×

Prayagraj News: रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़, थोड़ी देर बाद सामने आई सच्चाई, लोगों ने ली राहत की सांस

Prayagraj News :सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन के दिल्ली छोर की ओर लाइन स. 09 पर अवपथन के साथ ट्रेन में आग लगने कि ट्रेन दुर्घटना के दौरान यात्रियों बचाव प्रक्रिया पर मॉक ड्रिल किया गया।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shraddha
Published on: 27 Nov 2021 1:24 PM GMT
ट्रेन दुर्घटना के दौरान यात्रियों बचाव प्रक्रिया का किया मॉक ड्रिल
X

ट्रेन दुर्घटना के दौरान यात्रियों बचाव प्रक्रिया का किया मॉक ड्रिल

Prayagraj News : प्रयागराज मंडल (Prayagraj Division) द्वारा अपनी आपदा प्रबंधन (Disaster Management) की तैयारियों के अंतर्गत आज एनडीआरएफ एवं सिविल डिफेंस (civil defense) तथा स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन (Subedarganj Railway Station) के दिल्ली छोर की ओर लाइन स. 09 पर अवपथन के साथ साथ ट्रेन में आग लगने कि ट्रेन दुर्घटना के दौरान यात्रियों बचाव प्रक्रिया पर मॉक ड्रिल (mock drill) किया गया। इस अभ्यास के लिए एक स्थल को चुन कर उसे दुर्घटना स्थल के रुप में विकसित किया। इस अभ्यास के क्रम में एक काल्पनिक गाड़ी स. 08241 (प्रयागराज – नई दिल्ली स्पेशल) के दो डिब्बे दुर्घतनाग्रस्त हुए जिसमें एक डिब्बे क अवपथन और दुसरे डिब्बे में आग लगने कि वास्तविक दुर्घटना के समान दृश्य बनाया गया। यह मॉक ड्रिल गृह मंत्रालय के निर्देशो के अनुक्रम में किया गया ।

इस अभ्यास के दौरान वास्तविक दुर्घटना के दौरान बरती जाने वाली सारी सावधानियों के साथ-साथ राहत एवं बचाव कार्यों को किया गया है। इस दौरान रेल प्रशासन एवं एनडीआरएफ की टीम द्वारा मिलकर डिब्बे में फंसे हुए लोगों को निकालने के क्रम में सर्वप्रथम सभी उपकरणों को यथोचित स्थान पर ले जाकर रखने एवं समुचित व्यवस्था को बनाकर सबसे पहले डिब्बे की खिड़कियों को काटकर फंसे हुए यात्रियों को निकालने का प्रयास किया जाता है, इस दौरान रेलवे द्वारा कोल्ड कटर जैसी तकनीक का भी प्रयोग किया जाता है। उसके बाद दुर्घटना के दौरान दुर्घटनाग्रस्त डिब्बे का दरवाजा न खुल पाने की स्थिति में दरवाजे के ऊपर छत के हिस्से को काटकर उसमें से यात्रियों को निकालने का भी अभ्यास इस दौरान किया जाता है।

रेल प्रशासन एवं एनडीआरएफ की टीम ने मिलकर डिब्बे में फंसे हुए लोगों को निकाला

इस अभ्यास के दौरान इस बात का समुचित ध्यान रखा जाता है कि विभिन्न कार्यरत विभागों के मध्य संचार नियमित बना रहे और दुर्घटना स्थल पर कार्य कर रहे विभिन्न विभागों की टीमों द्वारा एकजुट होकर कार्य करना भी इस अभ्यास के दौरान सुनिश्चित किया जाता है। इस अभ्यास के दौरान सभी संरक्षा सावधानियों का ध्यान रखा जाता है।

सुबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़

इस अवसर पर उप मुख्य संरक्षा अधिकारी सुश्री मनिषा गोयल, प्रयागराज मंडल से अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री अतुल गुप्ता, सहायक मंडल सुरक्षा अधिकारी श्रीमती सीरत फातिमा सहित सभी संबंधित विभागों के शाखा अधिकारी, दुर्घटना राहत मेडिकल वैन, दुर्घटना राहत गाड़ी एवं सभी विभागों के संबंधित कर्मचारी, रेल सुरक्षा बल की टीम, जीआरपी के साथ-साथ एसिस्टेंट कमांडेंट एनडीआरएफ 11 श्री दिनेश कुमार की अगुआई में एनडीआरएफ की टीम, सिविल डिफेंस, जिला पुलिस, फायर ब्रिगेड दल, एस.डी.एम/सदर, जिला प्रशासन एवं स्वाथ्य विभाग की टीम अपने सभी संसाधनों जैसे फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस आदि के साथ दुर्घटना स्थल पर उपस्थित थे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story