×

PM मोदी ने मेयर सम्मेलन में कहा- स्वच्छ शहरों को देंगे 'खास इनाम', रेहड़ी-पटरी वाले भी हमारे अपने, रखें ख्याल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। मेयर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने ऐलान किया कि देश के स्वच्छ शहरों को 'खास इनाम' दिया जाएगा।

aman
Published By aman
Published on: 17 Dec 2021 9:34 AM GMT (Updated on: 17 Dec 2021 9:51 AM GMT)
PM मोदी ने मेयर सम्मेलन में कहा- स्वच्छ शहरों को देंगे खास इनाम, रेहड़ी-पटरी वाले भी हमारे अपने, रखें ख्याल
X

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शहरी विकास विभाग द्वारा आयोजित अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। मेयर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने ऐलान किया कि देश के स्वच्छ शहरों को 'खास इनाम' दिया जाएगा। सम्मेलन में देश भर के मेयर भाग लेंगे। बता दें कि इस अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन का विषय है-' नया शहरी भारत।'

गौरतलब है, कि केंद्र की मोदी सरकार शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। सरकार ने पुराने कमजोर शहरी और बुनियादी ढांचे तथा सुविधाओं की कमी के मुद्दों को हल करने के लिए विभिन्न योजनाओं और पहलों की शुरूआत की है। इन्हीं प्रयासों के तहत उत्तर प्रदेश पर विशेष ध्यान दिया गया है। प्रदेश में विशेष रूप से बीते पांच सालों में जब से केंद्र और राज्य में बीजेपी की सरकार है, शहरी परिदृश्य में महत्वपूर्ण बदलाव आए हैं। इस क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है।

बता दें, कि शहरी विकास के क्षेत्र में केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है। यह प्रदर्शनी 17 से 19 दिसंबर 2021 तक चलेगी। इस अवसर पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

आज मेयरों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, हमारे देश में ज़्यादातर शहर पारंपरिक ही हैं और वो पारंपरिक तरीके से ही विकसित हुए हैं। उनका विकास तो आवश्यक है लेकिन आधुनिकीकरण के इस दौर में हमारे इन शहरों की प्राचीनता भी उतनी ही अहमियत रखती है। इसलिए शहरों का विकास हो मगर उनकी प्राचीनता न ख़त्म हो इसका ध्यान रहे।

पीएम ने आगे कहा, हमें शहर को vibrant economy का हब बनाना चाहिए। हमारे विकास के मॉडल में MSME (माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइज) को कैसे बल मिले। इस पर विचार करने की जरूरत है। पीएम ने कहा, माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइज इस दिशा में अपने प्रयास करेगी।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रेहड़ी-पटरी वालों के संबंध में भी उपयोगी बातें की। उन्होंने कहा, 'रेहड़ी-पटरी वाले भी हमारी अपनी ही यात्रा के अंग है। इनकी मुसीबतों को हम हर पल देखेंगे।' शहरी विकास, स्वछता और सौंदर्य की जब बात आती है तो अक्सर रेहड़ी-पटरी वालों के माथे बहुत दोष मढ़े जाते हैं। सबसे पहले उन्हें ही हटाने का काम किया जाता है। इसलिए आज पीएम ने अपने सम्बोधन में उनकी चिंता जाहिर की। पीएम ने कहा, उनके लिए हम पीएम स्वनिधि योजना लाए हैं। यह योजना बहुत ही उत्तम है। साथ ही, सभी मेयर को अपने नगर में उनकी लिस्ट बनाने और उनको मोबाइल फोन से लेन-देन सिखाने की भी बात कही।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story