×

सिद्धार्थनगर: नेपाल सीमा से सटे 204 स्थानों पर लगेगा स्वास्थ्य कैंप, गरीबों का होगा मुफ्त इलाज

Siddharthnagar Nagar : 25 और 26 दिसंबर को नेपाल से सटे सीमावर्ती जिलों में नि:शुल्क स्वास्थ्य कैंप लगाया जाएगा।

Intejar Haider
Report Intejar HaiderPublished By Ragini Sinha
Published on: 25 Dec 2021 6:15 AM GMT
Siddharthnagar latest news
X

सिद्धार्थनगर: नेपाल सीमा से सटे 204 स्थानों पर लगेगा स्वास्थ्य कैंप 

Siddharthnagar News : भारत नेपाल सीमा से लगे बॉर्डर (india nepal border) क्षेत्र में तकरीबन 500 से अधिक विशेषज्ञ और प्रशिक्षु डॉक्टरों की टीम नेपाल बॉर्डर (Nepal border) से लगे पश्चिम बंगाल (West Bengal), बिहार (Bihar) , उत्तर प्रदेश (Uttar pardesh) , उत्तराखंड (Uttarakhand) के सभी सीमावर्ती जिलों में 25 व 26 दिसंबर को एक साथ आयोजित 204 शिविरों में सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले गरीब तबके के लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण करेगी (Garibo ka free ilaj)। निःशुल्क मेडिकल चेकअप (Medical checkup) करने के साथ ही आनुवांशिक बीमारियों का पता लगाकर उनका स्थायी समाधान भी निकालेगी। जिले के बढ़नी कस्बे में 26 दिसंबर को लगेगा कैंप।

सीमावर्ती जिलों में नि:शुल्क स्वास्थ्य कैंप

नेशनल मेडिकोज आर्गेनाईजेशन (National Medicos Organization), अवध प्रांत संगठन मंत्री डॉ. संदीप तिवारी ने बताया कि सोशल आउटरीच प्रोग्राम (social outreach program) के तहत 25 और 26 दिसंबर को नेपाल से सटे सीमावर्ती जिलों में नि:शुल्क स्वास्थ्य कैंप लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अवध प्रांत के अंतर्गत सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) , महाराजगंज (Maharajganj), बलरामपुर (Balrampur), श्रावस्ती (Sravasti) , बहराइच (Bahraich), लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) को कवर किया जाएगा। कैंप में गरीब तबके के लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाएगा, साथ ही निःशुल्क दवाएं भी दी जाएंगी।

सीएम योगी दिखाएंगे हरी झंडी

जिलाध्यक्ष सत्य प्रकाश दूबे ने बताया कि स्वास्थ्य सेवा यात्रा को मुख्यातिथि सीएम योगी आदित्यनाथ गूगल मीट के माध्यम हरी झंडी दिखाएंगे। इस कैम्प का आयोजन सीमावर्ती 20 स्थानों पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जायेगा। आरएसएस के अनुषांगिक संगठक सीमा जागरण मंच के तत्वावधान में किया जाएगा।

सीमावर्ती क्षेत्रों में 26 दिसंबर को स्वास्थ्य शिविर

सीमा जागरण मंच, सिद्धार्थनगर जिलाध्यक्ष सत्यप्रकाश धर द्विवेदी ने बताया कि जिले के बर्डपुर खंड अंतर्गत के अलीगढ़वा, बरगदवा, धनगढ़वा, डिडिया, बजहा व लोटन खंड के सिकरी बाजार, जाफड़जोत, लोटन, पचमा, अमहट में आगामी 25 तथा शोहरतगढ़ खंड के डोहिरवा, रमवापुर तिवारी, कर्मा, पल्टा देवी, लुचुईया व बढ़नी खंड के बढ़नी, ढेबरुआ, तुलसियापुर, भावपुर उर्फ गुलरी, कोटिया बाजार आदि सीमावर्ती क्षेत्रों में 26 दिसंबर को स्वास्थ्य शिविर के आयोजन की तिथि निश्चित की गई।

हर शिविर में रहेंगे 5 डॉक्टर

गुरु गोरक्षनाथ स्वास्थ्य यात्रा के अंतर्गत आयोजित 20 स्वास्थ्य शिविरों में शामिल होने के लिए सिद्धार्थनगर जिले में 100 डॉक्टरों की टीम आ रही है। जिसमें प्रत्येक शिविर में 5 डॉक्टर मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर उन्हें उचित सलाह व निःशुल्क औषधि देंगे। इस शिविर में अगर कोई गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्ति है तो उसका आगामी दिनों में आयोजित होने वाले एक मेगा कैंप में इलाज किया जाएगा। इस शिविर में केजीएमयू (लखनऊ), लोहिया संस्थान के अलावा अन्य मेडिकल कॉलेज ले चिकित्सक हिस्सा लेंगे।

हर साल आयोजित होती है यह यात्रा

केजीएमयू, लखनऊ के डॉ. प्रभात कुमार पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्यों के तहत समाज के उत्थान के लिए हम लोगों ने 2019 में पहली बार इस यात्रा को शुरू किया था।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story