×

Santkabirnagar news: ग्रामीणों ने निकाली बंदर की शव यात्रा, भावुक हुए लोग

बंदर के मरने के बाद ग्रामीणों के द्वारा शव यात्रा निकाली गई जिसमें सैकड़ों ग्रामीणों ने भाग लिया व लोगोंं ने दाह संस्कार करने...

Amit Pandey
Report Amit PandeyPublished By Deepak Raj
Published on: 28 Aug 2021 11:29 AM GMT (Updated on: 28 Aug 2021 12:11 PM GMT)
Funeral procession of monkey
X

बंदर की शव यात्रा निकालते ग्रामीण

Santkabirnagar news: अभी तक आपने इंसान का शवयात्रा निकालते हुए देखा होगा, लेकिन संतकबीरनगर में एक अनोखी पहल सामने आई है, जहां एक बंदर की मौत हो जाने पर ग्रामीणों की आंखे नम हो गई और गाजे-बाजे के साथ शवयात्रा निकालकर दाह संस्कार के लिए बस से अयोध्या ले जाया गया। ऐसा वाकया संतकबीरनगर के रायपुर छपिया उर्फ ठोका में हुआ जहां एक बंदर की मौत पर स्थानीय लोगों ने उसकी शव यात्रा निकाली और हिन्दू रीति रिवाज से रामनगरी अयोध्या में उसका अंतिम संस्कार किया।


बंदर की शव यात्रा में शामिल लोग

बंदर की मौत के बाद का शव यात्रा में शामिल हुए सैकड़ों लोग

संतकबीरनगर में बंदर की मौत के बाद का शव यात्रा का नज़ारा देखने लायक था, हर कोई बंदर को धूप अगरबत्ती दिखा अंतिम विदाई दी, बंदर को हनुमानजी का प्रतिरूप माना जाता है। लोग बताते हैं कि महीनों पहले से यह बन्दर गांव में रहता था, लेकिन कभी किसी को नुकसान नही पहुंचाता था,यहां तक बच्चों को भी देखकर वह अपना रास्ता खुद छोड़ देता था। खलीलाबाद रायपुर छपिया उर्फ ठोका के ग्रामीणों ने उसे रोटी खिलाया करते थे, स्थानीय लोगों ने बताया कि बंदर का ब्रम्ह भोज का भी आयोजन किया जाएगा।


बंदर की शव यात्रा के दौरान लोगों का हुजूम



अचानक शुक्रवार की देर शाम बंदर की मौत हो जाने के बाद ग्रामीणों ने फैसला लिया की बंदर का दाह संस्कार प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में की जाएगी। जिसके तहत ग्रामीणों ने चंदा इकट्ठा करते हुए बस की व्यवस्था की और पूरे धूमधाम और बैंड बाजे के साथ बंदर की शव यात्रा निकालते हुए अयोध्या धाम में बंदर का अंतिम संस्कार वैदिक परम्पराओं के अनुसार करने का तय किया। गांव के अंचल गुप्ता, एडीओ रमेश प्रजापति, हियुवा कार्यकर्ता दिनेश चौबे, राकेश शर्मा, राजकुमार गुप्ता, अर्जुन विश्वकर्मा ने बताया कि हिन्दू धर्म के अनुसार ब्रम्हभोज कर लोगों को खिलाया जाएगा।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story