×

Sonbhadra Crime News: पुलिस ने लाखों रुपए का गांजा पकड़ा, दो तस्कर गिरफ्तार

यूपी पुलिस ने अवैध गांजा के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। दोनों ने ट्रक के केबिन में गांजा को रखा था।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Raj
Published on: 18 July 2021 2:46 PM GMT
Cannabis found
X

यूपी पुलिस ने गांजा तस्कर को गिरफ्तार किया

Sonbhadra News: उड़ीसा के भुवनेश्वर से सोनभद्र के रास्ते पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक मादक पदार्थों की तेजी से तस्करी हो रही है। क्राईम ब्रांच और थाना राबर्ट्सगंज की टीम ने इसको लेकर शनिवार की रात बड़ी सफलता दर्ज की। दो अंतर्प्रांतीय गांजा तस्करों को गिरफ्तार करने के साथ ही ट्रक पर लदे 3.19 कुंतल गांजा को वाहन सहित कब्जे में ले लिया। रविवार को दोपहर बाद इसका खुलासा किया गया और बरामद मादक पदार्थ की बाजारू कीमत 32 लाख बताई गई।

सर्विलांस के जरिए भी उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी

पत्रकारों से मुखातिब अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह ने बताया की पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह के निर्देशानुसार अवैध मादक पदार्थों के व्यापार मे संलिप्त अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में उनके निर्देशन में स्वाट/एसओजी/सर्विलांस टीम तथा प्रभारी निरीक्षक थाना राबर्ट्सगंज की संयुक्त टीम गठित की गई। इसके बाद उड़ीसा और बिहार से सोनभद्र के रास्ते मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़े रैकेट की जानकारी के लिए मुखबिरों को सक्रिय करने के साथ ही सर्विलांस के जरिए भी उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जाने लगी।


गांजा तस्कर


शनिवार की रात्रि इसमें कामयाबी भी मिल गई और रात 9:00 बजे के करीब सूचना प्राप्त हुई कि उड़ीसा से ट्रक संख्या RJ11 GA 7904 पर भारी मात्रा में मादक पदार्थ गांजा लादकर उड़ीसा के लिए जा रहा है। जल्दी किया जाए तो इसे जिले की सीमा में पकड़ा जा सकता है। इस सूचना पर स्वाट, एसओजी, सर्विलांस और थाना राबर्ट्सगंज की संयुक्त टीम ने छपका पावर हाऊस के सामने मेन रोड पर घेराबंदी करके उक्त नंबर की आ रही 10 चक्का ट्रक को रोक लिया।


वाहन पर सवार दो व्यक्तियों को पकड़कर कड़ाई से पूछताछ की गई

वाहन पर सवार दो व्यक्तियों को पकड़कर कड़ाई से पूछताछ की गई। इसके बाद उनकी निशानदेही पर ट्रक के केबिन के अंदर गोपनीय तरीके से गांजा रखने के लिए बनाए गए स्थान से तीन कुंतल 19 किलो 220 ग्राम गांजा बरामद कर लिया गया। पूछताछ में आरोपियों द्वारा बताया गया कि वह इसे उड़ीसा से आगरा ले जा रहे थे। पहले भी वह सोनभद्र के रास्ते गांजा की खेप ले जा चुके हैं। आगरा में इसे स्टोर करने के बाद आसपास के सीमावर्ती जनपदों में अच्छी कीमत पर बेच देते हैं। पुलिस की मानें तो आरोपियों ने लंबे समय से इस व्यवसाय में संलिप्तता की भी बात स्वीकारी।



पकड़े गए जीतू ठाकुर पुत्र रघुवीर सिंह निवासी बाकलपुर थाना शमशाबाद जिला आगरा और रीजवान पुत्र शमसू निवासी बोदला थाना जगदीशपुरा जिला आगरा की, तलाशी में उनके पास से एक अदद मोबाइल फोन एंड्राएड, 1500 रुपये नगद मिला, जिसे भी कब्जे में लेकर दोनों को वाहन और माल सहित राबर्ट्सगंज कोतवाली लाया गया। वहां देर रात तक दोनों से पूछताछ कर उड़ीसा से सोनभद्र के रास्ते पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में की जा रही गांजा तस्करी के बारे में जानकारी जुटाई गई।



कामयाबी पाने वाले टीम की अगुवाई सुभाष चंद्र राय प्रभारी निरीक्षक थाना राबर्ट्सगंज, श्यामबहादुर यादव प्रभारी एसओजी, अमित कुमार त्रिपाठी प्रभारी स्वाट टीम, सरोजमा सिंह प्रभारी सर्विलांस सेल ने की। एएसपी विनोद कुमार सिंह ने बताया कि इस सराहनीय कार्य को करने वाली पुलिस टीम के उत्साहवर्धन के लिए पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह द्वारा 25,000/- रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया है।

छत्तीसगढ़ के रास्ते आती है गांजा की खेप, बभनी इलाके की सीमा से आसानी से कर जाते हैं प्रवेश, लग्जरी गाड़ियों का भी करते हैं इस्तेमाल:

सोनभद्र के रास्ते उड़ीसा के भुवनेश्वर एवं अन्य जगहों से पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए सोनभद्र गांजा तस्करी के लिए बरसों से मुफीद बना हुआ है। छत्तीसगढ़ से लगी बभनी सीमा पर तस्करों को रोकने के लिए कोई विशेष व्यवस्था ना होने के कारण वह आसानी से जिले की सीमा में प्रवेश कर जाते हैं और बालू गिट्टी लेकर चलने वाली ट्रकों के पीछे लग कर आसानी से वाराणसी या प्रयागराज की तरफ निकल जाते हैं।


पहले छोटे मालवाहक वाहनों का उपयोग करते थे जब उन गाड़ियों पर नजर रखी जाने लगी तो लग्जरी वाहन गांजा तस्करी का जरिया बन गए। यह वाहन भी पुलिस की पकड़ में आने लगे तो ट्रक के जरिए एक साथ बड़ी खेप ले जाने का रास्ता अख्तियार कर लिया गया। इसके लिए सबसे मुफीद रास्ता तैयार किया छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की तरफ से आने वाली बालू लदी ट्रकों ने। कहीं अगर कोई दिक्कत भी दिखी तो हाइवे पर ओवरलोड और बगैर परमिट वाले वाहनों को पार कराने के लिए आड़े तिरछे वाहनो को खड़े कर लगाए जाने वाले जाम ने दूर कर दी।



सूत्र बताते हैं कि पिछले करीब एक साल से मादक पदार्थ तस्करों ने ट्रक के जरिए गाजा ले जाने के फॉर्मूला का जमकर इस्तेमाल किया और लग्जरी वाहनों में एक कुंतल लदने वाला गांजा ट्रक में आसानी से तीन से चार कुंतल लदने लगा। पिछले कई वर्षों में ट्रक से गांजा की तस्करी और जिले में इतनी बड़ी मात्रा में गांजा बरामदगी का यह पहला मामला है। इन तस्करों के रैकेट उड़ीसा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश में सोनभद्र होते हुए आगरा के अलावा और कहां-कहां फैले हैं? इस पर पुलिस जांच में जुटी हुई है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story