×

Kashi Vishwanath Dham : बाबा विश्वनाथ के दरबार में आज बनेगा शंखनाद का विश्व रिकॉर्ड, मंदिर परिसर में एक साथ बजाए जाएंगे 1001 शंख

Kashi Vishwanath Mandir : शनिवार को बाबा के दरबार में एक साथ 1001 शंख बजाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद एक माह तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Ragini Sinha
Published on: 1 Jan 2022 4:02 AM GMT
Kashi Vishwanath Dham
X

बाबा विश्वनाथ के दरबार में आज बनेगा शंखनाद का विश्व रिकॉर्ड (social media)

Kashi Vishwanath Mandir : नए साल के पहले दिन आज काशी में बाबा विश्वनाथ के दरबार में नया विश्व रिकॉर्ड कायम करने की तैयारी है। शनिवार को बाबा के दरबार में एक साथ 1001 शंख बजाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद एक माह तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है और इसी कड़ी में आज बाबा के दरबार में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद प्रतिदिन बाबा का दर्शन करने के लिए भक्तों की अपार भीड़ उमड़ रही है। शनिवार को साल का पहला दिन होने के कारण सुबह से ही बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने और आशीर्वाद लेने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। माना जा रहा है कि शीतलहर के बावजूद देर रात तक बाबा के दरबार में भक्तों का तांता लगा रहेगा।

कार्यक्रम के प्रति जबर्दस्त उत्साह

बाबा के दरबार में शंख वादन का विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए कई दिनों से तैयारियां की जा रही हैं। शंख वादन का यह आयोजन प्रयागराज स्थित उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र की ओर से किया जाएगा। सुबह 10 बजे से बाद दोपहर 12 बजे तक चलने वाले इस कार्यक्रम के प्रति लोगों में जबर्दस्त उत्साह दिख रहा है।

सांस्कृतिक केंद्र की ओर से बाबा के दरबार में शंख वादन के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। सोशल मीडिया पर भी इस विज्ञापन की काफी चर्चा हुई थी। कई लोगों ने इस पर टिप्पणियां करते हुए लिखा था कि भाजपा के राज में अब इसी तरह के रोजगार मिलेंगे। इस विज्ञापन के बाद देश भर से लगभग डेढ़ हजार शंख वादकों ने आवेदन किया था। केंद्र की ओर से शंख वादकों के नाम फाइनल किए जा चुके हैं।

शंखवादकों को मिलेगा प्रशस्ति पत्र

विश्व रिकॉर्ड कायम करने के लिए शुक्रवार को मंदिर परिसर में पूर्वाभ्यास भी किया गया। इस पूर्वाभ्यास के दौरान शंख की गूंज से पूरा मंदिर परिसर गुंजायमान हो गया। शंख वादकों के लिए पारंपरिक परिधान भी तय किए गए हैं। सोशल मीडिया पर भी इस कार्यक्रम की खूब चर्चा हो रही है और माना जा रहा है कि विश्व रिकॉर्ड बनने के बाद यह आयोजन और भी चर्चा में आ जाएगा। शंख वादन में पुरुष कुर्ता-पायजामा या कुर्ता-धोती और महिलाएं साड़ी या सलवार सूट पहनकर हिस्सा लेंगी। शंख वादन में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को 1000 रुपए के साथ प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा।

इस आयोजन के प्रति लोगों में भारी उत्साह दिख रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया था। लोकार्पण के बाद से ही रोज बाबा के दरबार में भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। शनिवार को साल का पहला दिन होने के कारण काफी संख्या में भक्तों के बाबा के दरबार में पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में इस आयोजन के दौरान भी भारी भीड़ जुटने की उम्मीद है।

सुरक्षाकर्मियों और भक्तों का ख्याल

इस बीच मंदिर प्रशासन ने ठंड को देखते हुए गर्भगृह में ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मियों के लिए खड़ाऊं की व्यवस्था की है। मंदिर परिक्षेत्र में ड्यूटी करने वाले सुरक्षाकर्मियों के लिए 180 खड़ाऊं मंगाए गए हैं। जबर्दस्त ठंड के कारण भक्तों की सहूलियत के लिए मंदिर परिसर के चारों ओर मैट बिछाने की भी व्यवस्था की गई है ताकि नंगे पैर आने वाले भक्तों को किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। मंदिर प्रशासन की ओर से नए साल में बाबा के दरबार में आने वाले भक्तों का डाटा भी तैयार किया जाएगा। इसके लिए मशीनों की व्यवस्था की जा रही है। वैसे तो बाबा के दरबार में पहले से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती रही है मगर विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद भीड़ में और इजाफा हो गया है।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story