×

आधी रात के बाद अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा करने निकले पीएम मोदी, सीएम योगी के साथ लिया विकास कार्यों का जायजा

Narendra Modi Varanasi Visit: काशी के दो दिन के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देर रात अपने संसदीय क्षेत्र के विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए निकले।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 14 Dec 2021 4:41 AM GMT
Narendra Modi Varanasi
X

नरेंद्र मोदी-योगी आदित्यनाथ (डिजाइन फोटो- @narendramodi ट्विटर)

Narendra Modi Varanasi Visit: काशी के दो दिन के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi Varanasi Visit) ने सोमवार आधी रात के बाद शहर का दौरा करके हर किसी को चौंका दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे। प्रधानमंत्री रात में करीब सवा एक बजे बनारस रेलवे स्टेशन (Banaras Railway Station) का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने गोदौलिया चौराहे (godowlia chowk) का भी दौरा किया और वहां मौजूद लोगों से मुलाकात की। वैसे यह पहला मौका नहीं है जब प्रधानमंत्री मोदी आधी रात के समय अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा करने निकले थे।

रेलवे स्टेशन और गोदौलिया चौराहे का दौरा

सोमवार को दिनभर काफी व्यस्त कार्यक्रम होने के बावजूद प्रधानमंत्री देर रात अपने संसदीय क्षेत्र के विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए निकले। प्रधानमंत्री की फ्लीट स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार के सर्कुलेटिंग एरिया में पहुंची। इसके बाद प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्लेटफार्म नंबर 8 का निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री ने स्टेशन की व्यवस्था और यात्री सुविधाओं का जायजा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी करीब 10 मिनट तक बनारस रेलवे स्टेशन पर रहे। प्रधानमंत्री ने विश्वनाथ धाम का पुनः अवलोकन करने के साथ गोदौलिया चौराहे का भी दौरा किया। देर रात होने के कारण गोदौलिया चौराहे पर कुछ ही लोग मौजूद थे जिनसे प्रधानमंत्री ने कुछ देर तक बातचीत भी की। चौराहे पर मौजूद एक व्यक्ति गोद में बच्चा लिए हुए थे जिसे प्रधानमंत्री ने दुलार भी किया।

पीएम ने ट्वीट करके दी दौरे की जानकारी

बाद में प्रधानमंत्री ने देर रात अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के संबंध में ट्वीट भी किया। उन्होंने दौरे से जुड़ी तस्वीरें खुद ट्वीट कीं। अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने काशी में किए गए प्रमुख विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया। इस पवित्र शहर के लिए हमारा प्रयास है कि सर्वोत्तम संभव बुनियादी ढांचा बने।

काफी दिनों बाद प्रधानमंत्री ने काशी में रात्रि प्रवास किया है। वैसे इसके पहले जब वे काशी में रात्रि प्रवास के लिए रुके थे तब भी उन्होंने देर रात काशी में कुछ स्थानों का दौरा किया था। उस समय भी उन्होंने रेलवे स्टेशन का दौरा किया था और स्टेशन पर मौजूद कुछ यात्रियों से बातचीत भी की थी।

व्यस्त कार्यक्रम के के बाद दौरे के लिए निकले

प्रधानमंत्री मोदी का सोमवार को काशी में काफी व्यस्त कार्यक्रम था। प्रधानमंत्री ने काशी के कोतवाल माने जाने वाले कालभैरव का दर्शन करने के बाद काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया। इससे पूर्व उन्होंने मां गंगा में डुबकी भी लगाई थी। रजत कलश में गंगाजल भरकर वे काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने के लिए पहुंचे थे।

बाद में शाम को प्रधानमंत्री मोदी एक बार फिर मां गंगा के पास पहुंचे। उन्होंने क्रूज़ पर बैठकर मां गंगा की आरती (narendra modi varanasi ganga aarti) देखी और बनारस के घाटों पर की गई दीपों से सजावट का भी अवलोकन किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत 12 राज्यों के मुख्यमंत्री भी थे।

मुख्यमंत्रियों के संग किया मंथन

क्रूज पर ही प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ सुशासन और योजनाओं की प्रगति पर चर्चा की। जानकारों के मुताबिक यूपी सहित पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के एजेंडे पर भी गहन मंथन किया गया। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बीएल संतोष भी मौजूद थे। इन दोनों पदाधिकारियों के साथ संगठन व सरकार के समन्वय पर गहराई से चर्चा की गई।

मंगलवार को भी मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की बैठक होगी और इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री सुशासन पर प्रधानमंत्री के सामने प्रेजेंटेशन भी देंगे। काशी दौरे के बाद सभी मुख्यमंत्रियों के अयोध्या दौरे का कार्यक्रम भी निश्चित किया गया है। अयोध्या में सभी मुख्यमंत्री रामलला के दर्शन करेंगे और यहां सभी मुख्यमंत्रियों की अगवानी करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story