×

काशी विश्वनाथ धाम: बाबा विश्वनाथ के रंग में रंग जाएगी पूरी दुनिया, 51 हजार स्थानों पर सीधा प्रसारण, कई अन्य देशों में भी लाइव स्ट्रीमिंग

Kashi Vishwanath Dham Live: आज देश में 51 हजार जगहों पर बाबा विश्वनाथ के धाम के लोकार्पण का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 13 Dec 2021 6:00 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2021 8:54 AM GMT)
काशी विश्वनाथ धाम: बाबा विश्वनाथ के रंग में रंग जाएगी पूरी दुनिया, 51 हजार स्थानों पर सीधा प्रसारण, कई अन्य देशों में भी लाइव स्ट्रीमिंग
X

Kashi Vishwanath Dham Live: काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) के लोकार्पण के मौके पर पूरी काशी में बम-बम की गूंज सुनाई पड़ रही है। काशी में तीन दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत हो चुकी है और शिव दीपोत्सव की रोशनी से काशी में स्वर्णिम आभा बिखरती दिख रही है। लोकार्पण को लेकर शहर में उत्साह चरम पर पहुंच चुका है और बाबा के धाम का वैभव देखकर सिर्फ काशी ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया अभिभूत होती दिख रही है। लोकार्पण के मौके पर आज हर-हर महादेव (Har Har Mahadev) की गूंज काशी से क्योटो तक सुनाई पड़ेगी। देश में 51 हजार जगहों पर बाबा विश्वनाथ के धाम के लोकार्पण का सीधा प्रसारण किया जाएगा। भारत ही नहीं दुनिया के कई अन्य देशों में भी लोकार्पण के संपूर्ण आयोजन की लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming) की तैयारी की गई है।

मेगा इवेंट बन गया है पूरा आयोजन

लोकार्पण समारोह को और समारोहों को भव्यतम रूप देने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से जबर्दस्त तैयारियां की गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने रविवार को ही काशी में डेरा डाल दिया था और वे देर रात तक पूरे आयोजन की तैयारियों को परखने रहे। उन्होंने बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने के साथ ही आयोजन स्थलों का दौरा करके आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda), केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) व अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur), प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) और कई अन्य प्रमुख नेता भी तैयारियों का जायजा लेते रहे। भाजपा और प्रदेश सरकार ने लोकार्पण समारोह के पूरे आयोजन को एक मेगा इवेंट में बदल दिया है।

जबर्दस्त सजावट से आकर्षक बना धाम

काशी विश्वनाथ धाम में लोकार्पण (Kashi Vishwanath Dham inauguration) के मौके पर जबर्दस्त सजावट की गई है। ललिता घाट से बाबा विश्वनाथ के दरबार तक फूलों की सजावट से पूरा इलाका काफी आकर्षक बना दिया गया है। काशीपुराधिपति के इस वैभव को देश ही नहीं दुनिया भर के सनातनधर्मियों को दिखाने की तैयारी है। देश भर में 51000 स्थानों पर बाबा धाम के लोकार्पण कर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इनमें 27000 स्थान यूपी के हैं।

इसके साथ ही दुनिया के कई अन्य देशों में भी लोकार्पण समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। आयोजन की कवरेज के लिए देश दुनिया के मीडिया ने काशी में डेरा डाल दिया है। दूरदर्शन के 200 लोगों की टीम संपूर्ण आयोजन के प्रसारण के लिए काशी पहुंची है।

श्रद्धालु जानेंगे विश्वनाथ मंदिर का इतिहास (Kashi Vishwanath Temple History in Hindi)

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी विश्वनाथ धाम के सिटी म्यूजियम में लगने वाली पहली चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन भी करेंगे। ललित कला अकादमी और राष्ट्रीय कला संस्थान संस्कृति मंत्रालय की ओर से इस चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। देशभर के 30 नामचीन कलाकारों के चित्र प्रदर्शनी में रखे गए हैं। प्रदर्शनी में काशी की कला संस्कृति से संबंधित चित्रों का प्रदर्शन किया जाएगा।

विश्वनाथ धाम में बनाए गए हर भवन की अपनी अलग खासियत है। धाम में बनाई गई वाराणसी गैलरी को बेहद खास माना जा रहा है और इसके जरिए यहां आने वाले श्रद्धालुओं को काशी विश्वनाथ मंदिर का इतिहास बताया जाएगा। तस्वीरों के अलावा डिजिटल माध्यम से भी लोग गैलरी में लगी तस्वीरों को देख सकेंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story