Magh Mela 2022: प्रदेश के प्रमुख सचिव दुर्गाशंकर मिश्र पहुंचे प्रयागराज, तैयारियों का लिया जायजा, कही ये बड़ी बात

Magh Mela 2022: प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) और अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी (Additional Chief Secretary Avnish Awasthi) आज प्रयागराज पहुंचे जहां उन्होंने माघ मेला क्षेत्र का जायजा लिया।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 30 Jan 2022 12:33 PM GMT
Magh Mela 2022: प्रदेश के प्रमुख सचिव दुर्गाशंकर मिश्र पहुंचे प्रयागराज, तैयारियों का लिया जायजा, कही ये बड़ी बात
X

Prayagraj News: प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) और अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी (Additional Chief Secretary Avnish Awasthi) आज प्रयागराज पहुंचे जहां उन्होंने माघ मेला क्षेत्र का जायजा लिया। 1 फरवरी को माघ मेले का सबसे प्रमुख और तीसरा स्नान पर्व मौनी अमावस्या का है और अनुमान लगाया जा रहा है कि तकरीबन एक करोड़ लोग इस दिन आस्था की डुबकी लगाने के लिए संगम क्षेत्र पहुंचेंगे।

प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने मौनी अमावस्या स्नान पर्व की तैयारियों का जायजा लिया । उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल, ट्रैफिक प्लान और गंगा में कटान की भी समीक्षा की और संगम क्षेत्र का भ्रमण भी किया। भ्रमण और समीक्षा के बाद दुर्गाशंकर मिश्र ने कहा कि सरकार माघ मेले की तैयारियों से संतुष्ट है। इस बार के माघ मेले में अचानक से बढ़े जलस्तर की वजह से काफी श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।


अब गंगा के किनारे शिविरों में कोई परेशानी नहीं होगी-मुख्य सचिव

ऐसे में मुख्य सचिव ने कहा कि पहाड़ों से आ रहे पानी को इस तरह से मैनेज किया गया है । जिससे अब गंगा का जलस्तर न बढ़ने पाए। अब गंगा के किनारे शिविरों में कोई परेशानी नहीं होगी। कानपुर बैराज से अब केवल 13 हजार क्यूसेक पानी ही छाड़ा जा रहा है। यह सामान्य है। ज्ञातव्य है कि जलस्तर बढ़ने से गंग द्वीप के आसपास के करीब 500 शिविर पानी से गिर गए थे। प्रशासन ने उन्हें दूसरी जगह विस्थापित तो कर दिया पर इतनी जल्दी व्यवस्था नहीं हो सकी। लिहाजा कई संस्थाएं और कल बांसी माघ मेला छोड़ कर चले गए। साधु-संतों ने भी इस बात को लेकर गहरी नाराजगी जाहिर की थी।


साधु संतों की नाराजगी की बात शासन तक पहुंचने पर सरकार ने कमिश्नर संजय गोयल को संतों से मिलकर उनकी समस्याओं का तत्काल निराकरण करने का आदेश दिया था। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र का प्रयागराज दौरा भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

मेले में कोविड की सभी गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि माघ मेले में मैंने कई महात्माओं और आम दुकानदारों से कोविड-19 वैक्सीन के बारे में पूछा तो सभी ने बाताया कि उन्होंने दोनों डोज लगवा रखी है। मेले में कोविड की सभी गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है। भीड़ को नियंत्रित करने लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। पांच हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात हैं। सभी प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग हो रही है।


सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे की मदद से हर श्रद्धालुओं पर पैनी नजर भी रखी जा रही है साथ ही साथ हर सेक्टर में पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल को भी तैनात किया गया है। ऐसी मान्यता है कि मौनी अमावस्या की इस तिथि पर गंगा नदी का जल अमृत के समान हो जाता है। मौनी अमावस्या के दिन गंगा में स्नान करने से सभी तरह के पापों का शमन हो जाता है। मोक्ष की प्राप्ति होती है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story