×

Raebareli News: छत्तीसगढ़ के 27 परिवारों को बंधक बनाकर ईंट भट्ठे पर कराया जाता था काम, डीएम के आदेश पर कराया मुक्त

Raebareli News: मामला क्षेत्र के गांव पूरे ननकू मजरे पट्टी रहस कैथवल के पास स्थित एक भट्टे का है। 27 परिवारों को अधिक मजदूरी का प्रलोभन देकर ऊंचाहार के इस ईट भट्टे पर बंधक बनवा दिया गया।

Narendra Singh
Published on: 1 Feb 2023 9:35 AM GMT
Raebareli News
X

छत्तीसगढ़ के 27 परिवारों को बंधक बनाकर ईंट भट्ठे पर कराया जाता था काम (photo: social media )

Raebareli News: रायबरेली ऊँचाहार में छत्तीसगढ़ प्रांत के बिलासपुर जनपद निवासी 27 परिवारों को ईट भट्ठे पर बंधक बनाकर रात दिन काम लिया जाता था। यही नहीं इन परिवारों की औरतों और जवान लड़कियों के साथ अश्लीलता भी की जाती थी। परेशान हाल परिजनों ने बिलासपुर के श्रम आयुक्त के यहां शिकायत की। तब मामले की जानकारी अधिकारियों को हुई। उसके बाद डीएम के निर्देश परसभी बंधक परिवारों को मुक्त कराकर उनके घर भेजा गया है।

मामला क्षेत्र के गांव पूरे ननकू मजरे पट्टी रहस कैथवल के पास स्थित एक भट्टे का है। यह भट्ठा छत्तीसगढ़ प्रांत के बिलासपुर जनपद के गांव बिटकुली थाना बिल्हा निवासी गंगाराम अनंत और गांव भटचौरा मजरे मस्तूरी निवासी मुकत रात ने बिलासपुर जनपद के सहायक श्रम आयुक्त के यहां प्रार्थना पत्र देकर आरोप लगाया। भटचौरा गांव निवासी रघुवीर पटेल उनके कुनबे के कुल 27 परिवारों को अधिक मजदूरी का प्रलोभन देकर ऊंचाहार के इस ईट भट्टे पर बंधक बनवा दिया गया है । भट्ठा मालिक द्वारा अपने रसूख की धमकी देकर परिवार की महिलाओं और पुरुषों से रात दिन काम लिया जाता है तथा उन्हें मजदूरी नहीं दी जा रही है। यही नहीं परिवारों की नौजवान औरतों के साथ अश्लीलता भी की जाती है । विरोध करने पर हत्या करने की धमकी दी जा रही है।

परिवारों को ईट भट्ठे से मुक्त कराकर उनके घर भिजवाया गया

मामले की शिकायत मिलने के बाद सहायक श्रम आयुक्त ने प्रकरण को जिला अधिकारी रायबरेली को संदर्भित किया। डीएम माला श्रीवास्तव को जैसे ही मामले की सूचना मिली उन्होंने एसडीएम ऊंचाहार आशीष मिश्रा, सीओ डलमऊ अशोक कुमार सिंह, श्रम विभाग के अधिकारी और कोतवाल बालेंदु गौतम को मौके पर भेजा। प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की टीम ने सभी बंधक परिवारों को ईट भट्ठे से मुक्त कराकर उनके घर को रवाना किया है । वही एडीएम प्रशासन ने बताया कि 27 मजदूरों को सभी बंधक परिवारों को उनके घर साधन करा कर भेज दिया गया है। मामले की जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story