×

Siddharthnagar Me Modi: पीएम मोदी ने मेडिकल कॉलेजों का किया उद्घाटन, विपक्ष पर जमकर बरसे

Siddharthnagar Me Modi: पीएम मोदी आज यूपी दौरे पर हैं। आज उन्होंने यूपी की जनता को 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन कर बड़ी सौगात दी है। इस मौके पर वो विपक्ष पर जमकर बरसे।

Intejar Haider
Report Intejar HaiderPublished By Shreya
Published on: 25 Oct 2021 7:08 AM GMT (Updated on: 25 Oct 2021 7:23 AM GMT)
Siddharthnagar Me Modi: पीएम मोदी ने मेडिकल कॉलेजों का किया उद्घाटन, विपक्ष पर जमकर बरसे
X

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Siddharthnagar Me Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज उत्तर प्रदेश दौरे (Modi Ka Uttar Pradesh Daura) पर हैं। पीएम सबसे पहले सिद्धार्थनगर जिले (Siddharthnagar) पहुंचे, जहां उन्होंने जिले के माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज (Madhav Prasad Tripathi Medical College) सहित प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन (Medical College Ka Udghatan) किया। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (Pradhan Mantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana) की शुरुआत की और जनता को भी संबोधित करते हुए विपक्ष पर करारा प्रहार किया।

पूरी तरह चुनावी मूड में नजर आ रहे पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 2014 से पहले प्रदेश में भ्रष्टाचार की साइकिल चलती थी। अब कर्मयोगियों की सरकार में विकास हो रहा है। मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि 7 साल पहले जो दिल्ली में सरकार थी और 4 साल पहले जो यहां यूपी में सरकार थी, वो पूर्वांचल में क्या करते थे? जो पहले सरकार में थे, वो वोट के लिए कहीं डिस्पेंसरी की, कहीं छोटे-मोटे अस्पताल की घोषणा करके बैठ जाते थे। सालों-साल तक या तो बिल्डिंग ही नहीं बनती थी, बिल्डिंग होती थी तो मशीनें नहीं होती थीं, दोनों हो गईं तो डॉक्टर और दूसरा स्टाफ नहीं होता था। ऊपर से गरीबों के हजारों करोड़ रुपए लूटने वाली भ्रष्टाचार की सायकिल चौबीसों घंटे अलग से चलती रहती थी।

माधव बाबू का नाम देगा जनसेवा की प्रेरणा

पीएम मोदी ने कहा कि आज केंद्र में जो सरकार है, यहां यूपी में जो सरकार है, वो अनेकों कर्मयोगियों की दशकों की तपस्या का फल है। सिद्धार्थनगर ने भी स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी के रूप में एक ऐसा समर्पित जनप्रतिनिधि देश को दिया, जिनका अथाह परिश्रम आज राष्ट्र के काम आ रहा है। उन्होंने कहा कि सिद्धार्थनगर के नए मेडिकल कॉलेज का नाम माधव बाबू के नाम पर रखना उनके सेवाभाव के प्रति सच्ची कार्यांजलि है। माधव बाबू का नाम यहां से पढ़कर निकलने वाले युवा डॉक्टरों को जनसेवा की निरंतर प्रेरणा भी देगा।

उन्होंने कहा कि 9 नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण से, करीब ढाई हज़ार नए बेड्स तैयार हुए हैं, 5 हजार से अधिक डॉक्टर और पैरामेडिक्स के लिए रोजगार के नए अवसर बने हैं। इसके साथ ही हर वर्ष सैकड़ों युवाओं के लिए मेडिकल की पढ़ाई का नया रास्ता खुला है। जिस पूर्वांचल की छवि पिछली सरकारों ने खराब कर दी थी, जिस पूर्वांचल को दिमागी बुखार से हुई दुखद मौतों की वजह से बदनाम कर दिया गया था, वही पूर्वांचल, वही उत्तर प्रदेश, पूर्वी भारत को सेहत का नया उजाला देने वाला है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सीएम योगी की जमकर की प्रशंसा

पीएम मोदी ने कहा कि आज यूपी के लोग ये भी देख रहे हैं कि जब योगी जी को जनता-जनार्दन ने सेवा का मौका दिया तो कैसे उन्होंने दिमागी बुखार को बढ़ने से रोक दिया, इस क्षेत्र के हजारों बच्चों का जीवन बचा लिया। सरकार जब संवेदनशील हो, गरीब का दर्द समझने के लिए मन में करुणा का भाव हो तो इसी तरह काम होता है। यूपी के भाई-बहन भूल नहीं सकते कि कैसे योगी जी ने संसद में यूपी की बदहाल मेडिकल व्यवस्था की व्यथा सुनाई थी। योगी जी तब मुख्यमंत्री नहीं थे, सांसद थे।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद मूलभूत चिकित्सा का ध्यान नहीं दिया गया। अच्छे डॉक्टर और बेहतर इलाज के लिए सेहत के लिए शहर की तरफ भागना पड़ता था। कस्बों और गांव में खराब स्वास्थ्य सेवाओं का दर्द मैंने भी भोगा है। किसान, गरीब और वंचितों ने ऐसी ही स्वास्थ्य सेवा को अपनी नियति मान लिया था। 2014 से पहले की स्थिति को बदलने के लिए अब दिन रात काम हो रहा है।

