×

Airport News: लखनऊ एयरपोर्ट पर एनडीआरएफ टीम ने किया रेडियोलॉजिकल आपात का मॉक ड्रिल

Airport News: इस अभ्यास में लखनऊ हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, राज्य की अग्निशमन टीमें, सभी एयरलाइंस और यूपी पुलिस के अधिकारी शामिल थे।

Anant kumar shukla
Published on: 10 Dec 2022 12:53 PM GMT
Radiological emergency at CCSI airport NDRF team takes part in mock drill
X

Radiological emergency at CCSI airport NDRF team takes part in mock drill (Social Media)

Airport News: चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर होने वाली संभावित रेडियोलॉजिकल आपात स्थितियों को देखते हुए एक निर्धारित स्टिमुलेटेड मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। कृत्रिम विकिरण की सूचना एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और नरोरा पावर स्टेशन मिला इसके बाद एनडीआरएफ, सीआईएसएफ और एसडीआरएफ की टीमें हरकत में आई और रेडियोधर्मी स्त्रोत को सुरक्षित किया।

सीसीएसआई एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि, "अनिवार्य रेडियोलॉजिकल इमरजेंसी मॉक ड्रिल का उद्देश्य आपात परिस्थितियों में विभिन्न एयरपोर्ट परिचालन हितधारकों की तैयारियों को सुदृढ़ करना है। ड्रिल यात्रियों, चालक दल, जमीनी कर्मियों और आम जनता की सुरक्षा को हर समय सर्वोच्च प्राथमिकता को बनाए रखने में लखनऊ हवाईअड्डे की भूमिका को भी बढ़ाता है।"

इस अभ्यास में लखनऊ हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, राज्य की अग्निशमन टीमें, सभी एयरलाइंस और यूपी पुलिस के अधिकारी शामिल थे। अभ्यास की निगरानी नरौरा परमाणु ऊर्जा केंद्र के विशेषज्ञों ने की।

मॉक ड्रिल के दौरान सीआईएसएफ एयरलाइन के कार्गो से कृत्रिम विकिरण का पता लगा कर तुरंत एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और नरोरा पावर स्टेशन को सूचित किया। एनडीआरएफ की टीम ने विकिरण डिटेक्टरों की मदद से गर्म क्षेत्रों को 'निर्धारित' किया। अभ्यास के दौरान CISF ने अभ्यास में गर्म क्षेत्र की 'घेराबंदी' करने में मदद की। इसके बाद एनडीआरएफ की खोजी टीम ने स्रोत की 'पहचान' की और रिकवरी टीम ने निर्धारित रेडियोधर्मी स्रोत को 'सुरक्षित' कर लिया।

ड्रिल में, नकली रेडियोधर्मी स्रोत को पुनर्प्राप्त करने में शामिल एनडीआरएफ टीम का परिशोधन भी किया गया। साइट पर मौजूद चिकित्सा अधिकारियों ने उन लोगों के स्वास्थ्य की समीक्षा की जो सामग्री के संपर्क में आए थे और निर्धारित उत्तेजक गतिविधि के हिस्से के रूप में उपचारात्मक उपायों का सुझाव दिया था।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story