×

Sant Kabir Nagar : पटरी पर लौटी जिंदगी, नवरात्रि के लिए मूर्ति को अंतिम रूप देते कलाकार

Sant Kabir Nagar : सरकार द्वारा मूर्ति स्थापना की छूट देने के बाद मूर्तिकारों की जिंदगी एक बार फिर से पटरी पर लौट गई है। उनका बिजनेस शुरू हो गया है।

Amit Pandey
Report Amit PandeyPublished By Vidushi Mishra
Published on: 5 Oct 2021 9:42 AM GMT
Artists
X

मूर्तिकार 

Sant Kabir Nagar : यूपी के संत कबीर नगर जिले में मूर्तिकारों की जिंदगी एक बार फिर पटरी पर लौटने लगी है क्योंकि 2 साल से कोरोना की मार झेल रहे मूर्तिकारों का धंधा एक बार फिर से शुरू हो गया है जिसको लेकर मूर्ति कलाकारों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

मूर्ति कलाकारों का कहना है कि अबकी बार नवरात्रि में जगह जगह मूर्ति की स्थापना की जाएगी जिसको लेकर उनके मूर्ति की बुकिंग पहले से ही हो गई है और अब की बार उनका धंधा काफी अच्छी तरीके से चल रहा है।

मूर्ति कलाकारों का धंधा एक बार फिर से शुरू

आपको बता दें कि पिछले 2 साल से कोरोना के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने मूर्तियां स्थापित करने की रोक लगा दी थी जिसको लेकर मूर्ति निर्माण करने वाले मूर्तिकार की रोजी-रोटी पर संकट आ गया था लेकिन अबकी बार उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में मूर्ति स्थापना की छूट दे दी है जिसको लेकर मूर्ति कलाकारों का धंधा एक बार फिर से शुरू हो गया है।


सात अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि शुरू हो रहा है जिसको लेकर मूर्ति कलाकार मूर्ति को आखिरी रूप देने में जुटे हुए हैं मूर्तियां स्थापित करने वाले ग्राहक मूर्ति कारों के पास पहुंचकर पहले से ही मूर्ति की बुकिंग कर चुके हैं जिसको लेकर मूर्ति कारों में खासा उत्साह उत्साह देखा जा रहा है।

अपना रोजगार

मूर्तिकारों का कहना है कि 2 साल से उनका धंधा पूरी तरीके से बंद हो गया था लेकिन सरकार द्वारा मूर्ति स्थापना की छूट देने के बाद उनकी जिंदगी एक बार फिर से पटरी पर लौट गई है जिससे उनका बिजनेस शुरू हो गया है।

मूर्तिकार ने बताया कि 2 साल से रोजी रोटी की तलाश में भटकना पड़ता था लेकिन अबकी बार मूर्ति का निर्माण करते हुए अपना रोजगार शुरू कर चुके हैं। मूर्तिकारों ने बताया कि नवरात्र के बाद दीपावली का त्यौहार है जिसकी तैयारियां भी शुरू कर दी गई है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story