TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Sant Kabir Nagar News: धनघटा विधानसभा में 7882 मतदाताओं को मिल सकेगा बैलेट पेपर, मतदान का मिलेगा अवसर

Sant Kabir Nagar News: एसडीएम धनघटा योगेश्वर सिंह ने बताया कि ऐसे मतदाताओं को चिन्हित कर लिया गया है। उनकी राय जानी जा रही है। जो मतदाता बूथ पर आने में खुद को असमर्थ बताते हैं उनके मतदान के लिए बैलेट का इंतजाम किया जाएगा।

Amit Pandey
Report Amit PandeyPublished By Deepak Kumar
Published on: 13 Jan 2022 2:54 PM GMT
UP Election 2022
X

UP Election 2022

Sant Kabir Nagar News: चुनाव आयोग (Election commission) ने विपरीत परिस्थितियों में विधान सभा चुनाव सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए जहां राजनीतिक दलों के लिए नए नियम बनाए गए। वहीं, मतदाताओं के लिए भी नई सहूलियत दी गई है।

ओमिक्रॉन वायरस (Omicron Virus) के साए में चुनावी रैलियों को वर्चुअल करने के साथ ही दिव्यांग और वृद्ध मतदाताओं के लिए भी उनकी मंशा के तहत बैलेट मतदान का भी इंतजाम किया है। आयोग (Election commission) के इस फैसले से धनघटा विधान सभा (Dhanghata Legislative Assembly) के 7882 मतदाता भी प्रभावित होंगे।

चुनाव आयोग (Election commission) की नई गाइड लाइन ने इस बार के विधान सभा चुनाव के लिए नए नए फरमान जारी किया है। इसका असर चुनाव प्रचार से लेकर राजनीतिक दलों और मतदाताओं तक पर पड़ रहा है। चुनाव में शत प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार शारीरिक रूप से कमजोर मतदाताओं के मतों को शत प्रतिशत पोल कराने पर जोर दिया है। इसके तहत दिव्यांग मतदाताओं और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए बैलेट मतदान की सुविधा का भी इंतजाम किया है। इस श्रेणी के मतदाताओं को यह सुविधा दी गई है कि यदि वे मतदान केंद्र तक पहुंचने में समर्थ नहीं हैं तो चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मी मतदाता के घर जा कर बैलेट पेपर से मतदान करा कर केंद्र पर रखे गए बैलेट बॉक्स में डालेंगे। स्थानीय स्तर पर तैनात बीएलओ को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे ऐसी श्रेणी के मतदाताओं से उनकी राय लेकर आयोग को सूचित करें।

धनघटा विधान सभा में 7882 मतदाताओं को किया चिन्हित

धनघटा विधान सभा (Dhanghata Legislative Assembly) में ऐसे 7882 मतदाताओं को चिन्हित किया गया है। जिसमें 2498 दिव्यांग मतदाता और 80 वर्ष से उपर के 5384 मतदाता शामिल हैं। इन मतदाताओं के मतदान के लिए आयोग द्वारा तैयार किए गए नए फरमान ने अब राजनीतिक दलों को भी बूथवार इन मतदाताओं के मतदान पर भी नजर रखने की जिम्मेदारी भी बढ़ा दिया है। जिससे चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिलने के साथ ही चुनाव की पारदर्शिता भी बनी रहेगी।

ऐसे मतदाताओं को चिन्हित कर लिया गया: एसडीएम

इस संबंध में एसडीएम धनघटा योगेश्वर सिंह (SDM Dhanghata Yogeshwar Singh) ने बताया कि ऐसे मतदाताओं को चिन्हित कर लिया गया है। उनकी राय जानी जा रही है। जो मतदाता बूथ पर आने में खुद को असमर्थ बताते हैं उनके मतदान के लिए बैलेट का इंतजाम किया जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story