×

पीएम मोदी का काशी दौरा आज, अमूल प्लांट की रखेंगे आधारशिला, जनता को देंगे 2100 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

PM Modi In Varanasi: पीएम मोदी आज फिर अपने संसदीय क्षेत्र काशी का दौरा करेंगे। इसके साथ ही वे अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को 2100 करोड़ रुपए की 27 परियोजनाओं की सौगात भी देंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 23 Dec 2021 3:38 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2021 3:39 AM GMT)
पीएम मोदी मोदी का काशी दौरा आज, अमूल प्लांट की रखेंगे आधारशिला, जनता को देंगे 2100 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात
X

पीएम नरेंद्र मोदी (डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक) 

PM Modi In Varanasi: काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण (Kashi Vishwanath Dham Ka Udghatan) करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज फिर अपने संसदीय क्षेत्र काशी का दौरा (PM Modi Kashi Daura) करेंगे। अपने ढाई घंटे के काशी प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री पिंडरा के करखियांव में अमूल प्लांट (Amul Plant) की आधारशिला रखेंगे। इसके साथ ही वे अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को 2100 करोड़ रुपए की 27 परियोजनाओं की सौगात भी देंगे। प्रधानमंत्री सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद भी करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी करखियांव में एक जनसभा (PM Modi Ki Jansabha) को भी संबोधित करेंगे। जनसभा को कामयाब बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पूरी ताकत झोंक रखी है। जनसभा को संबोधित करने से पूर्व प्रधानमंत्री प्रदेश के 33 जिलों के 20 लाख लोगों को घरौनी का लिंक भी मोबाइल पर भेजेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और एयरपोर्ट से करखियांव तक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

विश्वनाथ धाम के बाद फिर बड़ी सौगात

काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Corridor) का लोकार्पण करने के लिए प्रधानमंत्री गत 13 दिसंबर को काशी पहुंचे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने दो दिनों तक अपने संसदीय क्षेत्र में प्रवास किया था। काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण को भाजपा मेगा इवेंट बनाने में कामयाब रही थी और इसमें भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ ही देशभर के कई चर्चित साधु संतों ने भी हिस्सा लिया था। इसके बाद प्रधानमंत्री आज फिर अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर पहुंच रहे हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अमूल प्लांट का करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12 बजे वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट (Babatpur Airport) पर पहुंचेंगे और सड़क मार्ग से ही पिंडरा के करखियांव जाएंगे। प्रधानमंत्री कृषि औद्योगिक क्षेत्र में 475 करोड़ रुपए की बनारस काशी संकुल परियोजना (Banaras Kashi Sankul Pariyojana) की नींव रखेंगे। प्रधानमंत्री अमूल से जुड़े एक लाख 70 हजार दुग्ध उत्पादकों को 35.2 करोड़ रुपए बोनस का ऑनलाइन ट्रांसफर भी करेंगे।

प्रधानमंत्री जिस अमूल प्लांट का शिलान्यास (Amul Plant Ka Shilanyas) करेंगे, वह कई मायनों में आसपास के लोगों के लिए उपयोगी साबित होगा। इस प्लांट से 50 किलोमीटर तक के गांव जुड़ जाएंगे। प्लांट शुरू होने के बाद अमूल कंपनी की ओर से गांवों में दुग्ध कलेक्शन सेंटर (Milk Collection Center) खोलने की भी तैयारी है। गांवों में दुग्ध समिति बनाए जाने के साथ ही इस परियोजना में दूध के अलावा आइसक्रीम, पनीर, खोवा और मक्खन का भी उत्पादन किया जाएगा।

नागरिक सुविधाओं में होगी बढ़ोतरी

अमूल प्लांट के साथ ही प्रधानमंत्री 2100 करोड़ की 27 परियोजनाओं की सौगात भी देंगे। इन परियोजनाओं के जरिए काशी की नागरिक सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी और आवागमन, सड़क सुरक्षा, पार्किंग और यातायात प्रबंधन में भी मदद मिलेगी। काशी को पर्यटन का बड़ा केंद्र माना जाता रहा है और इन परियोजनाओं के जरिए पर्यटन सुविधाओं का भी विकास होगा।

काशी में वाहनों की पार्किंग (Parking) एक बड़ी समस्या रही है और अब बेनियाबाग पार्किंग के लोकार्पण के बाद यहां 600 से अधिक गाड़ियां एक साथ खड़ी हो सकेंगी। यहां पर ऊपरी हिस्से पर फुटबॉल मैदान बना है जबकि अंडरग्राउंड पार्किंग का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री रमना सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, श्री गुरु रविदास जी की जन्मस्थली सीर गोवर्धन में लंगर हाल, बीएचयू की जोधपुर कॉलोनी में अपार्टमेंट, राजमार्गों का चौड़ीकरण और गलियों में इंटरलॉकिंग के साथ ही कई अन्य परियोजनाओं की सौगात भी काशी को देंगे।

पीएम मोदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भाजपा ने झोंकी पूरी ताकत

प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर देर रात तक तैयारियों का दौर चलता रहा। प्रधानमंत्री पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) सहित अन्य योजनाओं के 24 लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे और इसके लिए लाभार्थियों का चयन भी किया जा चुका है। अमूल प्लांट के शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री निदेशकों से भी चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री की जनसभा में भीड़ जुटाने के लिए भाजपा प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा की अगुवाई में पार्टी ने पूरी ताकत झोंक रखी है। बुधवार को पार्टी की बैठक में तैयारियों की समीक्षा भी की गई। भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव ने बताया कि पार्टी कार्यकर्ताओं को सभा में आने वाले लोगों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है।

पूर्वांचल को साधने की कोशिश

प्रदेश में जल्दी ही होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Vidhan Sabha Chunaav) के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi Ka Daura) के दौरे को सियासी नजरिए से भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बनारस को पूर्वांचल का बड़ा केंद्र माना जाता रहा है। इसलिए भाजपा काशी के जरिए पूर्वांचल के सीटों पर सियासी समीकरण साधने की कोशिश में भी लगी हुई है। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा अपनी इस मुहिम में कामयाब रही थी और अगले विधानसभा चुनाव में भी पीएम मोदी के जरिए पूर्वांचल को साधने की कोशिश की जा रही है।

पीएम का स्वागत करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) का भी आज काशी आगमन होगा। मुख्यमंत्री ने अभी हाल ही में दौरा करके पीएम के कार्यक्रमों की तैयारियों का जायजा भी लिया था। पीएम के दौरे के मद्देनजर एसपीजी की टीम ने भी काशी में डेरा डाल रखा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story