×

Siddharthnagar Me Modi: पीएम मोदी सिद्धार्थनगर से देंगे प्रदेश को नौ मेडिकल कॉलेज का तोहफा

Siddharthnagar Me Modi: पीएम नरेन्द्र मोदी सोमवार को सिद्धार्थनगर से प्रदेश को नौ मेडिकल कॉलेज का तोहफा देंगे।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Shreya
Published on: 25 Oct 2021 3:45 AM GMT (Updated on: 25 Oct 2021 6:07 AM GMT)
Siddharthnagar Me Modi: पीएम मोदी सिद्धार्थनगर से देंगे प्रदेश को नौ मेडिकल कॉलेज का तोहफा
X

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Siddharthnagar Me Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को तथागत की धरती सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) से प्रदेश को नौ मेडिकल कॉलेज (Medical College) का तोहफा देंगे। 2,329 करोड़ की लागत से बने मेडिकल कॉलेज में 900 छात्र एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई कर सकेंगे। पीएम मोदी सोमवार की सुबह 9.40 पर गोरखपुर (Gorakhpur) पहुंचेंगे। जहां महापौर सीताराम जायसवाल (Mayor Sitaram Jaiswal) उनका स्वागत करेंगे। यहां से पीएम हेलीकाप्टर से सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) को उड़ेंगे।

25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री सिद्धार्थनगर, देवरिया, एटा, हरदोई, गाजीपुर, मीरजापुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर और जौनपुर के राजकीय मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन (Medical College Ka Udghatan) करेंगे, तब देश की चिकित्सा व चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में एक नया स्वर्णिम अध्याय जुड़ जाएगा। इन सभी मेडिकल कॉलेजों में 300 या उससे अधिक बेड के सभी संसाधनयुक्त अस्पताल होंगे और सभी जगह इसी सत्र से नीट (NEET) के जरिये एमबीबीएस की 100-100 सीटों पर प्रवेश भी शुरू हो जाएगा।

प्रदेश में 59 जिलों में मेडिकल कॉलेज (Uttar Pradesh Medical College) बन चुके हैं, बन रहे हैं या प्रक्रियाधीन हैं। शेष 16 जिलों के लिए पीपीपी मॉडल (PPP Model) पर मेडिकल कॉलेजों की प्रक्रिया पर भी काम चल रहा है। 2017 के पहले प्रदेश में गिनती में दर्जन भर मेडिकल कॉलेज थे और सिर्फ साढ़े चार सालों में नए मेडिकल कॉलेजों से यूपी नया रिकॉर्ड बनाने की राह पर है।

चिकित्सा क्षेत्र में गोरखपुर-बस्ती मंडल का कायाकल्प

एक दौर वह भी था जब गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिलों में चिकित्सा का दारोमदार अकेले गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज पर था। पर, बीते साढ़े चार सालों में यहां चिकित्सा क्षेत्र का कायाकल्प हो गया है। बस्ती में राजकीय मेडिकल कॉलेज दो साल से क्रियाशील है तो सिद्धार्थनगर और देवरिया में 25 अक्टूबर को इसका शुभारंभ होने जा रहा है। कुशीनगर में 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास कर चुके हैं।

शेष दो जिलों संतकबीरनगर और महराजगंज में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा हो चुकी है। सबसे खास बात यह कि गोरखपुर में एम्स भी बन चुका है जिसका उद्घाटन अगले एक-डेढ़ माह में पीएम करेंगे।

महान विभूतियों के नाम से संचालित होंगे मेडिकल कॉलेज

नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों से जहां चिकित्सा व चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश और सशक्त होगा, वहीं प्रदेश सरकार इसके जरिये महान विभूतियों का नाम भी प्रतिष्ठित कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप सभी जिलों में बने मेडिकल कॉलेज उस जिले की महान विभूति, सेनानी या महापुरुष के नाम से संचालित होंगे। सिद्धार्थनगर का मेडिकल कॉलेज माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम से, देवरिया का मेडिकल कॉलेज महर्षि देवरहा बाबा के नाम से, गाजीपुर का मेडिकल कॉलेज महर्षि विश्वामित्र के नाम से, मिर्जापुर का मेडिकल कॉलेज मां विंध्यवासिनी के नाम से, प्रतापगढ़ का मेडिकल कॉलेज डॉ सोनेलाल पटेल के नाम से, एटा का मेडिकल कॉलेज वीरांगना अवंतीबाई लोधी के नाम से, जौनपुर का मेडिकल कॉलेज पूर्व मंत्री उमानाथ सिंह के नाम से, फतेहपुर का मेडिकल कॉलेज अमर शहीद जोधा सिंह अटैया ठाकुर दरियांव सिंह के नाम से संचालित होगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सीएम खुद रखे हुए हैं पीएम के कार्यक्रम पर नजर

सीएम योगी रविवार को भदोही में करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देने के बाद सिद्धार्थनगर पहुंचे। यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के लिए बने जनसभा स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के लिए बने मंच, लोगों के बैठने के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लेने के साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी विशिष्ट या आमजन को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए।

मोदी का मिनट- टू- मिनट कार्यक्रम (Modi Ka Minute To Minute Karyakram)

PM मोदी सुबह 9.40 पर गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

PM मोदी सुबह 9.45 पर गोरखपुर से सीएम योगी के साथ सिद्धार्थनगर रवाना होंगे।

सुबह 10.20 पर प्रधानमंत्री मोदी और सीएम योगी सिद्धार्थनगर हेलीपैड पहुंचेंगे।

हेलीपैड से सड़क मार्ग से प्रधानमंत्री मोदी और सीएम योगी सुबह 10.30 बजे बीएसए ग्राउंड पहुंचेंगे।

सुबह 10.30 से 11.30 बजे तक प्रदेश के 9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे।

सुबह 11.35 बजे जनसभा स्थल से सिद्धार्थनगर हैलीपैड के लिए रवाना होंगे।

सुबह 11.45 बजे सिद्धार्थनगर हेलीपैड से गोरखपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

PM मोदी दोपहर 12.25 बजे गोरखपुर से वाराणसी के लिए रवाना होंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story