डबल इंजन की सरकार में स्वास्थ्य सुविधाओं के सुधार के लिए महायज्ञ शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि नई स्वास्थ्य नीति लागू होने के बाद सिर्फ यूपी में 90 लाख गरीबों को आयुष्मान कार्ड से इलाज मिला है। जिससे 1000 करोड़ रुपये इलाज में खर्च होने से बचे हैं। औषधि केन्द्रों से अब सस्ती दवाएं मिल रही हैं। गुर्दा रोग और कैंसर का इलाज सुगम के साथ सस्ता भी हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि क्या कभी किसी को याद पढ़ता है कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में कभी एक साथ इतने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण हुआ हो? बताइए, क्या कभी ऐसा हुआ है? पहले ऐसा क्यों नहीं होता था और अब ऐसा क्यों हो रहा है, इसका एक ही कारण है- राजनीतिक इच्छाशक्ति और राजनीतिक प्राथमिकता।

योगी सरकार ने शुरू हुए 16 नए मेडिकल कॉलेज

पीएम ने कहा कि पहले की सरकारों में मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि पूजन होता था, अब लोकार्पण भी होता है। पहले की सरकार ने छह मेडिकल कॉलेज बनवाएं हैं। योगी सरकार में 16 नये मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं। 30 मेडिकल कॉलेज पर काम हो रहा है। गोरखपुर और राय बरेली का एम्स तो बोनस की तरह है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज खुलने से सिर्फ चिकित्सक नहीं पैदा होते। इलाज भी होता और रोजगार के अवसर भी पैदा होते हैं। पीएम ने कहा कि पुराना व्यपव्स्था को बदला जा रहा है। पूरे देश में वर्ष 2014 से पहले 90 हजार से कम सीटें थीं। इसमें सिर्फ सात सालों में 7 हजार नई सीटों को जोड़ा गया है।

मेडिकल सीटों में की गई बढ़ोत्तरी

यूपी में 2014 से पहले सिर्फ 1900 मेडिकल सीटें थीं। जिसमें साढ़े चार साल में 1900 सीटों की बढ़ोतरी की गई। उन्होंने कहा कि नये मेडिकल कॉलेज से आने वाले दस वर्षों में उतने डॉक्टर निकलेंगे जितने पिछले सत्तर वर्षों में नहीं निकले। वन नेशन-वन एग्जाम से मेडिकल की पढ़ाई करने वालों को सहूलियत मिली है, और बेवजह के खर्च से भी निजात मिली है। अब मेडिकल कॉलेज की फीस पर अंकुश तो लगा ही है, हर भाषा में पढ़ाई का अवसर है। हिन्दी समेत अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में मेडिकल की पढ़ाई की सुविधा है। पीएम ने कहा कि देश ने 100 करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य हासिल कर लिया है। इसमें बड़ा योगदान यूपी का भी है।

अब देश में 100 करोड़ वैक्सीन का सुरक्षा कवच है। यूपी में कोरोना से बचाव की तैयारी हो रही है। हर जिले में बच्चों की केयर यूनिट बन चुके हैं या बन रहे हैं। प्रदेश में 60 टेस्टिंग लैब और 500 ऑक्सीजन प्लांट कोरोना से जंग को तैयार हैं। सभी के प्रयास से यह काम सफल हो रहा है। आने वाली दिवाली और छठ आरोग्य का आधार बनेंगे।

सीएम योगी ने किया जनता को संबोधित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि जनपद सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर, फतेहपुर और जौनपुर में 2329 करोड़ की लागत से 9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण हुआ है। उन्होंने कहा कि पहली बार लोगों की पीड़ा समझी गई। अब कोई स्वास्थ्य सुविधा के अभाव में दम नहीं तोड़ेगा।

सीएम योगी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री सिद्धार्थनगर में उपस्थित हुए हैं इसी प्रकार हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की कवायद चल रही है। आने वाली पीढ़ियां याद करेंगी कि अब इन सब जिलों में कोई भी किसी भी गंभीर बीमारी से दम नहीं तोड़ेगा। पीएम मोदी ने देश को स्वस्थ भारत समृद्ध भारत बनाकर दुनिया के सामने पेश किया है। उन्होंने कहा कि 1947 के पहले उत्तर प्रदेश में 3-4 मेडिकल कॉलेज थे, 1947 से 2016 तक उत्तर प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बन पाए थे।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी, सासंद जगदम्बिका पाल, विधायक राधवेंद्र प्रताप सिंह भी मौजूद रहे।

साथ में पूर्णिमा श्रीवास्तव की रिपोर्ट

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story