×

Magh Mela 2022: माघ मेला 2022 के सकुशल संपन्न के लिए जिला प्रशासन ने किया गंगा पूजन, साधु संत समेत अधिकारी गण रहे मौजूद

Magh Mela 2022: संगम नगरी प्रयागराज जनवरी 2022 में लगने वाले माघ मेले की तैयारियां जोरों पर चल रही है। जिला प्रशासन ने संगम के तट पर आज पूजा अर्चना व गंगा आरती कर मेले की औपचारिक तौर पर शुरुआत कर दी है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 16 Dec 2021 4:04 PM GMT
Magh Mela 2022: माघ मेला 2022 के सकुशल संपन्न के लिए जिला प्रशासन ने किया गंगा पूजन, साधु संत समेत अधिकारी गण रहे मौजूद
X

Prayagraj News: धर्म की नगरी प्रयागराज (Prayagraj)में गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी के तट पर हर साल माघ (Magh Mela 2022) के महीने में "माघ मेले" के नाम से दुनिया का सबसे बड़ा सालाना धार्मिक मेला लगता है। जनवरी 2022 में लगने वाले माघ मेले की तैयारियां जोरों पर चल रही है। कोविड काल (covid period) में लगने वाले माघ मेला सफल और सुरक्षित हो इसके लिए आज जिला प्रशासन (district administration) ने संगम के तट पर आज पूजा अर्चना व गंगा आरती कर मेले की औपचारिक तौर पर शुरुआत कर दी है।

जिला व मेला प्रशासन (District and Fair Administration) के पूजन अर्चन के बाद माघ मेले की तैयारियां ज़ोर पकड़ेंगी। इस बार के माघ मेले में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। माघ मेले के सकुशल संपन्न होने के लिए प्रशासन व तीर्थ पुरोहितों ने संगम की धारा के बीच वेद पाठ कर माँ गंगा की आरती व पूजा-अर्चना की और मेले की सफलता के लिए गंगा पूजा कर माँ गंगा का आशीर्वाद (Blessings of Maa Ganga) माँगा। गंगा पूजन के साथ ही चौदह जनवरी से शुरू हो रहे माघ मेले की तैयारियां अंतिम दौर में है।


फूलों की पंखुड़ियों और पत्तियों से हुआ है माँ गंगा का श्रृंगार

संगम की धारा के बीचो-बीच फूलों की पंखुड़ियों और पत्तियों से हुआ है माँ गंगा का श्रृंगार तीर्थ पुरोहित और साधु-संत कर रहे हैं मन्त्रों व वेद पाठ का उच्चारण। हर कोई हाथ जोड़े कर रहा है गंगा मइया की आराधना। कोई दुग्धाभिषेक कर रहा है तो कोई नारियल, चुनरी, फल व मेवे चढ़ाकर माँ को प्रसन्न करना चाहता है। घंटों की पूजा-अर्चना के बाद माँ गंगा की भव्य आरती की गई।

इस मौके पर देर तक गंगा मइया का जयघोष भी हुआ। धर्म की नगरी तीर्थराज प्रयाग में ये आयोजन माँ गंगा का आशीर्वाद प्राप्त करने व चौदह जनवरी से मकरसंक्रांति स्नान से संगम तट पर शुरू हो रहे दुनिया के सबसे बड़े सालाना धार्मिक आयोजन माघ मेले के सकुशल संपन्न होने की कामना के लिए किया गया। इसके लिए संगम पर विशेष व्यवस्थाएं की गईं थीं।


कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य

माघ मेला व प्रयागराज जिला प्रशासन आयोजित इस गंगा पूजन में साधु-संत, तीर्थ पुरोहित, आस्थावान श्रद्धालु और अफसर शामिल हुए। इस मौके पर प्रयागराज के कमिश्नर संजय गोयल, जिलाधिकारी संजय खत्री मेलाधिकारी शेषमणि पांडेय समेत कई अधिकारी और साधु गण मौजूद रहे। कमिश्नर संजय गोयल ने बताया कि गंगा पूजा करके सभी लोगों ने मां गंगा से प्रार्थना की है कि माघ मेला सकुशल संपन्न हो साथ ही साथ कमिश्नर ने बताया कि अब की बार भी कोरोना गाइडलाइन का पालन सभी लोगों से करवाया जाएगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story