×

Sonbhadra: NTPC की पुरानी यूनिटों ने बनाया उत्पादन का रिकॉर्ड, पूरे भारत में किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

राज्य की विद्युत ताप केंद्र सिगरौली ने पूरे भारत में सबसे ज्यादा बिजली प्रोड़क्शन करने का रिकार्ड अपने नाम किया है।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Raj
Published on: 14 July 2021 5:33 PM GMT
सिंगरौली एनटीपीसी
X
सिंगरौली एनटीपीसी

Sonbhadra News: वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में एनटीपीसी सिंगरौली ने 28 साल पुरानी इकाइयों से पूरे भारत में सबसे बेहतर प्रदर्शन कर एक नया कीर्तिमान रच दिया। एनटीपीसी प्रवक्ता आदेश कुमार पांडेय के मुताबिक 200 मेगावाट वाली चौथी यूनिट ने विद्युत उत्पादन के मामले में 102.8% पीएलएफ (प्लांट लोड फैक्टर) के साथ एनटीपीसी की सभी इकाइयों एवं पूरे भारत में पहला स्थान हासिल किया। इसके अतिरिक्त इस इकाई ने बगैर ट्रिपिंग के लगातार उत्पादन जारी रखकर शून्य तेल खपत के जरिए भी विशेष स्थान बनाया।

पांचवीं यूनिट भी पीएलएफ 100.97 प्रतिशत अर्जित कर बेहतर उत्पादकता दर्ज की


इसी तरह इसी क्षमता की पांचवीं यूनिट भी पीएलएफ 100.97 प्रतिशत अर्जित कर बेहतर उत्पादकता दर्ज की। कार्यकारी निदेशक देबाशीष चट्टोपाध्याय ने कहा कि कोरोना वायरस की विनाशकारी दूसरी लहर के दौरान, एनटीपीसी सिंगरौली ने न केवल निरंतरता बनाए रखी बल्कि कई मील के पत्थर भी हासिल किए। ये उपलब्धियां कठिन समय में एनटीपीसी सिंगरौली के इंजीनियरों, डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य विभागों के धैर्य और दृढ़ संकल्प से हासिल हुईं।


बता दें कि एनटीपीसी सिंगरौली एनटीपीसी लिमिटेड का मदर प्लांट और फ्लैगशिप स्टेशन है, जिसने 13 फरवरी 1982 को बिजली उत्पादन शुरू किया था। इससे पहले वित्त वर्ष 2020-2021 के पहली तिमाही में एनटीपीसी सिंगरौली की पहली इकाई ने 101% पीएलएफ़ के साथ पूरे भारत में पहला स्थान प्राप्त किया था।

जमीन बंटवारे को लेकर सगे भाइयों में जमकर मारपीट, एक की मौत, दूसरा गंभीर:

सोनभद्र।चोपन थाना क्षेत्र के सलखन बाजार में जमीन जायदाद के बंटवारे को लेकर सगे भाइयों के बीच जमकर लाठी-डंडे चले। इसमें बुधवार को एक की मौत हो गई। जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल है। जिला अस्पताल में उपचार कराया जा रहा है। वहीं शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। पुलिस के मुताबिक सलखन बाजार निवासी सगे भाई राकेश जायसवाल और समाकांत जायसवाल उर्फ़ संतू के बीच पारिवारिक जमीन के बंटवारे को लेकर लंबे समय से विवाद चला आ रहा था।

makesproductionमंगलवार की देर रात दोनों में इसी बात को लेकर विवाद हुआ और बात इतनी बढ़ गई कि दोनों ने एक दूसरे पर लाठी-डंडे और पत्थर से वार करना शुरू कर दिया। इससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए सूचना पाकर पहुंची पुलिस दोनों को जिला अस्पताल पहुंचाई। वहां चिकित्सकों ने राकेश जायसवाल की हालत गंभीर पाते हुए ट्रामा सेंटर वाराणसी रेफर कर दिया। वहां बुधवार की दोपहर इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक तहरीर मिलते ही मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरु कर दी जाएगी।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story