×

Varanasi News: बनारस के गंगा घाटों पर लौटी रौनक, श्रद्धालुओं के खिले चेहरे

Varanasi News Today: काशी के प्रसिद्ध गंगा घाटों पर रौनक लौटने लगी है। गंगा के जलस्तर में कमी आने के बाद नाव संचालन को अनुमति दे दी है। इससे ना सिर्फ नविकों बल्कि श्रद्धालुओं के चेहरे खिल उठे हैं।

Ashutosh Singh
Report Ashutosh SinghPublished By Shreya
Published on: 25 Aug 2021 5:41 PM GMT
Varanasi News: बनारस के गंगा घाटों पर लौटी रौनक, श्रद्धालुओं के खिले चेहरे
X

गंगा घाट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Varanasi News: काशी के प्रसिद्ध गंगा घाटों पर रौनक लौटने लगी है। गंगा के जलस्तर में कमी आने के बाद नाव संचालन को अनुमति दे दी है। इससे ना सिर्फ नविकों बल्कि श्रद्धालुओं के चेहरे खिल उठे हैं। जिला प्रशासन ने कुछ शर्तो के साथ नाव संचालन की अनुमति दी है। पिछले 22 दिनों से गंगा में नाव संचालन पर बैन लगा था। लेकिन अब ये प्रतिबन्ध हटा दिया गया है।

शर्तों के साथ दी गई इजाजत

इसके तहत नाव पर क्षमता से अधिक सवारी नहीं बैठाने की अनुमति नहीं होगी। नाव में लाइफ जैकेट, ट्यूब जैसे सुरक्षा उपकरण उन्हें हर हाल में रखना ही होगा। इसके साथ ही कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना होगा। जल पुलिस के निरीक्षण में अगर नावों में सुरक्षा उपकरण नहीं मिलेंगे तो नाविक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।दरअसल गंगा में आई बाढ़ के कारण 2 अगस्त को नौकायन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। गंगा का जलस्तर अब चेतावनी बिंदु से लगभग 7 मीटर नीचे आ गया है।

गंगा घाट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पटरी पर लौटी नाविकों की जिंदगी

नावों के संचालन की अनुमति मिलने से नाविकों की आजीविका भी पटरी पर लौटने लगी है।कोरोना की वजह से लम्बे समय से नाविक संकट के दौर से गुजर रहे हैं। घाटों पर श्रद्धालुओं की संख्या कम है। जिसकी वजह से धंधा पहले ही मंदा था। इसके बाद अगस्त के पहले में आई बाढ़ ने मुश्किलें और बढ़ा दी। नाविक राज्य सरकार से राहत पैकेज की मांग कर रहे हैं। वाराणसी में नाविक समाज से जुड़े लगभग पचास हजार लोग हैं। गंगा में करीब पांच हजार नावें चलती हैं।दूसरी ओर गंगा में नाव चलने से श्रद्धालु और सैलानी भी खुश हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story