×

Aircraft Emergency Landing: रायबरेली-अमेठी बॉर्डर पर एयरक्राफ्ट की इमरजेंसी लैंडिंग, बाल-बाल बचा पायलट

Raebareli Aircraft Emergency Landing: रायबरेली और अमेठी ज़िले के बॉर्डर पर लाइट एयरक्राफ्ट की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है।

Narendra Singh
Published on: 13 Jun 2022 9:38 AM GMT (Updated on: 13 Jun 2022 10:03 AM GMT)
aircraft emergency landing
X

एयरक्राफ्ट की इमरजेंसी लैंडिंग 

Raebareli Aircraft Emergency Landing: रायबरेली और अमेठी ज़िले के बॉर्डर पर लाइट एयरक्राफ्ट की इमरजेंसी लैंडिंग(Emergency Landing) हुई है। लैंडिंग के दौरान एयरक्राफ्ट का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है। इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान ट्रेनी पायलट बाल बाल बच गया है। बताया जा रहा है कि ट्रेनी पायलट अभय पटेल ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी एयरपोर्ट (Indira Gandhi Rashtriya Udan Academy airport) से सुबह साढ़े दस बजे उड़ान भरी थी।

उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही हवाई अड्डे के पास मोहम्मद पुर चुरई गांव के खेतों में इसकी इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी है। लैंडिग (Emergency Landing) के दौरान इसका अगला हिस्सा बुरी तरह छतिग्रस्त हुआ है। एयरक्राफ्ट का अगला पहिया भी निकल कर बाहर आ गया।

इसी बीच गांव के लोग इकट्ठा हो गए और वह इसपर चढ़कर सेल्फी खिंचाते रहे। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे एकेडमी के सुरक्षा प्रबंधक ने बताया कि पायलट पूरी तरह सुरक्षित है।एयर क्राफ्ट की फोर्स लैंडिंग कराई गई है जिससे वह पेड़ से टकराकर खेतों में उतरा है। पेड़ से टक्कर के कारण एयरक्राफ्ट डैमेज हुआ है। उन्होंने कहा कि फिलहाल यह नहीं बताया जा सकता कि किस कारण से इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। सुरक्षा प्रबंधक ने कहा कि पूरे मामले की जांच के बाद ही कारणों का पता चल सकेगा।

फुरसतगंज स्थित इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी का ट्रेनी एयरक्राफ्ट डायमंड 40 दुर्घनाग्रस्त हो गया। उड़ान एकेडमी के ट्रेनी पायलट अभय पटेल सिंगल इंजन डायमंड 40 एयरक्राफ्ट लेकर उड़ा ही था कि एयरक्राफ्ट में तकनीकी खराबी आने से उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। पायलट ने सूझबूझ से एयरक्राफ्ट को खेत में उतारा। हादसे में कोई हताहत नही हुआ। हादसा होते आसपास के ग्रामीण घटनास्थल पर एकत्रित हो गए। हादसे की सूचना मिलते ही फुरसतगंज पुलिस और इंदिरा गाँधी उड़ान एकेडमी के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुँचे। उड़ान एकेडमी में अधिकारी ने बताया कि एयरक्राफ्ट में तकनीकी खराबी आने से फोर्स लैंडिंग करनी पड़ी। ट्रेनी पायलट पूरी तरह से सुरक्षित है।

जानकारी के अनुसार यह हादसा फुरसतगंज इलाके के खैराना गांव में हुआ है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी फुरसतगंज का एक ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट की खैरना गांव में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। इसे एक ट्रेनी पायलट चला रहा था। प्रशिक्षु पायलट अभय पटेल इस एयरक्राफ्ट को उड़ा रहे थे। बताया जा रहा है कि हादसे में विमान के आगे का हिस्सा कुछ डैमेज हो गया है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी के उड़ान सुरक्षा मैनेजर नरेंद्र यादव ने बताया कि आज सुबह लगभग दस बजे हमारा ट्रेनी पायलट विमान को फोर्स लैंडिंग कराया।विमान में कुछ तकनीकी कमी है या अन्य कोई कमी है।जिसके कारण विमान की फोर्स लैंडिंग करानी पड़ी मुझे पूरी जानकारी नहीं है।

उन्होंने बताया कि जब कभी इमरजेंसी लैंडिंग होती है तब पायलट को प्रशिक्षण के समय बताया जाता है की किस तरह लैंडिंग करना है।यहां प्लेन जगह ना होने के चलते जहाज पेड़ से टकरा गया।जहाज थोड़ा क्षतिग्रस्त हुआ है।पायलट पूरी तरह सुरक्षित है।बिना जांच किए कारण नही बताया जा सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story