×

Raebareli News: निफ्ट की डिजाइनर साड़ी पहने दिखेगी अब बीसी सखी, बुनकरों ने किया तैयार

Raebareli News: सरकार की ओर से जारी निर्देश के बाद आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर बुनकरों द्वारा तैयार साड़ियों की पहली खेप आ गई।

Narendra Singh
Published on: 16 Jun 2022 6:42 AM GMT
NIFT designer saree
X

निफ्ट की डिजाइनर साड़ी (photo: social media )

Raebareli News: इंदिरा के नाम से जुड़ा रायबरेली ज़िला इस छवि से बाहर निकल रहा है। अब रायबरेली (Raebareli News) प्रदेश भर में फैशन आइकन के तौर पर पहचान बनाने की ओर अग्रसर है।

दरअसल, रायबरेली निफ्ट कैम्पस (NIFT Campus) ने बीसी सखियों (BC Sakhi) के लिए दी जाने वाली साड़ियों को (NIFT designer saree) अपनी डिज़ाइन से नवाज़ा है। प्रदेश भर में इसकी डिज़ाइन देखकर जब लोग तारीफ करेंगे तब रायबरेली का नाम ज़रूर आएगा।

बीसी सखियां अब निफ्ट की आधुनिक डिजाइनर साड़ियों में दिखेंगी। सरकार की ओर से जारी निर्देश के बाद आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर बुनकरों द्वारा तैयार साड़ियों की पहली खेप आ गई। पहले चरण में जिले के 300 बीसी सखी को चुना गया है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं को दो-दो साड़ी देने की व्यवस्था है। हालांकि अभी एक-एक साड़ी वितरण के लिए भेजा गया है।

एनआरएलएम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जाता है। समूह की महिलाओं में से बीसी सखी का चयन किया जाता है। इनकी जिम्मेदारी ग्रामीण क्षेत्र में ही बैंकिंग व्यवस्था उपलब्ध कराना होता है। इसके माध्यम से उन्हें कमीशन के रूप में आमदनी भी होती है। अभी तक इनके लिए कोई ड्रेस कोड निर्धारित नहीं था। प्रदेश सरकार की ओर से ड्रेस कोड डिजाइन की जिम्मेदारी निफ्ट रायबरेली को सौंपी गई थी। यहां से डिजाइन तैयार करके हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर में बुनकरों को सौंपी गई। अब साड़ियां बनकर प्रदेश के सभी जिलों में वितरण के लिए जाने लगी है। रायबरेली में भी 300 साड़ियां भेजी गई हैं। अब यही इनकी वर्दी भी होंगी।

निफ्ट की डिजाइनर साड़ी (photo: social media )

बीसी सखी पर एक नजर

5900- स्वयं सहायता समूह

730 - बीसी सखी प्रशिक्षित

510 - बीसी सखी का फंड जारी

325 - बीसी सखी ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रिय

ब्लाकवार साड़ी के लिए चिन्हित बीसी सखी

17- अमावां

19 - बछरावां

06 - छतोह

26 - डलमऊ

11 - दीनशाह गौरा

13 - डीह

19 - हरचंदपुर

14- जगतपुर

21 - खीरों

10- लालगंज

10- महराजगंज

15- राही

11- रोहनियां

32- सलोन

33 - सरेनी

11 - सतांव

15 - शिवगढ़

17- ऊंचाहार

निफ्ट से डिजाइन साड़ियां आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर बुनकरों द्वारा तैयार किया गया है। जिले के लिए पहले चरण में 300 का आवंटन हुआ है। डीएम माला श्रीवास्तव के निर्देश पर 20 जून को रही के भुएमऊ में प्रथमिक विद्यालय में होगा वितरण का कार्य।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story