×

औद्योगिक विकास के लिए फास्ट ट्रैक मोड में इकाइयों को आकर्षक प्रोत्साहन - सतीश महाना

UP News : औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि कोविड-19 आने के बाद अनेक नई नीतियों को लागू किया गया है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Shraddha
Published on: 17 July 2021 8:18 AM GMT
औद्योगिक विकास के लिए फास्ट ट्रैक मोड में इकाइयों को आकर्षक प्रोत्साहन  - सतीश महाना
X

UP News : उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना (Industrial Development Minister Satish Mahana) ने बताया कि कोविड-19 (COVID-19) आने के बाद बदलती हुई परिस्थितियों में अनेक नई नीतियों लागू की गई है। पिछड़े क्षेत्रों के लिए त्वरित निवेश प्रोत्साहन नीति-2020 के अन्तर्गत प्रदेश के पूर्वांचल, मध्यांचल और बुुंदेलखण्ड क्षेत्रों में औद्योगिक विकास के लिए फास्ट ट्रैक मोड (Fast Track Mode) में औद्योगिक इकाइयों को आकर्षक प्रोत्साहन प्रदान किये जा रहे हैं। बुंदेलखण्ड और पूर्वांचल में निजी औद्योगिक की पात्रता सीमा 100 एकड़ से घटाकर 20 एकड़ कर दी गई। साथ ही पश्चिमांचल एवं मध्यांचल में 150 एकड़ से घटाकर 30 एकड़ किया गया है।

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि ब्रिटानियां द्वारा उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में किये जा रहे निवेश से लगभग 1000 लोगों के लिए रोजगार का सृजन होगा। साथ ही बेकरी प्रोडेक्ट से संबंधित उद्यम स्थापन से आस-पास के किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश में एक स्वस्थ्य व्यवसायिक वातावरण का सृजन हुआ है। अपराध के प्रति राज्य सरकार की जीरो टॉलरेन्स की नीति के परिणाम स्वरूप प्रदेश में कानून और व्यवस्था की स्थिति में बड़े पैमाने पर सकारात्मक परिवर्तन हुआ है। लोगों में भय का माहौल नही रहा। बिना डर-भय के निवेशक अब प्रदेश में निवेश कर रहे है।

औद्योगिक विकास के लिए फास्ट ट्रैक मोड (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार उद्यमियों के हित को ध्यान में रख कर बनाई गई नीतियों और प्रदेश की कानून व्यवस्था में हुए वांछित सुधार के फलस्वरूप देश के बड़े उद्यमी अब उत्तर प्रदेश के छोटे जनपदों में भी अपना उद्यम स्थापित कर रहे हैं। इसकी बानगी राजधानी के करीब बाराबंकी में देखने को मिली है। ब्रिटानियां इण्डस्ट्रीज लिमिटेड बाराबंकी में 300 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। कंपनी द्वारा उद्यम स्थापना के लिए जमीन खरीद ली गई और शीघ्र उस पर काम भी शुरू हो जायेगा।

Shraddha

Shraddha

Next Story