×

Siddharthnagar News: संयुक्त जिला चिकित्सालय में दो मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर बनकर तैयार, नए साल से मरीजों को मिलेगी सुविधा

Siddharthnagar News: संयुक्त जिला चिकित्सालय में दो मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर बनकर तैयार है। उपकरण सेट होते ही दोनों ओटी में सर्जरी शुरू हो जाएगी। सरकारी अस्पतालों में बस्ती मंडल की यह पहली मॉड्यूलर ओटी है। जनवरी के प्रथम सप्ताह में ओटी का उद्घाटन कराने की तैयारी है।

Intejar Haider
Report Intejar HaiderPublished By Deepak Kumar
Published on: 27 Dec 2021 10:46 AM GMT
Siddharthnagar Today News
X

संयुक्त जिला चिकित्सालय। 

Siddharthnagar News: कई महीने से सर्जरी का इंतजार कर रहे मरीजों को नए साल में राहत मिल सकती है। संयुक्त जिला चिकित्सालय (joint district hospital) में दो मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर बनकर तैयार है। उपकरण सेट होते ही दोनों ओटी में सर्जरी शुरू हो जाएगी। सरकारी अस्पतालों में बस्ती मंडल (Basti Mandal) की यह पहली मॉड्यूलर ओटी है। जनवरी के प्रथम सप्ताह में ओटी का उद्घाटन कराने की तैयारी है।

49 लाख रुपये से हुआ ओटी का निर्माण

माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज (Madhav Prasad Tripathi Medical College) से संबद्ध संयुक्त जिला चिकित्सालय (joint district hospital) में सीएसआर प्रोजेक्ट (CSR Project) के अंतर्गत 97 लाख रुपये के बजट से मॉड्यूलर ओटी बनाया गया। 49 लाख रुपये से ओटी का निर्माण हुआ है, जबकि अन्य बजट से उपकरणों की खरीद हो चुकी है। ये उपकरण सीएमओ कार्यालय (CMO Office) के स्टोर में रखे हुए हैं। जल्द ही उपकरण सेट किए जाएंगे।

संयुक्त जिला चिकित्सालय (joint district hospital) की ओटी कॉम्प्लेक्स (OT Complex) की तीन ओटी में सर्जरी हो शुरू हो जाएगी। इकलौते ओेटी में प्रतिदिन 5-8 सर्जरी ही हो पा रही है, जबकि तीनों ओटी शुरू होने पर 20 से 25 लोगों की सर्जरी हो सकेगी। ओटी कॉम्प्लेक्स में जनरल सर्जरी, आर्थों, ईएनटी व डेंटल की सर्जरी होती है।

ओटी तैयार हो गई है, जल्द ही उपकरण सेट हो जाएंगे: सीएमएस

सीएमएस डॉ. नीना वर्मा (CMS Dr. Neena Verma) ने बताया कि ओटी तैयार हो गई है, जल्द ही उपकरण सेट हो जाएंगे। हॉस्पिटल मैनेजर डॉ. अनूप कुमार यादव (Hospital Manager Dr. Anup Kumar Yadav) ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में यह बस्ती मंडल (Basti Mandal) की पहला मॉड्यूलर ओटी है। कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी के जेई लाल चंद पटेल ने बताया कि ओटी का निर्माण पूर्ण हो गया है, हैंडओवर करने की कागजी प्रक्रिया ही शेष है।

नए वर्ष में ओटी में सर्जरी शुरू करने के दिए निर्देश

डीएम दीपक मीणा (DM Deepak Meena) ने कहा कि संयुक्त जिला चिकित्सालय (joint district hospital) में दोनों मॉड्यूलर ओटी को बना दिया गया है। हर स्थिति में नए वर्ष में ओटी में सर्जरी शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। तीन दिन में ओटी में उपकरण सेट किए जाएंगे। मरीजों के हित में कोई लापरवाही नहीं होगी।

डिजिटल होंगी सुविधाएं

जिला चिकित्सालय के सर्जन डॉ. डीसी चौधरी (Surgeon Dr. DC Choudhary) ने बताया कि जटिल सर्जरी करने में मॉड्यूलर ओटी की जरूरत पड़ती है। इसमें एंटी बैक्टिरियल एंटी फंगल कोटिंग है। फायर एवं करंट सेफ्टी की व्यवस्था है। डिजीटल वॉच एवं डिजिटल अलार्म है। लाइट अच्छी होती है। सिस्टम ऑटोमैटिक होने से सर्जरी में सुविधा होगी।

क्या है सीएसआर प्रोजेक्ट

सीएसआर (कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिल्टी) प्रोजेक्ट के अंतर्गत निजी कंपनियां सामाजिक दायित्व के अंतर्गत कार्य करती है। इसमें 1000 करोड़ रुपये सालाना या वार्षिक आय 5 करोड़ रुपये होने पर समाज हित कार्य करना अनिवार्य है। जिलाधिकारी दीपक मीणा (DM Deepak Meena) के प्रयास से सीएसआर प्रोजेक्ट (CSR Project) के अंतर्गत दोनों मॉड्यूलर ओटी को बनाया गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story