×

Ravidas Jayanti Varanasi: रविदास जयंती पर सीएम योगी और CM चन्नी ने टेका मत्था, राहुल-प्रियंका गांधी ने भी किए दर्शन

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी यूपी की धार्मिक नगरी वाराणसी पहुंचे। यहां सीएम चन्नी ने संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर स्थित मंदिर पहुंचे। मंदिर में पंजाब के सीएम चन्नी ने माथा टेका। उन्होंने वहां मौजूद गुरु निरंजन दास से आशीर्वाद भी लिया।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 16 Feb 2022 7:00 AM GMT (Updated on: 16 Feb 2022 7:04 AM GMT)
ahul-priyanka
X

rahul-priyanka

Ravidas Jayanti Varanasi: देश आज संत रविदास जयंती (Ravidas Jayanti) मना रहा है। यह संत रविदास की 645 वीं जयंती है। इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjit Singh Channi) यूपी की धार्मिक नगरी वाराणसी (Varanasi) पहुंचे। यहां सीएम चन्नी ने संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर स्थित मंदिर पहुंचे। मंदिर में पंजाब के सीएम चन्नी ने माथा टेका। उन्होंने वहां मौजूद गुरु निरंजन दास से आशीर्वाद भी लिया।

रविदास जयंती के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दिल्ली के करोल बाग (Karol Bagh) स्थित श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर गए। इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया, जिसमें लिखा 'संत रविदास ने जिस प्रकार से अपना जीवन समाज से जात-पात और छुआछूत जैसी कुप्रथाओं को समाप्त करने के लिए समर्पित कर दिया, वो आज भी हम सबके लिए प्रेरणादायी है।'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज संत रविदास के जन्म स्थल पर माथा टेकने पहुंचे। पूजा-अर्चना के दौरान सीएम योगी रविदास मंदिर में कुछ देर बैठे।

दर्शन के बाद ये बोले चन्नी

संत रविदास मंदिर में दर्शन के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा, 'आज गुरु रविदास जी का जन्मदिन है। मैं गुरु का आशीर्वाद लेने वाराणसी आया हूं। पूरे जगत और सभी लोगों को इस दिन की शुभकामनाएं। हम हमेशा सरबत (सभी) का भला मांगते हैं। यही मांग मैंने आज की है।' इस दौरान जब सीएम चन्नी से ये पूछा गया, कि विपक्ष उन पर दलित राजनीति का आरोप लगा रहा है, तो उनका कहना था कि मैं अपने गुरु के घर आया हूं। अब किसी को इसमें भी राजनीति नजर आती है तो आती रहे।

रविदास मंदिर पहुंचे राहुल-प्रियंका गांधी

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी बुधवार को संत रविदास जयंती पर उनकी जन्मस्थली पहुंचे। दोनों नेताओं ने रविदास मंदिर पहुंचकर शीश नवाया। राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा दोनों ने संत रविदास मंदिर में दर्शन के बाद वहां कुछ समय बिताया। दर्शन के बाद राहुल गांधी ने यहां श्रद्धालुओं को लंगर भी कराया।

रविदास जयंती को लेकर पंजाब में बढ़ी मतदान की तारीख

उल्लेखनीय है, कि संत रविदास जयंती की वजह से पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Election 2022) के अंतर्गत मतदान की तारीख भी बदली गई। पहले पंजाब में 14 फरवरी को मतदान होना था। लेकिन सभी दलों ने चुनाव आयोग से तारीख बढ़ाने की मांग की। जिसके बाद अब 20 फरवरी को वोटिंग का दिन निर्धारित किया गया है। दरअसल, रविदास जयंती पर पंजाब से बड़ी संख्या में लोग वाराणसी आते हैं। इसी के मद्देनजर चुनाव आयोग से ये मांग की गई थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story