×

UP News: ब्रिटेन की महारानी के निधन पर यूपी में शोक, कल आधा झुका रहेगा राष्ट्र ध्वज

UP News: ब्रिटेन की महारानी के निधन पर 11 सितंबर को प्रदेश में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राष्ट्रीय ध्वज आधा झुकाने के आदेश जारी किए हैं।

aman
Written By aman
Published on: 10 Sep 2022 9:43 AM GMT (Updated on: 10 Sep 2022 10:11 AM GMT)
queen elizabeth death uttar pradesh govt declared one day mourning on september 11
X

Queen Elizabeth 

Queen Elizabeth Death: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ- द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन पर उत्तर प्रदेश में शोक रहेगा। ब्रिटेन की महारानी के निधन पर 11 सितंबर को प्रदेश में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राष्ट्रीय ध्वज आधा झुकाने के आदेश जारी किए हैं। महारानी एलिजाबेथ के निधन की वजह से कल सभी सरकारी कार्यक्रम भी रद्द किए गए हैं। आपको बता दें कि, केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद यूपी सरकार ने ये निर्णय लिया है।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन ब्रिटेन में शोक की लहर है। भारत में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने महारानी एलिजाबेथ के सम्मान में रविवार (11 सितंबर) को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। रविवार को ब्रिटेन की महारानी के सम्मान में पूरे देश में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किया ट्वीट

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में शुक्रवार को एक वक्तव्य जारी किया था। जिसमें कहा गया था, कि 'ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को निधन हो गया। सरकार ने उनके सम्मान में देश भर में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। गृह मंत्रालय ने इस संबंध में ट्वीट भी किया था। ट्वीट में कहा गया कि, महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर सम्मान के रूप में 11 सितंबर को एक दिवसीय राजकीय शोक होगा।'

महारानी ने स्कॉटलैंड में ली थी अंतिम सांस

आपको बता दें कि, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 70 साल तक शासन करने के बाद गुरुवार को स्कॉटलैंड में अंतिम सांस ली। महारानी के निधन के बाद शाही परिवार में उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। जिसके बाद शनिवार को ब्रिटेन को नया सम्राट मिल गया। चार्ल्स-III अब किंग चार्ल्स के रूप में जाने जाएंगे। चार्ल्स अपने पहले संबोधन में मां एलिजाबेथ को याद करते हुए बेहद भावुक हो गए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story