×

Sant Kabir Nagar News: नाथनगर ब्लॉक में ग्राम पंचायतों के आवंटन में खेल, आरोप सही होने पर होगी कार्रवाई

Sant Kabir Nagar News : नाथनगर ब्लॉक में सेवानिवृति के मुहाने पर खड़े एडीओ पंचायत की रिक्त ग्राम पंचायतों के आवंटन को लेकर सक्रिय गतिविधियों पर सवाल खड़े होने लगे।

Amit Pandey
Report Amit PandeyPublished By Ragini Sinha
Published on: 13 Jan 2022 6:31 AM GMT
Sant Kabir Nagar Today live news
X

Sant Kabir Nagar : नाथनगर ब्लॉक में ग्राम पंचायतों के आवंटन में खेल (Social media)

Sant Kabir Nagar News : नियमावली बनाने और उसकी धज्जियां उड़ाने में विकास विभाग और पंचायती राज विभाग का कोई सानी नहीं है। नियमों के तहत पहले तो विभागों ने 5 माह पहले उन सचिवों का गैर ब्लॉक स्थानांतरण (non block transfer) किया, जो तीन साल या उससे अधिक समय तक के एक ब्लॉक में अपनी सेवा दे चुके थे, फिर आदर्श चुनाव आचार संहिता (adarsh chunav aachar sanhita) लगने से पहले अधिकतर सचिवों को उनके पुराने कार्यक्षेत्र वाले ब्लॉकों पर ही तैनात करके अपनी ही नियमावली की धज्जियां उड़ा डाली।

दो सचिवों के जाने के बाद नाथनगर में भी दो नए सचिव आए

बुधवार को नाथनगर ब्लॉक में सेवानिवृति के मुहाने पर खड़े एडीओ पंचायत की रिक्त ग्राम पंचायतों के आवंटन को लेकर सक्रिय गतिविधियों पर सवाल खड़े होने लगे। हुआ यूं कि स्थानांतरण वाली सूची में नाथनगर ब्लॉक (Nathnagar block) से अनिल सिंह और मो. अफजल का भी नाम शामिल था। दोनों सचिवों के जाने के बाद इनके प्रभार वाली लगभग डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतें सचिव विहीन हो गईं। बताया जाता है कि दो सचिवों के जाने के बाद नाथनगर में भी दो नए सचिव की आमद हुई, जिनमे आनंद मोहन और अभिषेक रावत का नाम शामिल है।


धनराशि पर भी खतरा

सूत्रों का कहना है कि विश्राम प्रसाद की सेवानिवृति के बाद आनंद मोहन प्रोन्नत होकर एडीओ पंचायत के रूप में नाथनगर का प्रभार ले सकते हैं। ऐसे में वर्तमान एडीओ पंचायत की सभी रिक्त डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतों का प्रभार एक ही सचिव को दिलाने के प्रयास की चर्चा ब्लॉक मुख्यालय से लेकर विकास भवन तक खूब चर्चा में रही। सूत्रों के दावों में यदि सच्चाई हुई, तो जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के बराबर गांव के आवंटन के स्पष्ट आदेश की धज्जियां उड़ा दी जायेंगी। इतना ही नहीं इन सभी ग्राम पंचायतों के वित्त के खाते की धनराशि पर भी खतरा बना रहेगा।

मामले की जांच की जाएगी

सवाल यह ही कि विकास कार्यों में पारदर्शिता का दावा करने वाले जिला प्रशासन का आदर्श चुनाव आचार संहिता के दौरान उनके ही अधिनस्थ कितना पालन करते नजर आएंगे? इस संबंध में पूछे जाने पर सीडीओ ने कहा कि मामले पर रिपोर्ट तलब की जाएगी। अगर आरोप सही मिले, तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story