×

Raebareli News: हृदय रोगियों को नहीं होगा भटकना, हार्ट लंग मशीन का हुआ उद्घाटन

Raebareli News:

Narendra Singh
Published on: 7 Feb 2023 9:01 AM GMT
Raebareli News
X

Raebareli News

Raebareli News: रायबरेली और आसपास जिले के हृदय रोगियों को अब ओपेन हार्ट सर्जरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। एम्स रायबरेली कैम्पस के सीटीवीएस विभाग में हार्ट लंग मशीन का उद्घाटन किया गया है। ओपेन हार्ट सर्जरी के लिए इस मशीन का होना आवश्यक है। एम्स के निदेशक अरविंद राजवंशी के मुताबिक ओपन हार्ट सर्जरी में दिल और फेफड़े की कार्यप्रणाली रोक दी जाती है। इस दौरान हार्ट लंग मशीन ही मरीज़ को जीवित रखती है। इस मशीन का उपयोग तब किया जाता है जब दिल के छेद बंद करने हों, दिल के ख़राब वाल्व बदलने हों या दिल के नसों की बाईपास सर्जरी करनी पड़े। एम्स रायबरेली कैम्पस में कल हार्ट लंग मशीन के उद्घाटन के साथ ही ओपेन हार्ट सर्जरी की सुविधा आज से शुरू हो गई है।

निदेशक अरविन्द राजवंशी जी ने बताया की एम्स रायबरेली के सी टी वी एस विभाग में नवस्थापित हार्ट लंग मशीन का उद्घाटन किया। हार्ट लंग मशीन ओपन हार्ट सर्जरी के लिए अनिवार्य होती है। ओपन हार्ट ऑपरेशन में दिल और फेफड़े रोक दिए जाते हैं, और उस दौरान हार्ट लंग मशीन ही मरीज़ को जीवित रखती है। इसकी ज़रूरत दिल के छेद बंद करने में, दिल के ख़राब वाल्व बदलने में, दिल की नसों की बाईपास सर्जरी इत्यादि करने में पड़ती है। यह सुविधा एम्स रायबरेली में निदेशक महोदय के सतत प्रयास से शुरू हुई है। हृदय रोगी अब ओपन हार्ट सर्जरी रायबरेली से बिना बाहर जाये भी करवा सकते है।

सी टी वी एस विभाग के कार्य प्रभारी डॉ संकल्प ने हाल में ही एम्स रायबरेली में ए-वी फिस्टुला की सर्जरी आरम्भ की थी। इस माह, जिन उँगलियों की सड़न/गैंग्रीन के मरीज़ों में सर्जरी संभव नहीं होती , उन के लिए प्रोस्टाग्लैंडीन दवा से उपचार भी प्रारम्भ किया है। वेरिकोस वैन की सर्जरी नियमित रूप से हो रही है । खून की नसों के ट्यूमर से लेकर पुराने, ठीक नहीं होने वाले पाँव के घावों का इलाज किआ जा रहा है। नसों में खून के रुकाव या नसों के फूल जाने का दवा और सर्जरी से इलाज का प्रावधान है। हार्ट लंग मशीन के आने से ओपन हार्ट ऑपरेशन भी सी टी वी एस विभाग विभाग में चालू हो गए हैं । आयुष्मान भारत कार्ड के द्वारा निशुल्क सर्जरी अब यहाँ संभव है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story