सभी मानकों को इसमें सख्ती से लागू किया जाता है। डीएम संजय खत्री के मुताबिक 42.195 किलोमीटर की इस मैराथन के पुरूष और महिला वर्ग के विजेताओं को दो लाख, उपविजेताओं को एक लाख और तीसरे स्थान पर आने वाले धावक को 75 हजार रूपए मिलेंगे। इसके साथ ही पुरुष और महिला वर्ग में 11-11 खिलाड़ियों को दस-दस हजार के सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे। लगभग पूरे रूट को सीसीटीवी से कवर किया गया है। हर किलोमीटर पर एनसीसी कैडेट इंडिकेटर के साथ खड़े रहेंगे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story