×

Up Election 2022 : चुनावी माहौल में युवक की अनोखी कला, पेंसिल की नोक पर बनाई योगी, मोदी, अखिलेश समेत कई नेताओं की तस्वीर

Up Election 2022 : चुनावी माहौल में एक युवक की अनोखी कला चर्चा का विषय बना।युवक ने पेंसिल की नोक पर अखिलेश यादव, योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई चित्र बनाएं।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 Feb 2022 9:47 AM GMT
Up Election update news
X

युवक ने पेंसिल की नोक पर बनाया नेताओं के चित्र (Social Media)

Up Election 2022 : उत्तर प्रदेश में इन दिनों चुनावी सरगर्मियां अधिकतर हर जिले में देखने को मिल रही है । उत्तर प्रदेश में 2022 में किसकी सरकार बनेगी इसका फैसला तो 10 मार्च को होगा लेकिन इससे पहले हर दल के नेता अपने अपने तरीके से आम जनता को लुभाने में लगे हुए हैं । हालांकि उत्तर प्रदेश में तीन चरण का चुनाव खत्म हो चुका है ऐसे में जिन जिलों में चुनाव होने बाकी हैं वहां पर प्रचार का कार्य तेजी से चल रहा है । इसी कड़ी में प्रयागराज के एक युवक की अनोखी कला इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है।

पेंसिल की नोक पर बनाया नेताओं का चित्र

यमुनापार इलाके के कुआं गांव के रहने वाले कमलेश कुशवाहा ने पेंसिल की नोक पर नेताओं के चित्र बनाकर अपनी अनोखी कला को दर्शाया है। कमलेश ने पेंसिल की नोक पर अखिलेश यादव ,योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , मायावती , समेत कई अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं की तस्वीर को बनाने का कार्य में जुटा हुआ है। कमलेश की कला को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं।


साथ ही साथ लोग उसके इस अनोखी कला की जमकर सराहना भी कर रहे हैं। कमलेश पेंसिल की नोक के साथ साथ बल्ब के अंदर भी राजनीतिक दलों के नेताओं की चित्रों को बना हुआ है। खास बात यह है कि बल्ब में छोटा सा छेद करके अंदर पेंटिंग के माध्यम से चित्रों को आकार दिया गया है। छोटे से छेद के अंदर के रास्ते से बनाई गई तस्वीर लोगों को सोचने पर मजबूर कर रही है।


पेंसिल की नोक पर किसी भी राजनेता की तस्वीर बनाने में कमलेश को 4 से 6 घंटे का वक्त लगता है। कमलेश का कहना है कि लोग पेंसिल की नोक से कलाकारी करते हैं तो उसने पेंसिल पर कलाकारी करके कुछ अलग करने की ठानी। कमलेश ने बताया कि सबसे ज्यादा अखिलेश यादव की पेंसिल की नोक की डिमांड है , जिसके बाद बाद योगी और मोदी को लोग पसंद कर रहे हैं ।

शुरुआती दिनों में कमलेश लोगो को निशुल्क पेन्सिल देता था लेकिन लोगो मे बढ़ती डिमांड के चलते कम पैसे में देकर के वह लोगो के उनके मन पसंदीदा नेताओं की है पेंसिल और बल्ब दे रहा है। कमलेश के घर के बाहर इन दिनों राजनीतिक दलों के समर्थकों और स्थानीय लोगों का जमावड़ा देखने को मिलता है । लोगो का कहना है कि उन्होंने पहली बार ऐसी अनोखी कला को देखा है और वह यहां आकर के कमलेश द्वारा बनाई जा रही राजनीतिक पेंसिल और बल्ब को खरीद रहे हैं।


आप के सामने जो शख्स तख्त पर बैठ कर पेंसिल की नोक पर मेहनत कर रहा ये ऐसा शख्स है जिसकी कलाकारी के चर्चे पूरे ज़िले में मशहूर है। नाम है कमलेश कुशवाहा जो सन 2004 में पहली बार चावल के दानों पर राष्ट्रगान लिखकर सुर्खियों में थे। 18 साल बीत जाने के बाद आज एक बार फिर कमलेश चर्चा में है, इस बार कमलेश ने ऐसी कला का नज़ारा पेश किया है जिससे देख कर आप दातो तले ऊँगली दबा लेंगे। कमलेश ने इस बार पेंसिल की नोक पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अखिलेश यादव, योगी आदित्यनाथ, मायावती समेत कई महान हस्तियों को पेंसिल की नोक पर खूबसूरती के साथ बैठा दिया इसके अलावा वह बल्ब पर भी कई हस्तियों का चित्र बना कर लोगों का दिल जीत रहे है। साथ ही इस हुनर को जो देखता है वो देखता ही रह जाता है।


कमलेश करीब 21 साल से चित्रकारी की साधना में डूबा हुआ है । गरीबी और मुफलिसी के चलते कमलेश को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस समय स्कूली बच्चो को कमलेश फ्री में शिक्षा दे रहे है। आर्थिक रूप से कमजोर कमलेश के घर में मां, पिता जी, पत्नी और एक बच्चा है। कमलेश ने बताया कि वॉल पेंटिंग से ही उसकी जीविका चलती है। महीने में 4-6 दिन काम मिलता है, तो दो से ढ़ाई हजार रुपए तक कमा लेता है। हालांकि, कमलेश को आने वाली प्रदेश की नयी सरकार से काफी उम्मीदे है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story