×

Kashi Vishwanath Dham: गंगा में भी लागू होगा ट्रैफिक प्लान, प्रधानमंत्री मोदी के लिए बनाई गई VVIP लेन

Kashi Vishwanath Corridor: प्रधानमंत्री की अभेद्य सुरक्षा के लिए एसपीजी की टीम ने भी काशी (Kashi) में डेरा डाल दिया है और कार्यक्रम स्थलों को अपने घेरे में ले लिया है। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य वीवीआईपी के लिए गंगा में भी वीवीआइपी लेन की व्यवस्था की गई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 12 Dec 2021 1:54 PM GMT
Kashi Vishwanath Dham: गंगा में भी लागू होगा ट्रैफिक प्लान, प्रधानमंत्री मोदी के लिए बनाई गई VVIP लेन
X

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो साभार- ट्विटर) 

Kashi Vishwanath Corridor: काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) के लोकार्पण के लिए काशी पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत अन्य दिग्गज हस्तियों के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रही है। प्रधानमंत्री की अभेद्य सुरक्षा के लिए एसपीजी की टीम ने भी काशी (Kashi) में डेरा डाल दिया है और कार्यक्रम स्थलों को अपने घेरे में ले लिया है। सुरक्षा के नजरिए से सुबह और शाम के समय गंगा में भी ट्रैफिक प्लान लागू रहेगा। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य वीवीआईपी के लिए गंगा में भी वीवीआइपी लेन (VVIP Lane) की व्यवस्था की गई है।

सुबह और शाम क्रूज की सवारी करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह और शाम के समय गंगा (Ganga River) में क्रूज की सवारी करेंगे। सुबह प्रधानमंत्री काशी (Varanasi) के कोतवाल कालभैरव का दर्शन करने के बाद भी राजघाट (Rajgaht) पहुंचेंगे और राजघाट से क्रूज पर सवार होकर ललिता घाट (Lalita Ghat) पहुंचेंगे। शाम के समय एक बार फिर वे विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य दिग्गज नेताओं के साथ गंगा में क्रूज की सवारी (Cruise Ride) करेंगे। इस दौरान वे घाटों पर दीपों से की जाने वाली सजावट निहारने के साथ गंगा आरती (Ganga Aarti) का भी आनंद लेंगे।

प्रधानमंत्री और अन्य प्रमुख नेताओं के इस कार्यक्रम के मद्देनजर सुबह और शाम के समय गंगा में ट्रैफिक प्लान (Traffic Plan) लागू रहेगा। वीवीआईपी लेन (VVIP Lane) में किसी भी नाव को संचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रधानमंत्री के दौरे (PM Modi Ka Daura) के समय घाटों पर भी बगैर चेकिंग के किसी को को जाने नहीं दिया जाएगा। आसपास के होटलों और मकानों में ठहरे किरायेदारों और मालिकों के सत्यापन का काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है। संबंधित थाने की पुलिस को इस काम में लगाया गया है।

गंगा आरती (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

काफिले के इर्द-गिर्द होगी नावों की बैरिकेडिंग

प्रधानमंत्री मोदी के लिए गंगा में वीवीआईपी लेन बनाई गई है। प्रधानमंत्री और अन्य नेताओं के लिए चार क्रूज़ रिजर्व किए गए हैं। जानकारों का कहना है कि सोमवार की सुबह काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण (Kashi Vishwanath Corridor Ka Udghatan) करने के लिए प्रधानमंत्री अलकनंदा क्रूज (Alaknanda Cruise Varanasi) पर सवार होकर पहुंचेंगे। शाम को गंगा आरती (Ganga Aarti) देखने के लिए प्रधानमंत्री स्वामी विवेकानंद क्रूज (Swami Vivekananda Cruise) की सवारी करेंगे। प्रधानमंत्री और अन्य वीआईपी के लिए दो और क्रूज़ मानेक शा और भागीरथी की मदद ली जाएगी।

गंगा में प्रधानमंत्री के क्रूज के काफिले के इर्द-गिर्द 250 से अधिक नावों की बैरिकेडिंग होगी। इन सभी नावों को विद्युत झालरों से आकर्षक ढंग से सजाया गया है। पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी के लिए वीवीआइपी लेन होगी और लेन के दोनों तरफ नावों और मोटरबोट की बैरिकेडिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान घाट पर पहुंचने वाले सभी लोगों की सघन चेकिंग की जाएगी।

पीएम के दौरे के बाद निकलेगी बरात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय दौरे (PM Modi Varanasi Visit) को देखते हुए अभेद्य व्यवस्था की गई है। बाहरी सुरक्षा की जिम्मेदारी कमिश्नरेट और ग्रामीण पुलिस के 22 आईपीएस के कंधों पर होगी। एसपीजी अधिकारी जिले के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप देने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

प्रधानमंत्री की फ्लीट में शामिल होने वाली सभी गाड़ियां भी शनिवार को काशी पहुंच चुकी हैं। 13 दिसंबर को वैवाहिक लग्न भी काफी तेज है। इस कारण पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने लोगों से अपील की है कि शाम के समय प्रधानमंत्री के गंगा आरती देखने के बाद बरेका गेस्ट हाउस पहुंचने के बाद ही बरात निकाली जाए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story