×

Prayagraj News: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 263 मेधावियों को दिया मेडल

Prayagraj News: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मेधावियों को मेडल देकर किया गया सम्मानित

Syed Raza
Published on: 8 Nov 2021 2:35 PM GMT
Allahabad University convocation
X

दीक्षांत समारोह में मेधावियों को सम्मानित करते केंद्रीय उच्च शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (फोटो-न्यूजट्रैक)

Prayagraj News: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह (Allahabad University convocation) में केंद्रीय उच्च शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (shiksha mantri Dharmendra Pradhan) ने दीक्षांत समारोह में कुल 263 मेधावियों को मेडल से नवाजा। इनमें से चार ऐसे मेधावी हैं, जिन्हें चांसलर गोल्ड मेडल दिया गया। इसके अलावा 4 स्टूडेंट्स को चांसलर सिल्वर मेडल व 2 मेधावियों को चांसलर ब्रांज मेडल से नवाजा। विभिन्न विषयों में शोध करने वाले 550 शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि भी प्रदान की गई।

वह समारोह के मुख्य अतिथि थे। दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय (Allahabad University convocation) के ऐतिहासिक सीनेट भवन में हुआ। सरस्वती वंदना से समारोह की शुरूआत हुई। कार्यक्रम में एयू की जनसंपर्क अधिकारी डॉक्टर जया कपूर भी शामिल रही।


जिन चार छात्रों को चांसलर गोल्ड मेडल (chancellor gold medal) से नवाजा गया उनमें बीए, एलएलबी के हिमांशु दुबे, एमएससी कॉग्निटिव साइंस के शिवनेकर रेवती विजय, बीसीए की अंशिका मित्तल व एमएससी बॉटनी की माधवी सिंह शामिल हैं। चांसलर सिल्वर मेडल (Chancellor Silver Medal) पाने वालों में बीएससी बायो ग्रुप की नेहा मिश्रा, एमएससी कंप्यूटर साइंस की श्रेया अग्रवाल, बीए की साल्विका उपाध्याय व एमएससी बायोटेक्नोलॉजी के शशांकमणि त्रिपाठी शामिल हैं। ब्रोंज मेडल पाने वालों में बीए के कुलभूषण तिवारी, बीटेक के उर्जा श्रीवास्तव शामिल हैं।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University convocation) ने इस वर्ष से दो बेस्ट टीचर्स को द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित किया। इसके अलावा दो शोधार्थियों को मेघनाथ साहा रिसर्च अवार्ड से नवाजा। वहीं केन्द्रीय मंत्री ने दो छात्रावास समेत कुल 3 नए भवनों का दीक्षांत समारोह के समय उद्घाटन किया।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (shiksha mantri Dharmendra Pradhan) ने कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय में ऐसा शोध कराया जाए, जो समाज के उपयोग में हो। केवल शोध पत्र में प्रकाशन के लिए रिसर्च न कराया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से विश्वविद्यालय में पांच साल के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय शोधपीठ की स्थापना कराने का ऐलान किया। साथ ही रिक्त पदों को जल्द भरने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय देश का नेतृत्व करने वाली प्रयोगशाला है। सभी विधा में दुनिया के नेतृत्व करने वाले इलाहाबाद विश्वविद्यालय से ही हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story