×

मदद पर सियासत: स्मृति ने सोनिया को नकार रायबरेली AIIMS पर हर्षवर्धन को दी बधाई

रायबरेली AIIMS में आज जैसे ही एल-3 हास्पिटल शुरू किया गया उसके बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एक ट्वीट किया।

Narendra Singh
Reporter Narendra SinghPublished By APOORWA CHANDEL
Published on: 27 April 2021 3:13 PM GMT (Updated on: 27 April 2021 3:16 PM GMT)
Smriti Irani
X

एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (फाइल फोटो-सोशल मीडिया)

रायबरेली: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष व रायबरेली की सांसद सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र में सोमवार को AIIMS में 50 बेडों वाले एल-3 हास्पिटल को चालू किया गया। शुभारंभ के ठीक 6 घंटे बाद इस पर सियासत शुरू हो गई। यूपीए-2 में बनने वाले AIIMS में आज जैसे ही एल-3 हास्पिटल शुरू किया गया उसके बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा AIIMS रायबरेली में 72 घंटे के भीतर युद्धस्तर पर जाकर 50 बेड, 12 वेंटिलेटर समेत अन्य सभी आपातकाल जरूरी सुविधाओं वाले 'कोविड केअर फैसिलिटी' को प्रारंभ करने के लिए मंत्री डा. हर्ष वर्धन का धन्यवाद। स्मृति ने ये भी लिखा कि, इस कदम से आस-पास के रायबरेली जनपद की कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई और मजबूत होगी।

बता दें कि यूपीए-2 के कार्यकाल के वर्ष 2013 में रायबरेली के अंदर AIIMS की आधारशिला रखी गई थी। सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी ने भूमि पूजन किया था। 2014 तक इसका फाउंडेशन से लेकर एक फ्लोर कंप्लीट हो गया था। जानकारी के अनुसार 900 बेड के इस हास्पिटल में बीजेपी सरकार आने के बाद बेड की संख्या घट कर 600 पर पहुंच गई।

स्मृति ईरानी ट्वीट

50 बेड का लेवल-थ्री हॉस्पिटल

आज उसी AIIMS की बिल्डिंग में एल-3 हास्पिटल का शुभारंभ किया गया। AIIMS के कार्यकारी निदेशक प्रो. अरविंद राजवंशी ने नारियल फोड़कर इसका शुभारंभ किया। उन्होंने मीडिया को बताया कि, 50 बेड का लेवल-थ्री हॉस्पिटल शुरू हो किया गया है। बारह बेड का आइसीयू वार्ड बनाया गया है। बाकी 38 बेडों पर ऑक्सीजन की सुविधा रखी गई है। उन्होंने ये भी बताया कि एल-3 हॉस्पिटल में भर्ती होने के लिए एल-2 हॉस्पिटल से रेफर लेटर लाना जरूरी है।

जिला अस्पताल में भी अगर रोगी गंभीर है तो सीएमएस उसे एल-3 रेफर कर सकते हैं। ऑक्सीजन की उपलब्धता के हिसाब से ही आगे अस्पताल को 100 बेड तक बढ़ाया जाएगा। एम्स की पुरानी ओपीडी में सबसे पहले मरीजों की स्क्रीनिंग होगी। स्क्रीनिंग के बाद मरीज को हॉस्पिटल के पीछे के रास्ते से बेड तक ले जाया जाएगा। एम्स के मेन रोड से मरीजों को ले जाने की व्यवस्था नहीं होगी।ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि अन्य लोग कोरोना संक्रमित न होने पाएं।

बता दें कि, कोरोना की दूसरी लहर का कहर सभी देख रहे हैं। लखनऊ, प्रयागराज और कानपुर में बने एल-3 हॉस्पिटल में बेड नहीं खाली है। ऑक्सीजन की कमी से पूरा प्रदेश जूझ रहा है। ऐसे समय में एम्स हॉस्पिटल दरियापुर की शुरुआत अच्छी खबर लेकर आया है। वही कल से आज तक सूत्रों की माने तो तीन लोगों की एम्स रायबरेली में मौत हो चुकी है।

Apoorva chandel

Apoorva chandel

Next Story