×

Prayagraj News: त्रिपुरा हिंसा मामला, संगठनों ने बुलंद की आवाज़, दोषियों को जल्द सजा देने की मांग

Prayagraj News: त्रिपुरा हिंसा (Tripura Hinsa Mamla) के विरोध में प्रयागराज में कई संगठनों ने किया प्रदर्शन

Syed Raza
Published on: 30 Oct 2021 4:22 PM GMT
Movement
X

त्रिपुरा हिंसा के विरोध में प्रदर्शन करते विभिन्न संगठनों के लोग (फोटो-न्यूजट्रैक)

Prayagraj News: त्रिपुरा में मुसलमानों के घरों व उनकी इबादत गाहों पर लगातार हो रहे हमलों के संदर्भ में आज प्रयागराज में Fraternity Movement के आह्वान पर कई संगठनों ने प्रदर्शन (kai sangathan ne kiya pradarshan) किया। इसमें AISA, DISHA, DUFI, ICM , SFI, PUCL, CITU, WPI, SIO, अधिवक्ता मंच और शहर के तमाम जिम्मेदार नागरिकों ने मिल कर विरोध प्रदर्शन किया। जिसके बाद जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया।

त्रिपुरा (Tripura Violence) में हालात दिन प्रति दिन खराब होते जा रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा की निंदा करते हुए कई दिनों से राज्य भर में प्रदर्शन और रैलियां चल रही थी, लेकिन ये रैलियां तेज हो गईं और राज्य के मुसलमानों के खिलाफ हिंसक रूप धारण कर लिया है। जिसके नतीजे में मस्जिदों में तोड़फोड़, आगजनी, मुस्लिम दुकानों और घरों में तोड़फोड़, मुस्लिम विरोधी नारेबाजी जैसी घटनाएं रोजाना सामने आ रही हैं। त्रिपुरा पिछले एक सप्ताह से सांप्रदायिक हिंसा व मुसलमानों पर हमलों के खतरनाक दौर से गुजर रहा है।


प्रदर्शनकारी का कहना है कि स्थानीय लोगों व कार्यकर्ताओं से मिली जानकारी के अनुसार हिंसक भीड़ द्वारा मुस्लिम क्षेत्रों में मस्जिदों, घरों और लोगों पर हमला करने की 27 घटनाएं सामने आई हैं। जिनमें 16 घटनाएं मस्जिदों में तोड़फोड़ की हैं, तथा जबरन विहिप के झंडे फहराए गए। कम से कम तीन मस्जिदें, अनाकोटी जिला में पलबाजार मस्जिद, गोमती जिले में डोगरा मस्जिद तथा विशाल गढ़ में नरूला टीला मस्जिद को आग लगा दी गई। मुस्लिम घरों पर पथराव किया गया और उन्हें निशाना बनाया गया तथा तोड़फोड़ की भी ख़बरें सामने आ रही हैं।

प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि सरकार और राज्य प्रशासन द्वारा अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। ऐसा लगता है कि सरकार नहीं चाहती कि हिंसा खत्म हो और शांति बनी रहे। कई जगहों पर बांग्लादेश की घटनाओं का हवाला देकर त्रिपुरा में स्थिति को सही ठहराया जा रहा है, जिन क्षेत्रों में उपद्रवियों द्वारा तोड़फोड़ और आगजनी को अंजाम दिया जा रहा है, वहाँ अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

सरकार तथा प्रशासन के तरफ कुछ ही जगहों पर पुलिस की तैनाती दिखाकर स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश का दिखावा किया जा रहा है। हम सरकार से अपील करते हैं कि यथाशीघ्र स्थिति को नियंत्रण में लाया जाए। साथ ही मस्जिदों को हुए नुकसान की भरपाई की जाए। मुसलामानों को विशेष सुरक्षा प्रदान की जाए और जो आतंक फैला रहे हैं उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए ताकि राज्य में शांति स्थापित हो सके। इस प्रदर्शन में वरिष्ठ अधिवक्ता केके राय, डॉ. आशीष मित्तल, अविनाश मिश्र, साबिहा मोहानी, राजवेन्द्र सिंह, सारा सिद्दीकी, जावेद मोहम्मद, विकास स्वरूप, सूर्यप्रकाश, अमित, निशु, शैलेन्द्र पासवान आदि मौजूद रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story