×

Varanasi News: सावन के पहले सोमवार पर भोले बाबा के दरबार में उमड़े शिवभक्त, महादेव के उद्घोष से गूँजा काशी

Varanasi News: बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में चारों तरफ हर हर महादेव के जयघोष से कण-कण में शंकर का एहसास हो रहा है.

Ashutosh Singh
Report Ashutosh SinghPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 July 2021 8:35 AM GMT
Shiva devotees gathered in Babas court on the first Monday of Sawan, the temple resonated with Mahadevs announcement
X

बाबा विश्वनाथ

Varanasi News: सावन के प्रथम सोमवार (Sawan Ka Pehla Somwar) को डमरूओं की नाद से बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी(Kashi Vishwanath Temple) गुंजायमान है. चारों तरफ हर हर महादेव के जयघोष से काशी के कण कण में शंकर का एहसास हो रहा है.

रात 12 बजे से ही बाबा विश्वनाथ के भक्त हाथों में गंगा जल लेकर दर्शन एक लिए कतारबद्ध दिखे. मंगला आरती के फ़ौरन बाद बाबा के अरघे का झांकी दर्शन भक्तों को मिला तो महादेव की नगरी हर हर महादेव के जयघोष से गूँज उठी.


द्वादश ज्योतिर्लिंगो में से प्रधान काशी विश्वनाथ मंदिर(Kashi Vishwanath Temple) में बीती रात से ही लम्बी कतार लगी है. वैसे तो शिव की अराधना आज के दिन पूरी दुनिया में होती है लेकिन विशेश्वर की प्रिय नगरी में उनका दर्शन निश्चित ही सौभाग्य की बात है.


आज सावन का पहला सोमवार(Aaj Sawan Ka Pehla Somwar)

बाबा विश्वनाथ पर पवित्र गंगा जल चढाने मात्र से भक्तों को जन्म जन्मान्तर के सुख की प्राप्ति होती है. कोरोना काल में श्रद्धालुओं के द्वारा गाइडलाइन के अनुरूप बाबा विश्वनाथ का दर्शन किया जा रहा है.


इलाहाबाद से आये भक्त रवि शंकर पाण्डेय ने बताया कि सावन की मान्यता है की इस पूरे माह में भगवान् शंकर माता पार्वती(Bhagwan Shankar Parvati) के साथ काशी नगरी में निवास करते है. साथ ही साथ भगवान् शंकर(Bhagwan Shankar) का सानिध्य पाने की इच्छा रखने वाले देवता भी भोले की नगरी काशी में डेरा जमा लेते है.

सभी इसी मनोकामना के साथ यहाँ रहते है कि त्रिपुरारी भगवान् विश्वनाथ(Kashi Vishwanath Temple) की नगरी सम्पूर्ण विश्व का मार्गदर्शन और रक्षा करे.

वही काशी के श्रद्धालू मुकेश कुमार ने बताया कि आज के दिन बाबा का जलाभिषेक करने का ख़ास महत्व है क्योंकि आज सावन का पहला सोमवार (Sawan Ka Pehla Somwar) है और मान्यता है कि सोमवार बाबा(Baba Bholenath) का प्रिय दिन है अतः आज जलाभिषेक करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है.

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story