×

Prayagraj News Today: प्रयागराज में डेंगू-वायरल का प्रकोप, एसआई की हुई मौत, 87 लोग संक्रमित

Prayagraj News Today: प्रयागराज में डेंगू और वायरल फीवर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां डेंगू के कुल 87 मरीजों की पुष्टि हुई है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Chitra Singh
Published on: 14 Sep 2021 6:30 AM GMT
Dengue-viral fever image
X

सब इंस्पेक्टर-मरीज (डिजाइन फोटो- न्यूज ट्रैक)

Prayagraj News Today: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में डेंगू और वायरल बुखार (Dengue Aur Viral Fever) का कहर तेजी से पैर पसार रहा है। कई दिनों जिलों में डेंगू अब जानलेवा भी साबित हो रहा है। संगम शहर प्रयागराज की बात करें तो हर दिन 10 से अधिक डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। प्रयागराज में अब तक 87 डेंगू मरीजों (87 Dengue Patients) की पुष्टि हुई है। एक दिन पहले ही डेंगू की चपेट में आने से शहर में तैनात सब इंस्पेक्टर शेखर उपाध्याय की मौत (Sub Inspector Ki Maut) हो गई।

उधर वायरल बुखार भी तेजी से फैल रहा है। वायरल बुखार से सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। डेंगू और वायरल के बढ़ते संक्रमण ने दवाइयों पर भी असर डाला है। जानकारी के मुताबिक, पिछले एक महीने से डेंगू और वायरल बुखार की दवाइयों (Dengue Viral Fever Ki Dawa) की बिक्री में इजाफा देखने को मिला है।

दवा व्यापारी बताते हैं कि पिछले साल के मुताबिक इस बार 30% से अधिक दोनों बीमारियों की दवाइयां बिक रही हैं। दवाइयों की दुकानों में भीड़ देखी जा रही है और जितने भी तीमारदार दवाइयों की दुकानों में आ रहे हैं, उसमें अधिकतर डेंगू और वायरल बुखार की दवाइयां ले रहे हैं। लगातार बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए अस्पतालों में डेंगू वार्ड (Hospital Dengue Ward) में बेड की संख्या में इजाफा किया गया है।

दवा दुकानदारों का यह भी मानना है कि हाल ही में प्रयागराज में बाढ़ आई थी, जिसके बाद गंदगी का अंबार भी देखने को मिला था और जलभराव वाली जगह पर ही डेंगू के मच्छर पनपते हैं। जिसकी वजह से डेंगू के मामले में बढ़ोतरी हुई है। तो उधर तीमारदारों का कहना है कि वो भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि जिस तरीके से कोरोना महामारी में कमी आई है उसी तरीके से डेंगू और वायरल फीवर में भी कमी आए।

गौरतलब है कि यूपी सरकार ने डेंगू को लेकर के मॉनिटरिंग टीम भी गठित की है, जो हर जिले को मॉनिटर कर रही है कि वहां की क्या स्थिति है, टीम उसका भी जायज़ा भी ले रही है। सरकार की तरफ से अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अस्पतालों में जाकर के मौजूदा स्थिति के बारे में भी जानकारी लें। हालांकि डेंगू संक्रमण कम फैले इसके लिए साफ-सफाई का सभी लोगों को विशेष ध्यान देना होगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story