×

Prayagraj News: केरल के राज्यपाल ने कही ये बड़ी बात, गंगा को निर्मल-अविरल बनाने की जिम्मेदारी सिर्फ सरकार की नहीं

Prayagraj News: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Kerala Governor Arif Mohammed khan) ने कहा की आज हमें संकल्प लेना होगा कि गंगा को स्वच्छ और साफ करना है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shweta
Published on: 23 Oct 2021 4:55 PM GMT
Governor Arif Mohammed
X

राज्यपाल आरिफ मोहम्म

Prayagraj News: मोक्षदायिनी गंगा की निर्मलता अविरलता बनाए रखने मे समाजिक जिम्मेदारियों को लेकर आयोजित संगोष्ठी मे पहुंचे केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ( Kerala Governor Arif Mohammed khan) ने कहा की आज हमें संकल्प लेना होगा कि गंगा को स्वच्छ और साफ (ganga swachh abhiyan) करना है। तभी गंगा को निर्मल और अविरल बनाया जा सकता है। यह जिम्मेदारी सिर्फ़ सरकार की नहीं है की वह गंगा को साफ रखे, सरकारें सिर्फ़ योजनाएं लाकर उसके लिए जागरूक कर सकती हैं। इस लिए हमें सरकार से ज्यादा अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए गंगा को निर्मल अविरल बनाने के लिए आगे आना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा (Prayagraj me keral ke rajyapal Arif Mohammed khan) गंगा को हमें सिर्फ़ एक नदी मानकर नहीं चलना चाहिए, उन्होंने कहा कि गंगा जीवनदायिनी हैं अगर गंगा (swachh ganga mission) नहीं साफ होगी तो हमें समझ लेना चाहिए की हम अपने कर्तव्यों का सही निर्वहन नहीं कर सकें। राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा की हमें प्रकृति से उतना ही लेना चाहिए जितना हम उसे वापस कर सकें। अगर हम लगातार प्रकृति का दोहन करेंगे तो प्रकृति हमें माफ़ नहीं करेगी। उन्होने कहा (keral ke rajyapal Arif Mohammed khan ka up daura) की हमें संकल्प लेना होगा की गंगा मे हम अपनी तरफ से गंदगी नहीं करेंगें और दूसरों को करने भी नहीं देंगे। तभी गंगा को अविरल और निर्मल बनाया जा सकेगा।

गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर आयोजित संगोष्ठी का अध्यक्षता कर रहे इलाहाबाद हाईकोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस सुधीर अग्रवाल ने कहा की सरकारे योजनाए बना सकती हैं। सरकार की मंशा ठीक हो सकती है लेकिन जिन अधिकारियों की जिम्मेदारी होती है वे अमली जामा पहनाएं जिससे उसकी सार्थकता दिखाई पड़े। लेकिन मौजूदा समय मे प्रयागराज से लेकर हरिद्वार तक गंगा की हालत बहोत ख़राब है। इसके लिए जिम्मेदारी समझनी होगी उन अधिकारियों को जिनके ऊपर गंगा की निर्मलता और अविरलता बनाने का जिम्मा सौंपा गया है।

रिटायर्ड जस्टिस ने कहा अगर इसमे जो लोग भी गंभीरता से प्रयास नहीं कर रहे है तो ऐसे अधिकारियों को चिन्हित करके कार्रवाई करनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो यह हम गंगा की निर्मलता के लिए जो संकल्प लेते हैं वह सिर्फ़ कागजी है। जस्टिस सुधीर अग्रवाल ने कहा की लोगों को जागरूक करने के साथ ही इस पर भविष्य के लिहाज से कार्ययोजना बनानी होगी। जिससे हम अपने पर्यावरण को सुरक्षित रख सकें। जस्टिस सुधीर अग्रवाल ने कहा की अगर गंगा अविरल और निर्मल रहेंगी तो हम सभी सुरक्षित रहेंगे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shweta

Shweta

Next Story