×

13 दिसंबर प्रधानमंत्री करेंगे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का भव्य उद्घाटन, जानें PM बनने के बाद नरेंद्र मोदी का अबतक का वाराणसी दौरा

Kashi Vishwanath Corridor: वाराणसी में 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भव्य काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन करने वाले हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Chitra Singh
Published on: 4 Dec 2021 9:21 AM GMT
Kashi Vishwanath Corridor inaugurated
X

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर-पीएम मोदी (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Kashi Vishwanath Corridor: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भव्य काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) का उद्घाटन करने वाले हैं। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर वाराणसी में पवित्र गंगा नदी और भगवान शिव का प्रसिद्ध प्राचीन काशी विश्वनाथ मंदिर को जोड़ने का काम करेगा। वर्तमान में वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र भी है।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर Wiki (Kashi Vishwanath Corridor wiki)

भारतीय इतिहास के प्राचीनतम शहर स्तिथ भगवान शिव का काशी विश्वनाथ मंदिर को मंदिर परिसर से 300 मीटर दूर बहने वाली गंगा नदी से जोड़ने की कल्पना काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा की गई थी, जो कि अब 13 दिसंबर को साकार होने वाली है। इस नवनिर्मित काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की मदद से वाराणसी पधारने वाले भक्त और पर्यटके पवित्र गंगा नदी के किनारे से नाव द्वारा मंदिर पहुंच कर भगवान शिव के दर्शन कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2019 में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की नींव रखी थी। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर परियोजना हेतु जगह निर्धारित करने के लिए परियोजना के आस-पास स्तिथ 300 से अधिक इमारतों को सरकार द्वारा खरीदा गया था। बीते कुछ समय में कॉरिडोर निर्माण कार्यों में अत्यधिक तेज़ी देखी गई है। प्रदेश सरकार ने निर्माण कार्य के भली-भांति क्रियान्वयन हेतु एक बोर्ड का गठन किया था, जिसके कार्यों पर स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातर नज़र बनाए हुए थे। इसके अंतर्गत 100 से अधिक मंदिरों को परियोजना का हिस्सा बनाया गया है।काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह का देशभर के तकरीबन 20,000 मंदिरों में सीधा प्रसारण किया जाएगा।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

करीब ₹800 करोड़ के लागत की इस परियोजना का उद्घाटन करने हेतु प्रधाममंत्री नरेंद्र मोदी पवित्र गंगा के रास्ते एक नाव पर सवार होकर कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। इस भव्य कार्यक्रम को एक भव्य उत्सव का रूप देकर वाराणसी और देशवासियों द्वारा तीन दिन तक (12, 13 और 14 दिसंबर) उत्साहपूर्वक मनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अबतक का बनारस आगमन

2014

  • 7 नवंबर: प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली वाराणसी यात्रा के दौरान बड़ा लालपुर में ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर की नींव रखी थी तथा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जयापुर गांव को गोद लिया था।
  • 25 दिसंबर: वाराणसी स्तिथ बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में स्वतंत्रता भवन में शिक्षकों और शिक्षण के लिए मदन मोहन मालवीय मिशन (Madan Mohan Malviya Mission) की शुरुआत के साथ ही स्वच्छता अभियान और वाराणसी महोत्सव का उद्घाटन किया।

2015

  • 18 सितंबर: बीएचयू स्थित ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन किया। वाराणसी रिंग रोड फेज-1 की आधारशिला रखी।
  • वित्तीय समावेशन पहल के तहत कुल 101 ई-रिक्शा, 501 पेडल रिक्शा और पुश-कार्ट वितरित किए।
  • 12 दिसंबर: जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ गंगा आरती में हुए शामिल।

2016

  • 22 जनवरी: सहायक उपकरणों के वितरण हेतु एक सामाजिक अधिकारिता शिविर में शामिल हुए। आधुनिक यात्री सुविधाओं के साथ तैयार महामना एक्सप्रेस को लेकर भारतीय रेलवे की सराहना की।
  • 1 मई: ई-बोट हेतु एक योजना का शुभारंभ करने के साथ ही नाव की सवारी भी की।
  • 24 अक्टूबर: 765/400 किलो-वॉट जीआईएस वाराणसी पावर सब-स्टेशन का उद्घाटन करने के साथ ही वाराणसी शहर गैस वितरण परियोजना की आधारशिला रखी। इसके अतिरिक्त वाराणसी डाक क्षेत्र का भी उद्घाटन किया।
  • 22 दिसंबर: महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र और बीएचयू में शताब्दी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी।

2017

  • 22 सितंबर: दीनदयाल हस्तकला संकुल किया देश को समर्पित। साथ ही महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

2018

  • 14 जुलाई: ₹900 करोड़ से अधिक की महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास किया। परियोजनाओं में वाराणसी शहर गैस वितरण परियोजना और वाराणसी-बलिया मेमू ट्रेन शामिल थी। इसके अतिरिक्त पंचकोशी परिक्रमा मार्ग और स्मार्ट सिटी मिशन और नमामि गंगे के तहत कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी।
  • 18 सितंबर: बीएचयू में एक जनसभा में कई महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमें पुरानी काशी के लिए एकीकृत विद्युत विकास योजना और बीएचयू में एक अटल इनक्यूबेशन सेंटर शामिल।
  • 12 नवंबर: ₹2,400 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण। गंगा नदी पर निर्मित मल्टीमॉडल टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित किया। साथ ही वाराणसी रिंग रोड फेज 1 और एनएच-56 के बाबतपुर-वाराणसी खंड के चार लेन के निर्माण का उद्घाटन किया।

2019

  • मार्च: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की आधारशिला रखी।
  • 22 जनवरी: प्रवासी भारतीय दिवस की शुरुआत के साथ ही वाराणसी के दीनदयाल हस्तकला संकुल में उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया।
  • 19 फरवरी: पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर अस्पताल का उद्घाटन और ₹3350 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास।

2020

  • 30 नवंबर: एनएच-19 के वाराणसी-प्रयागराज की 6 लेन हाईवे के चौड़ीकरण हेतु परियोजना का उद्घाटन।
  • वाराणसी के राज घाट पर दीया जलाकर दीपोत्सव की शुरुआत।

2021

  • 15 जुलाई: ₹1500 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में मातृ एवं शिशु विंग का उद्घाटन। अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र "रुद्राक्ष" का उद्घाटन।
  • 25 अक्टूबर: आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रा मिशन की शुरुआत की। प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना का शुभारंभ के साथ ₹5200 करोड़ की अन्य विकास परियोजनाओं का शिलान्यास।
  • 13 दिसंबर (प्रस्तावित): वाराणसी में ₹800 करोड़ से ज़्यादा की लागत से निर्मित काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन
Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story