×

महंत नरेंद्र गिरी का षोडषी कार्यक्रम 5 अक्टूबर कोः तैयारियां जोरों पर, 13 अखाड़ों से जुड़े साधु संत रहेंगे मौजूद

Prayagraj News : अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का षोडशी कार्यक्रम बाघम्बरी मठ में 5 अक्टूबर को होगा।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shraddha
Published on: 2 Oct 2021 9:58 AM GMT
महंत नरेंद्र गिरी का षोडषी कार्यक्रम
X

महंत नरेंद्र गिरी का षोडषी कार्यक्रम

Prayagraj News : अखाड़ा परिषद के दिवंगत अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) का षोडशी कार्यक्रम (Shodashee Kaaryakram) बाघम्बरी मठ में 5 अक्टूबर को होगा। इसके लिए तैयारियां जोरों से की जा रही है। मठ में तंबू कनात या कहें कि टेंट लगाने का काम शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि षोडसी में देश भर से 8 हज़ार से अधिक साधु संतों को बुलाया जा रहा। इनमें संत महात्माओं से लेकर तमाम राजनेता और ब्यूरोक्रेट्स भी शामिल होंगे। देश के सभी तेरह अखाड़ों के महंत, मंडलेश्वर महामंडलेश्वर और साधु संत भी मौजूद रहेंगे। हालांकि मठ में हो रहे इस कार्यक्रम को लेकर के सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा गया है अभी भी मठ परिसर में बैरीगेटिंग को लगा कर के रखा गया है।


5 अक्टूबर कि सुबह 11:00 बजे शोक सभा रखी गई है शोक सभा तकरीबन एक घंटे तक चलेगी और उसके बाद 12 बजे महंताई की चादर विधि का कार्यक्रम किया जाएगा। दोपहर 1:00 बजे से षोडषी भोजन का वितरण होगा जिसमें कार्यक्रम में आए हुए सभी लोगों को कराया जाएगा। आपको बता दे साधु-संतों की मौत के बाद तेरहवीं की जगह 16वें दिन षोडशी होती है। षोडशी के दिन लोगों को प्रसाद वितरण और पुण्य आत्मा की शांति के लिए विशेष पाठ का आयोजन किया जाता है. षोडशी के दिन ही बलवीर गिरी को महंतई चादर भी ओढ़ाई जाएगी। महंत नरेंद्र गिरी के उत्तराधिकारी के तौर पर बलवीर गिरी की ताजपोशी होगी।


षोडषी कार्यक्रम का समय


गौरतलब है कि प्रयागराज और हरिद्वार में निरंजनी अखाड़े के पंच परमेश्वरों और दूसरे पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि महंत नरेंद्र गिरि के वसीयतनामे के आधार पर बलवीर गिरि को ही उनका उत्तराधिकारी घोषित किया जाना चाहिए। यह अनौपचारिक बैठक में तय भी कर लिया गया था। हालांकि अखाड़े के संतों के पास महंत नरेंद्र गिरि की वसीयत को ठुकराने या चुनौती देने का कोई बड़ा आधार भी नहीं था। उधर सीबीआई की टीम सुसाइड नोट के आधार पर तीनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है और बताया जा रहा है कि जल्द ही सीबीआई प्रकरण से जुड़े कई खुलासे कर सकती है।

Shraddha

Shraddha

Next Story