×

BHU online semester exam: बीएचयू में इस तारीख से होंगी ऑनलाइन सेमेस्टर परीक्षाएं, कैंडिडेट्स इन बातों पर दें खास ध्यान

काशी हिंदू विश्वविद्यालय जल्द ही सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। अतः जो परीक्षार्थी में परीक्षा की तैयारियों में जुटे थे, उनके लिए यह बेहद जरूरी खबर है। बता दें, कि छात्रों की सेमेस्टर परीक्षाएं 10 दिसंबर 2021 से शुरू होने वाली हैं।

aman

By aman

Published on 3 Dec 2021 7:58 AM GMT

BHU Admission 2021
X

BHU Admission 2021: अब 10वीं पास को भी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय दे रहा मौका (social media) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

BHU online semester exam : काशी हिंदू विश्वविद्यालय या Banaras Hindu University (बीएचयू) जल्द ही सेमेस्टर की परीक्षाएं (Semester Exams) आयोजित करने जा रहा है। अतः जो परीक्षार्थी में परीक्षा की तैयारियों में जुटे थे, उनके लिए यह बेहद जरूरी खबर है। बता दें, कि छात्रों की सेमेस्टर परीक्षाएं 10 दिसंबर 2021 से शुरू होने वाली हैं। पिछली बार की तरह ही इस बार भी विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से ओपन बुक परीक्षा प्रणाली (Exam through open book) के तहत परीक्षा आयोजित होगी।

जानकारी के अनुसार, सेमेस्टर परीक्षा खत्म होने के बाद विश्वविद्यालय की ओर से निर्धारित पोर्टल पर ही कॉपी अपलोड करना होगा। गौरतलब है, कि कोरोना संक्रमण की वजह से पिछली बार ओपन बुक सिस्टम (Exam through open book) से विश्वविद्यालय की परीक्षा आयोजित की गई थी।

10 से 28 दिसंबर तक होंगी परीक्षाएं

इस बार भी स्नातक (Graduation), स्नातकोत्तर (Post Graduation) में तीसरे, पांचवें, सातवें और नौ वें सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 दिसंबर से 28 दिसंबर 2021 तक चलेंगी। विश्वविद्यालय परीक्षा नियंता कार्यालय की तरफ से इसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

परीक्षार्थियों के लिए विशेष जानकारी

-छात्रों को बता दें कि इसके बारे में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) की आधिकारिक वेबसाइट से पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

-परीक्षार्थियों को परीक्षा वाले दिन एग्जाम शुरू होने से आधे घंटे पहले पोर्टल लॉगिन (Portal Login) करना होगा।

-इसके बाद पेपर डाउनलोड (Paper Download) किया जा सकेगा।

-पोर्टल पर ही संपूर्ण जानकारी उपलब्ध रहेगी।

-साढ़े चार घंटे के पेपर में ही प्रश्न पत्र के डाउनलोड करने का भी समय निर्धारित है।

समस्याओं का निस्तारण करेगी कमेटी

-ऑनलाइन परीक्षा के दौरान अगर किसी छात्र को किसी प्रकार की कोई समस्या आती है, तो उसके लिए परीक्षा विभाग की ओर से कमेटी का गठन किया गया है।

-संबंधित छात्र यहां संपर्क कर अपनी समस्या कमेटी के सदस्य को बता सकता है।

-कमेटी से जुड़े लोगों के नंबर स्टूडेंट पोर्टल पर देखने को मिलेगा।

aman

aman

Next Story