×

Varanasi News: IIT BHU में अब हिंदी में भी होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, इसी सत्र से मिलेगी सुविधा

Varanasi News: बीएचयू आईआईटी ने बीटेक की पढ़ाई हिंदी में कराने का फैसला किया है।

Ashutosh Singh
Report Ashutosh SinghPublished By Shreya
Published on: 3 Sep 2021 8:26 AM GMT
Varanasi News: IIT BHU में अब हिंदी में भी होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, इसी सत्र से मिलेगी सुविधा
X

BHU (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Varanasi News: आईआईटी बीएचयू (IIT BHU) के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। राजभाषा हिन्दी (Hindi) का सम्मान करते हुए बीएचयू आईआईटी ने एक बड़ा फैसला लिया है। आईआईटी ने अब हिन्दी में पढ़ाई कराने का फैसला किया है। इस सत्र से बीटेक (B.Tech) की पढ़ाई हिन्दी मीडियम से होगी। इस तरह की सुविधा देने वाला आईआईटी बीएचयू देश का पहला संस्थान है।

दरअसल बीएचयू में इन दिनों हिन्दी पखवारा मनाया जा रहा है। 1से 15 सितम्बर तक चलने वाले पखवारे में हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इसी के तहत बीएचयू आईआईटी ने बीटेक की पढ़ाई हिन्दी में कराने का निर्णय लिया है। यह फैसला आईआईटी बीएचयू के निदेशक और राजभाषा समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने किया है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हिंदी आधारित सिलेबस भी किया जा रहा तैयार

प्रोफेसर जैन ने कहा कि नई शिक्षा नीति में शिक्षा का माध्यम मातृभाषा को बनाया गया है। इसके लिए हम हिंदी माध्यम से प्रथम वर्ष की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। स्टार्टअप को बढ़ावा देने के कार्य में हिंदी काफी सहयोग करेगी। अभी हिंदी पर आधारित सिलेबस भी तैयार किया जा रहा है। इसमें अंग्रेजी के उन्हीं शब्दों का इस्तेमाल किया जाएगा, जो कि आम बोलचाल में हैं।

बीते साल ही शिक्षा मंत्रालय की ओर से आईआईटी में भी हिंदी माध्यम से बीटेक की पढ़ाई करने पर विचार किया गया था। इसके बाद मंत्रालय ने आईआईटी बीएचयू से तैयारी शुरू करने की बात कही थी, लेकिन कोरोना के बाद से इस योजना पर ब्रेक लग गया था। अब जाकर निदेशक प्रोफेसर जैन ने इस पर सहमति दे दी है। जल्द ही नए कोर्स करिकुलम में भी B.Tech in Hindi जोड़कर जारी किया जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story