×

Siddharthnagar News: प्रशिक्षु आईएएस का प्रवासः स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से संवाद, पूछा रोजगार का हाल

Siddharthnagar News : मंगलवार को इनके प्रशिक्षण में बारिश बाधा बनी। फिर भी प्रशिक्षुओं ने महिलाओं से संवाद किया तो बच्चों की पढ़ाई के बारे में जानकारी ली।

Intejar Haider
Report Intejar HaiderPublished By Ragini Sinha
Published on: 29 Dec 2021 2:40 PM GMT
Siddharthnagar Latest News
X

प्रशिक्षु आईएएस का प्रवासः स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से संवाद, पूछा रोजगार का हाल

Siddharthnagar News : इटवा विकास खंड अंतर्गत ग्राम पंचायत परसा देवाइचपार में छह आइएएस प्रशिक्षु सोमवार से प्रवास कर रहे हैं। मंगलवार को इनके प्रशिक्षण में बारिश बाधा बनी। फिर भी प्रशिक्षुओं ने महिलाओं से संवाद किया तो बच्चों की पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। छात्रों को शिक्षा के महत्व का समझाते हुए उन्हें आइएएस बनने के टिप्स भी दिए।

स्कूलों, बच्चों और उनके अभिभावकों से मिले

छह आइएएस धवलेंद्र, केलजांग फुनतशो, महतो अमित कुमार सिद्दि प्रसाद, पेमा चौकी, प्रणव विनोद ठाकरे व श्रीथु एसएस सुबह में गांव के भ्रमण पर निकले और ग्रामीणों से दिनचार्या के बारे में जाना। इसके बाद विद्यालय पर आए। जहां स्कूलों बच्चों और उनके अभिभावकों से मिले। छात्रों से कहा कि शिक्षा के महत्व को पहले समझें और लक्ष्य निर्धारित करें। आज जो मुकाम पर वे लोग पहुंचे हैं, ये उसी के चलते संभव हो पाया है। कोई लक्ष्य मुश्किल नहीं होता है, बस पूरी लगन और मेहनत की आवश्यकता है।

चार पुरुष आइएएस आए हैं

अभिभावकों से कहा कि लड़का और लड़की की शिक्षा में भेदभाव न करें। आज यहां चार पुरुष आइएएस आए हैं तो दो महिला भी इसमें शामिल हैं। इसलिए लड़कियों की पढ़ाई भी ध्यान दें। समूह की महिलाओं से बातचीत करके किस प्रकार रोजगार प्राप्त करती हैं, कितनी बचत होती है, इसके बारे में भी जानकारी ली। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों के बारे में भी जाना। बारिश के कारण अधिक समय गांव में भ्रमण नहीं कर सके।

ये रहें मौजूद

सहायक विकास अधिकारी पंचायत राजेश कुमार पाण्डेय, सचिव अशोक कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी मंजूलता गौतम, राजकुमार, जय प्रकाश गुप्ता, राजेंद्र प्रसाद, अनुराधा श्रीवास्तव, सुभावती देवी, कुसुमलता आदि उपस्थित रहे।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story