×

World Cancer Day 2022: खाकी की सेहत के लिए आगे आए ADG प्रेम प्रकाश, वर्ल्ड कैंसर डे पर की अनोखी पहल

World Cancer Day 2022: शहर प्रयागराज के एडीजी जोन प्रेम प्रकाश ने 'वर्ल्ड कैंसर डे' के अवसर पर प्रयागराज के सभी थानों में तंबाकू सेवन से बचने के लिए जागरूकता वाले पोस्टर का विमोचन किया है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 4 Feb 2022 10:14 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2022 1:15 PM GMT)
World Cancer Day 2022: ADG Prem Prakash came forward for Khakis health, unique initiative on World Cancer Day
X

प्रयागराज: एडीजी प्रेम प्रकाश ने तंबाकू सेवन से बचने के लिए जागरूकता वाले पोस्टर का किया विमोचन

Prayagraj News: देश-दुनिया मैं आज 'वर्ल्ड कैंसर डे' (world cancer day) के रूप में मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में संगम शहर प्रयागराज के एडीजी जोन प्रेम प्रकाश (ADG Zone Prem Prakash) ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है एडीजी प्रेम प्रकाश ने खाकी की सेहत खराब ना हो साथ ही साथ पुलिसकर्मी सेहतमंद रहे उसके लिए प्रयागराज के सभी थानों में तंबाकू सेवन से बचने के लिए जागरूकता वाले पोस्टर का विमोचन (Release of awareness poster to avoid tobacco use) किया है।

यह पोस्टर प्रयागराज के विभिन्न विभिन्न थानों में और पुलिस चौकियों में लगाए जाएंगे और सभी पुलिसकर्मियों को तंबाकू का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित करेंगे। एडीजी प्रेम प्रकाश ने समाजसेवी पंकज रिज़वानी के साथ इस पहल की शुरुआत की है।

कैंसर का सबसे बड़ा कारण तंबाकू सेवन है- एडीजी प्रेम प्रकाश

एडीजी प्रेम प्रकाश (ADG Zone Prem Prakash) ने आज अपने कार्यालय पर इस पहल का शुभारंभ किया । इस मौके पर एडीजी प्रेम प्रकाश ने समाजसेवी पंकज रिज़वानी को सम्मानित भी किया । साथ ही साथ उन्होंने कहा कि कैंसर की वजह से हर दिन कई लोग की मौत होती है और कैंसर का सबसे बड़ा कारण तंबाकू सेवन है । उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी स्वस्थ रहें और उनका पूरा परिवार स्वस्थ रहें इसके लिए उन्होंने इस पहल की शुरुआत की है । थानों में पोस्टर लगाने का उद्देश इतना है कि पुलिसकर्मियों के साथ-साथ जितने भी शिकायतकर्ता या फिर फरियादी लोग आएंगे वह भी इन पोस्टर्स को देख कर तंबाकू का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित होंगे ।


4 फरवरी को 'इंटरनेशनल कैंसर डे'

आपको बता दें कि 4 फरवरी को 'इंटरनेशनल कैंसर डे' (international cancer day) पूरी दुनिया में मनाया जाता है और हर देश हर जिले के लोग अपने अपने तरीके से इस दिन पर संकल्प लेते हैं। लेकिन प्रयागराज से आई यह तस्वीर बेहद खास है। एडीजी प्रेम प्रकाश द्वारा किया जा रहा यह प्रयास कितना सफल साबित होता है यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा लेकिन पुलिस विभाग द्वारा किया जा रहा है प्रयास बेहद सराहनीय है।



गौरतलब है कि तंबाकू की आदत पुलिसकर्मियों में (Tobacco habit in policemen) भी देखी जाती है जिसकी वजह से एडीजी प्रेम प्रकाश ने आज के दिन इस पहल की शुरुआत की है और कहा है कि हर थानों में इसका कड़ाई से पालन कराया जाएगा और पुलिसकर्मियों के साथ साथ फरियादियों को भी तंबाकू सेवन से बचने का संकल्प दिलाया जाएगा। आज के दिन एडीजी प्रेम प्रकाश ने पंकज रिज़वानी को भी नेक कार्यों के लिए सम्मानित किया।


समाजसेवी पंकज रिज़वानी (Social worker Pankaj Rizwani?) ने की पहल

आपको बता दें एडीजी प्रेम प्रकाश ने जिस समाजसेवी के साथ इस पहल की शुरुआत की है उसने प्रयागराज मैं अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है । कोई पंकज रिज़वानी को बजरंगी भाईजान कहता है तो कोई गरीबों का मसीहा। पंकज रिज़वानी ने अपने कार्यो की वजह से 20 से अधिक आईएएस आईपीएस सम्मानित कर चुके हैं साथ ही साथ पूर्व मंत्री अखिलेश यादव और राज्यपाल राम नायक भी सम्मानित कर चुके हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story