×

काशी में एक और बड़े आयोजन की तैयारी, विश्वनाथ धाम के बाद अब जुटेंगे देशभर के मेयर, CM योगी भी रहेंगे मौजूद

Kashi Mein Modi : काशी में कल से आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन में देशभर के मेयर जुटेंगे। काशी के सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 Dec 2021 7:13 AM GMT
काशी में एक और बड़े आयोजन की तैयारी, विश्वनाथ धाम के बाद अब जुटेंगे देशभर के मेयर, CM योगी भी रहेंगे मौजूद
X

Kashi Mein Modi : काशी में विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) के लोकार्पण के बाद एक और बड़ा आयोजन कल शुरू होगा। काशी में कल से आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन में देशभर के मेयर (Mayor conference kashi) जुटेंगे। काशी के सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

सम्मेलन में देश भर से जुटने वाले मेयरों(Mayor conference kashi) को काशी, पुणे और महाराष्ट्र के स्वच्छता मॉडल की तस्वीर दिखाने की तैयारी है। इसके जरिए अन्य शहरों के लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने की कोशिश की जाएगी। देशभर के मेयर बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने के साथ ही पड़ाव स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति उपवन का दौरा भी करेंगे।

कल शुरू होगा सम्मेलन

मेयर सम्मेलन(Mayor conference kashi) का आयोजन बड़ा लालपुर स्थित टीएफसी में किया जाएगा। सूबे के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद काशी में एक महीने तक चलने वाले विभिन्न आयोजनों की सफलता के लिए यहीं डेरा डाल रखा है। टंडन के मुताबिक मेयर सम्मेलन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

अब तक देश भर के करीब 100 मेयर(Mayor conference kashi) ने कल से शुरू होने वाले सम्मेलन में हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है। उन्होंने इस बाबत वाराणसी नगर निगम को सूचना भेज दी है। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले मेयर की संख्या में अभी और बढ़ोतरी हो सकती है।

प्रदर्शनी में दिखेगी विकास की झलक

मेयर सम्मेलन(Mayor conference kashi) में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय आवास व शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी हिस्सा लेंगे। सम्मेलन के दौरान न्यू अर्बन इंडिया व बदलते उत्तर प्रदेश की झलक दिखाने की तैयारी है। न्यू इंडिया एवं बदलते उत्तर प्रदेश की झलक व विकास कार्यों को दिखाने के लिए टीएफसी में प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

टंडन ने बताया कि यह प्रदर्शनी 3 दिनों तक चलेगी और 18 व 19 दिसंबर को आम लोग भी इस प्रदर्शनी को देख सकते हैं। उन्होंने बताया कि 17 दिसंबर को सुबह 10 बजे मेयर सम्मेलन की शुरुआत होगी और पूरे देश में 4800 जगहों पर इस सम्मेलन का सजीव प्रसारण किया जाएगा।

विश्वनाथ धाम भी दिखाने की तैयारी

तीन दिवसीय सम्मेलन (Mayor conference kashi) में हिस्सा लेने वाले देश भर के मेयरों को काशी विश्वनाथ धाम का भव्य वैभव दिखाने की भी तैयारी है। मेयर काशी विश्वनाथ धाम का दौरा करने के साथ ही बाबा के दरबार में मत्था भी देखेंगे। इसके साथ ही वे पड़ाव में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति उपवन स्थल का दौरा करेंगे और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण भी करेंगे।

क्रूज पर बैठकर मेयर (Mayor conference kashi) मां गंगा के घाटों की खूबसूरती का दीदार करने के साथ ही गंगा आरती भी देखेंगे। देशभर से आने वाले मेयरों(Mayor conference kashi) को बनारस का लजीज व्यंजन खिलाने की भी तैयारी है। मेयर सम्मेलन की कामयाबी के लिए जिले के अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए कोरोना रिपोर्ट को भी अनिवार्य कर दिया गया है।

सम्मेलन की कामयाबी के लिए झोंकी ताकत

काशी में आयोजित इसमें मेयर सम्मेलन(Mayor conference kashi) में आवास और शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से न्यू अर्बन इंडिया थीम पर लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया जाएगा। प्रदेश के नगर विकास विभाग की ओर से भी नगरीय विकास पर लघु फिल्म दिखाई जाएगी।

इसके साथ ही मेयर वाराणसी(Mayor conference kashi) में हो रहे विकास कार्यों की झलक भी फिल्म के जरिए देखेंगे। मेयर सम्मेलन की कामयाबी के लिए प्रदेश सरकार के साथ ही जिला प्रशासन ने भी पूरी ताकत झोंक रखी है। नगर विकास विभाग के कई वरिष्ठ अफसर भी वाराणसी में डेरा डाले हुए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story