×

Up Election 2022 : कोरोना मामले हुए कम तो चुनावी प्रचार सामग्री की बिक्री में आई तेज़ी, राजनीतिक प्रिंटिंग मास्क और सेनेटाइजर बने आकर्षण का केंद्र

Up Election 2022: प्रयागराज के चौक इलाके स्थित दुकान में हर राजनीतिक दलों के चुनावी प्रचार सामग्रियां बिक रही हैं जिनकी डिमांड प्रतापगढ़, कौशांबी, बांदा, चित्रकूट समेत बनारस तक होती है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Ragini Sinha
Published on: 15 Feb 2022 8:11 AM GMT (Updated on: 15 Feb 2022 9:21 AM GMT)
Up Election 2022 : कोरोना मामले हुए कम तो चुनावी प्रचार सामग्री की बिक्री में आई तेज़ी, राजनीतिक प्रिंटिंग मास्क और सेनेटाइजर बने आकर्षण का केंद्र
X

UP Election 2022 : पूरे देश में कोरोना (Corona Virus) के नए मामलों में तेजी से कमी आई है, जिसके बाद इसका सीधा असर चुनावी प्रचार (Election Campaign) सामग्री के विक्रेताओं मैं देखने को मिल रहा है। कोरोना (Corona cases in up) के नये मामले कम होने के चलते चुनावी प्रचार सामग्रियों की बिक्री में तेजी से रफ्तार देखने को मिल रही है ।

सैनिटाइजर और राजनीतिक मास्क भी खूब बिक रहे

प्रयागराज (Pryagraj) की बात करें तो प्रयागराज के सबसे बड़े व्यापारी मोहम्मद कादिर के अनुसार बीते 4 दिनों में चुनावी सामग्री की बिक्री में काफी उछाल देखी जा रही है। एक हफ्ते पहले ग्राहक बिल्कुल भी नहीं आते थे लेकिन जैसे जैसे प्रयागराज में चुनाव के दिन करीब आ रहे हैं वैसे वसे लोग अब आने लगे है। इस बार चुनावी प्रचार सामग्री में राजनीतिक सैनिटाइजर और राजनीतिक मास्क भी खूब बिक रहे हैं।


व्यापारी मोहम्मद कादिर का कहना है कि अधिकतर हर राजनीतिक दल के नाम से सेनेटाइजर बिक रहे हैं और प्रिंटिंग मास्क भी आए हैं जो लोगों को काफी आकर्षित कर रहे हैं ।जिस राजनीतिक दल के नेता झंडे, बैनर खरीद रहे हैं वह सेनेटाइजर और मास्क भी खरीद कर ले जा रहे हैं । मास्क ₹2 प्रति पीस मिल रहा है जबकि सैनिटाइजर ₹25 से शुरुआत हो रही है ।


प्रयागराज के चौक इलाके स्थित दुकान में हर राजनीतिक दलों के चुनावी प्रचार सामग्रियां बिक रही हैं जिनकी डिमांड प्रतापगढ़, कौशांबी, बांदा, चित्रकूट समेत बनारस तक होती है। दुकानदार का यह भी कहना है कि प्रयागराज के साथ-साथ अन्य जनपदों से भी लोग आ रहे हैं और जमकर के आर्डर दे रहे हैं।

500 झंडे और 500 मास्क और सेनेटाइजर का आर्डर

उधर करेली से तैयार मोहम्मद आमिर का कहना है कि उन्होंने आज ही 500 झंडे और 500 मास्क और सेनेटाइजर का आर्डर दिया है जो वह लेकर के जा रहे हैं। मास्क और सेनेटाइजर लेने का मकसद सिर्फ इतना है की प्रचार के साथ-साथ लोग सुरक्षित भी रहें और सरकारी गाइडलाइन का पालन करें इसके लिए भी वह जिम्मेदारी निभा रहे हैं।


चुनाव में चुनावी प्रचार सामग्री

गौरतलब है कि शुरुआती दो चरण के चुनाव में चुनावी प्रचार सामग्री के दुकानदारों को काफी नुकसान देखने को मिला है क्योंकि उस दौरान कोरोना के मामले ज्यादा थे जिसकी वजह से बिक्री में काफी गिरावट देखी गई ।लेकिन अब कोरोना के नए मामलों में तेजी से कमी आई है जिसके बाद एक बार फिर से व्यापारियों के चेहरे पर खुशी की लहर है।


व्यापारियों का कहना है कि सबसे ज्यादा भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के चुनावी सामग्री बिक रही है हालांकि किसकी सरकार बनेगी यह कह पाना तो संभव नहीं है लेकिन चुनाव सामग्री की बिक्री की बात की जाए तो इन दो दलों के अलावा किसी अन्य दल के लोग अधिक आर्डर नहीं दे रहे हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story