×

Prayagraj News : साइबेरियन पक्षियों से गुलज़ार हुआ संगम तट, देखने हजारों की संख्या में पहुंच रहे लोग

Prayagraj News : साइबेरियन पक्षी पूरे 5 महीने तक इस संगम तट पर निवास करेंगे और यहीं अपना प्रजनन भी करेंगे।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shraddha
Published on: 30 Oct 2021 7:03 AM GMT
साइबेरियन पक्षियों से गुलज़ार हुआ संगम तट
X

साइबेरियन पक्षियों से गुलज़ार हुआ संगम तट

Prayagraj News : संगम शहर प्रयागराज (Prayagraj) में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है और हर साल की तरह इस बार भी सात समुंदर पार से आए खास विदेशी मेहमान संगम (Sangam) तट पहुंच चुके हैं। हालांकि हर साल ये विदेशी मेहमान 10 नवम्बर के बाद संगम तट पहुंचते थे लेकिन इस बार वक़्त से पहले आई गुलाबी ठंड की वजह से अक्टूबर के महीने में ही हज़ारो की संख्या में खूबसूरत परिंदों ने संगम तट को अपना नया ठिकाना बना लिया है। विदेशी मेहमान के इस कलरव से संगम आने वाले सैलानी और पर्यटकों का दिल भी लग गया है। 14 जनवरी 2022 को माघ मेले (Magh Mela) की शुरुआत हो रही है लेकिन ये कहना गलत नहीं होगा कि खास विदेशी मेहमानों ने अभी से ही अपना डेरा मेला क्षेत्र में लगा लिया है।

प्रयागराज के संगम पर सूरज की पहली किरण, शंक ध्वनि और मंत्रो के बीच विदेशी महमानों का कलरव भी सुनाई पड़ने लगा है। यह विदेशी मेहमान सात सुमंदर पार कर अपने देशों से अपना आशियाना छोड़ कर संगम नगरी में अपना डेरा डाले हुए हैं। यूरोप,ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी महाद्वीप से भले ही यह पक्षी बेघर हो गये हो परन्तु प्रयागराज के संगम तट पर आने वाले पर्यटक इन विदेशी महमानों के स्वागत में बाहें फैलाए हुए हैं।

इन विदेशी पक्षियों से मिलने के लिए हर रोज हज़ारो लोग संगम तट पर आ रहे हैं और इनका प्रिय भोजन साथ में लाते हैं जिन्हें यह अपने हाथो से खिलाते है। यह साइबेरियन पक्षी (siberian bird) पूरे 5 महीने तक इस संगम तट पर निवास करेंगे और यहीं अपना प्रजनन भी करेंगे। मार्च के बाद गर्मी की शुरुआत होते ही यह मेहमान अलविदा कह कर यहाँ से विदा ले लेंगे। इन पक्षिओं को देखकर बाहर से आने वाले सैलानियो की खुशी दुगनी हो गयी है ।

साइबेरियन पक्षी पूरे 5 महीने तक इस संगम तट पर निवास करेंगे

लखनऊ से आए पर्यटक पूरन सोनी और उनका परिवार खास तौर पर संगम तट इन पक्षियों को देखने के लिए आया हुआ है । पूरन सोनी का कहना है कि वो खास विदेशी मेहमान को देखने के लिए संगम तट आए हुए हैं, इतनी भारी संख्या में विदेशी पक्षियों को देखकर काफी खुशी हो रही है उधर शिल्पी वर्मा का कहना है कि उन्होंने साइबेरियन पक्षियों को केवल टीवी पर देखा था ऐसे में उनको सामने देख कर काफी अच्छा लग रहा। अपने हाथों से इन साइबेरियन बर्ड्स को खाना खिलाने पर एक अलग सा सुखद अनुभव मिल रहा है।

साइबेरियन पक्षियों के आने से सर्दियों में संगम की सुन्दरता और बढ़ जाती है

साइबेरियन पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां सर्दियों के मौसम में जब वहां का तापमान जमा देनेवाला होता है, तब ये वहां से उड़ान भरते है और भारत पहुंचते हैं। साइबेरिया में सर्दियों के मौसम में कभी कभी तापमान -72 डिग्री सेल्सियस चला जाता है। इस दौरान ठण्ड से बचने, खाने और घोसले की तलाश में ये पक्षी प्रयागराज आते हैं। ये पक्षी एक साथ झुंडों में उड़ान भरते हैं और भारत आते हैं। इनके आने से सर्दियों में संगम की सुन्दरता और बढ़ जाती है। हर साल संगम में आने वाले इन विदेशी मेहमानों का लोगों को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। इन्हें कोई नुकसान न पहुंचे इसलिए इनके अवैध शिकार पर भी पाबंदी लगाई गई है। इसके साथ ही प्रशासन और वनविभाग भी संगम तट पर साइबेरियन पक्षियों की सुरक्षा पर कड़ी नजर रखी जाती है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021


Shraddha

Shraddha

Next Story