Prayagraj Magh Mela : माघ मेले में लगाई गई भारत की संस्कृति, धर्म और इतिहास की अनोखी प्रदर्शनी

Prayagraj Magh Mela : प्रयागराज माघ मेला में अनोखी प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी में भारत की संस्कृति, धर्म और इतिहास के बारे में बताया गया है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 Jan 2022 6:57 AM GMT
Prayagraj Magh Mela
X

माघ मेले में लगाई गई भारत की संस्कृति ,धर्म और इतिहास की अनोखी प्रदर्शनी

Prayagraj Magh Mela : देश -विदेश में भारत की संस्कृति , धर्म और इतिहास के बारे में लोग और जागरूक हो और इसके महत्व को लेकर पूरे विश्व में विस्तार हो इसके लिए संगम की रेती पर लगे माघ मेले में एक अनोखी प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी में एक तरफ रामायण के पाठों का उल्लेख चित्रों के माध्यम से किया गया है, जबकि दूसरी तरफ प्रयागराज के ऐतिहासिक मंदिर और प्रमुख स्थानों की भी तस्वीर लगाई गई है जिसको देखने के लिए हर रोज सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं।


प्रयागराज में लगे माघ मेले में रामायण के अंशों की एक अद्भुत प्रदर्शनी लगाई गई है। मेला क्षेत्र के परेड ग्राउंड में ये प्रदर्शनी उत्तर प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई गई है। इस प्रदर्शनी में रामायण मे उल्लेख कई घटनाओं को चित्रों के माध्यम से सजाया गया है। इस प्रदर्शनी को देखने के लिए हर रोज भारी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं जो भी श्रद्धालु संगम तट पर आस्था की डुबकी लगा रहा है उसमें अधिकतर श्रद्धालु इस प्रदर्शनी को देखने आ रहे हैं।


प्रदर्शनी में रामायण के कई अंश जैसे भगवान राम द्वारा किया गया वनवास का वर्णन हो या फिर हनुमान जी और लक्ष्मण जी के साथ उनका वार्तालाप, या फिर हनुमान जी का लंका दहन हो जैसे कई चित्रों को लगाया गया है। इसके साथ ही दूसरी तरफ प्रयागराज के कई मंदिरो और ऐतिहासिक धरोहर की भी तस्वीर लगाई गई है । जिसमें शक्ति पीठ और सिद्धि पीठ मंदिर , आनंद भवन, इलाहाबाद विश्वविद्यालय,जैसी कई तस्वीरें लगाई गई हैं। प्रदर्शनी को देखने के लिए भारी संख्या में लोग आ रहे हैं और जमकर प्रशंसा भी कर रहे हैं।यह प्रदर्शनी सभी लोगों के लिए निशुल्क है कोई भी इस प्रदर्शनी को देखने के लिए आ सकता है वह भी बिना पैसा खर्च किए।


प्रदर्शनी का मूल मकसद ये है कि लोग रामायण का तो पाठ करते हैं साथ ही इस प्रदर्शनी के माध्यम से रामायण को और समझ सके ।प्रदर्शनी देखने आ रहे लोग का कहना है कि इस अनोखी प्रदर्शनी के माध्यम से वो तो और जागरूक हो रहे हैं साथ ही साथ बच्चे भी तस्वीरों को देख कर के रामायण को समझ रहे हैं। बच्चे ,बुजुर्ग, महिलाएं, नवयुवक सभी इस प्रदर्शनी की जमकर सराहना करते हुए नजर आ रहे हैं।


तंबुओं के इस अस्थाई शहर में लगी इस प्रदर्शनी का समापन 1 मार्च को महाशिवरात्रि स्नान पर्व के साथ होगा। गौरतलब है कि देश केहर लोग भारतीय इतिहास के बारे में जाने संस्कृति के बारे में जाने धर्म के बारे में जाने इस देश के साथ यह प्रदर्शनी लगाई गई है।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story