×

Raebareli: लखनऊ होटल अग्निकांड को लेकर सतर्क रायबरेली की डीएम, अग्निसुरक्षा जांच के लिए टीम गठित

Raebareli News: रायबरेली की डीएम माला श्रीवास्तव द्वारा टीम बनाकर होटल, अस्पताल, बने फ्लैटों की अग्निशमन सुरक्षा सिस्टम की जांच की गई ।

Narendra Singh
Published on: 7 Sep 2022 12:42 PM GMT
DM Rae Bareli alert about Lucknow hotel fire, team formed for fire safety check of hotel, hospital, flats
X

रायबरेली: लखनऊ होटल अग्निकांड को लेकर सतर्क रायबरेली की डीएम

Raebareli News: लखनऊ में हुए होटल में हादसे को लेकर रायबरेली की डीएम माला श्रीवास्तव द्वारा टीम बनाकर होटल, अस्पताल, बने फ्लैटों की अग्निशमन सुरक्षा कीट ( fire safety system) की जांच करने में जुटी टीम ने आज रायबरेली में कभी भी लखनऊ जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। शासन के निर्देश पर यहां हुई छापेमारी अग्निसुरक्षा के मानक शून्य मिले हैं। खास बात यह कि जिन भी संस्थानों पर छापेमारी हुई है इन्हें दो महीने पहले ही नोटिस सर्व किया गया था।

संस्थानों के अनुरोध पर उन्हें दो महीने का समय दिया गया था। संस्थान संचालकों ने वायदा किया था कि दो महीने के भीतर मानकों को पूरा कर लेंगे। समय सीमा समाप्त होने के बाद भी मानक नहीं पूरे किए। आज चीफ फायर आफिसर ने शहर के 10 प्रतिष्ठित होटल,रेस्टोरेंट और फ्लैट्स पर छापेमारी की जिनमें से किसी का भी मानक पूरा नहीं मिला।



संस्थानों में फायर की गाड़ी पहुंचने का रास्ता तक नहीं

मोतीमहल नरेश स्वीट हाउस (Moti Mahal Naresh Sweet House) जैसे रेस्टोरेंट जहां हर समय ग्राहकों की ज़बरदस्त भीड़ होती है वहां बिजली के वायर फैले मिले। आग लगने की स्थिती में धुआं निकलने का कोई पैसेज नहीं और न ही फायर की गाड़ी पहुंचने का रास्ता। इसी तरह होटल कैलाश होटल दीप और होटल ध्यानवी जैसे संस्थानों में ऐसे हालात मिले जहां आग लगने पर लाक्षाग्रह बन जाने की पूरी संभावना बनी है।


संस्थान सील भी किये जा सकते हैं

चीफ फायर आफिसर का कहना है कि नोटिस पीरियड के भीतर इन लोगों ने नियमों को पूरा नहीं किया है। ऐसे में इन संस्थानों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों के निर्देश पर यह संस्थान सील भी किये जा सकते हैं।

सीएफओ सुरेंद्र चौबे ने बताया कि किसी भी होटल में सुरक्षा मानक नहीं पाए गए और इन होटलों को दो माह पहले ही नोटिस जारी कर दी गई है। जल्द कार्रवाई की जायेगी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story