×

Sant Kabir Nagar News: किसान सम्मान निधि में फर्जीवाड़ा, लाभार्थियों पर कृषि विभाग ने कसा शिकंजा

Sant Kabir Nagar News:कृषि प्रसार अधिकारी प्रशांत चौधरी ने बताया कि फर्जी तरीके से आयकर पेयी और पेंशन धारी लोग भी किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे थे जिनके खिलाफ विभाग ने रिकवरी का आदेश जारी किया है

Amit Pandey
Report Amit PandeyPublished By Shweta
Published on: 8 Nov 2021 9:38 AM GMT
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो

Sant Kabir Nagar News: यूपी के संत कबीर नगर (Santkabirnagar) जिले में फर्जी तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (pradhan mantri kisan samman nidhi) का लाभ ले रहे लाभार्थियों के खिलाफ विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। विभाग की इस कार्यवाही से फर्जी तरीके से योजना का लाभ ले रहे लाभार्थियों में हड़कंप मचा हुआ है। विभाग ने इन लाभार्थियों के खिलाफ नोटिस जारी करते हुए किसान सम्मान निधि के धन (kisan samman nidhi yojana) को वापस करने के लिए पत्र भेजा है। वहीं पैसा वापस नहीं करने पर विभाग द्वारा इन लाभार्थियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

आपको बता दे संतकबीरनगर जिले में फर्जी तरीके से किसान सम्मान निधि योजना (kisan samman nidhi yojana 2021) का लाभ ले रहे लोगों पर कृषि विभाग ने नकेल कसना शुरू कर दिया है। आपको बताते चलें कि 2 लाख 47 हजार 846 किसान लाभार्थियों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। तो वहीं इनकम टैक्स पेई 21 सौ लोग अवैध तरीके से किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे। साथ ही 109 पेंशन धारी भी इस योजना का लाभ ले रहे थे।


कृषि विभाग ने इन अवैध लाभार्थियों को नोटिस जारी किया है जिसमें से अब तक 48 लोगों द्वारा 34 हजार की धनराशि बैंक खाते में जमा कराया जा चुका है। जो लोग अवैध रूप से किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे उस धनराशि को वापस कराने के लिए शासन ने एक अकाउंट नंबर भी जारी किया है और कड़े निर्देश दिए गए हैं कि जो भी लोग अभी तक अवैध तरीके से योजना का लाभ लेते रहे हैं, वह जल्द से जल्द धनराशि बैंक खाते में जमा करा दें अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई विभाग करेगा।

पूरे मामले पर कृषि प्रसार अधिकारी प्रशांत चौधरी ने बताया कि फर्जी तरीके से आयकर पेयी और पेंशन धारी लोग भी किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे थे जिनके खिलाफ विभाग ने रिकवरी का आदेश जारी किया है जल्द ही इन लाभार्थियों नगर पैसा जमा नहीं किया तो उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shweta

Shweta

Next Story